Header Ads

आवश्यक जानकारी


एक अनार के हैं हजार फायदे, खाने से दूर होगी ये बीमारियां




नई दिल्ली। सब लोग जानते है की सेहत के लिए अनार बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही इसके सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है अनार। अनार दाने और इसका जूस दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं। तो आज हम आपको अनार से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं। जानिए

1.रोज़ाना अनार खाना से हमारा दिमाग तेज़ होता है और अल्ज़ाइमर जैसी भूलने की बीमारी को धीरे-धीरे कम करता है। इसीलिए हर दिन नाश्ते के साथ इसका सेवन करें, आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं।

Healths Is Wealth ·


2.अनार का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और इसके सेवन से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

3.रोजाना अनार का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है औरअनार रक्त धमनियों में सुधार कर रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। इटली की नेपल्स यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के अनुसार अनार का जूस ब्लड आर्टरिज़ को सख्त नहीं होने देता, जिस वजह से इसमें रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है।
Healths Is Wealth  ·
4.अनार का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं। अनार में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड मौजूद होते है, जो पेट में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद होता है।
चुकंदर का सेवन सेहत के लिए होता है फायदेमंद




नई दिल्ली। चुकंदर एक कंदमूल होता है, इसमें प्रोटीन पाया जाता है और यह जठर और आँतों को साफ़ रखने में बहुत ही उपयोगी माना जाता है। इसका रंग लाल होता है। यह हमारे खून को साफ करके हमारे शरीर को ताकत प्रदान करने में मददगार होता है।इसके सेवन से कई बड़ी-बड़ी प्रॉबल्म से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि चुकंदर कैसे बीमारियों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है।
Healths Is Wealth  ·
1. कब्ज और बवासीर:- चुकंदर का रोजाना सेवन करने से कब्ज की प्रॉबल्म दूर होती है। वहीं बवासीर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। बवासीर के मरीज को सोने से पहले एक गिलास चुकंदर का जूस पीने को दें।



Healths Is Wealth ·


2. एनीमिया:- चुकंदर खून बढ़ाने वालाफल है। चुकंदर में आयरन की प्रचुरता के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


3. उच्च रक्तचाप:- अगर आप भी उच्च रक्तचाप के मरीज है तो 1-2 कप चुकंदर और गाजर का रस, पपीता और नारंगी का रस मिलाएं। फिर इस मिक्सचर को रोजाना दिन में 3 बार पीएं।




Healths Is Wealth  ·
4. कैल्शियम की पूर्ति:- चुकंदर से हड्डियों का विकास होता है और दांत मजबूत रहते है। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी आ जाए तो चुकंदर का जूस पीएं। इसमें मौजूद मिनरल सिलिका शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है।
जानिए: इन फलों में छिपा है आपकी खूबसूरती का राज
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

डेस्क। आपके पसंदीदा फल आपको रोगों से दूर तो रखते ही हैं, साथ ही आपके चहरे पर चमक भी लाते हैं। अगर आपको फल खाने का शौक है तो अपकी स्किन हमेशा स्वस्थ और सुंदर नजर आएगी साथ आपकी सुंदरता में भी चार चाँद लग जायेगे।

सेब:

सेब में विटामिन-सी, बी-6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रचुर मात्रा में होता है। सेब में पेक्टिन पाई जाती है, जो सेंसिटिव स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। सेब स्किन को मजबूत बनाने और ब्लड सर्कुलेशन में अहम भूमिका अदा करते है। सेब में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो कि स्किन को नुकसान से बचाते हैं। इससे झुर्रियों को रोकने में काफी मदद मिलती है।

सेब के सिरके का का प्रयोग कर डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे बाल चमकदार बनते है। बालों में शैंपू के बाद एक मग पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इससे बालों को धोने के बाद इसको लगा सकते हैं। रोज एक सेब खाने से भी त्वचा में चमक आती है।
Healths Is Wealth  ·


केला:

केला में पोटाशियम और विटामिन-सी बेहद प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। केला स्किन और बालों दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। केले में मौजूद पोटाशियम बाल और स्किन दोनों को मुलायम बनाता है। केले का छिलका हटाकर इसे चेहरे और बाल दोनों पर पैक की तरह प्रयोग किया जा सकता है।

अगर आपके बाल बहुत ड्राई हैं, तो एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन या शहद को केले के पैक में मिलाकर केले के हेयर पैक में बादाम का तेल भी मिलाया जा सकता है।

बार-बार बालों पर ड्राई करने से दूसरे केमिकल ट्रीटमेंट बालों को हानि पहुंचाते हैं। केले को पैक की तरह चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लीजिए। अब केले में अंडे का पीला भाग और दही मिलाकर से इसे हेयर पैक की तरह यूज कर सकते है।

पपीता:

पपीते में विटामिन ए, बी, सी, भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है। पपीते में पपेन नाम का एंजाइम होता है, जो स्किन के डेड सेल को हटाकर उसे मुलायम बनाता है। इससे स्किन में निखार आता है।
कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होते है ये खाद्य पदार्थ
Healths Is Wealth  ·


Healths Is Wealth ·

लाइफस्टाइल डेस्क। कोलेस्ट्रॉल रक्त में पाया जानेवाला वसा है। स्वस्थ जीवन के लिए यह बहुत ज़रूरी हैे, परंतु जब रक्त में इसकी मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है, तो रक्त में थक्के जम जाते हैं, जो हृदय के लिए घातक होता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर के क्रियाकलाप में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। यह कोशिकाओं की दीवारों का निर्माण करने और विभिन्न हार्मोंस को बैलेंस करने के लिए भी ज़रूरी होता है। लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा हानिकारक भी होती है.....

• धनिया के बीजों में खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने की क्षमता होती है। 2 चम्मच धनिया बीजों के पाऊडर को 1 कप पानी में उबाल लें। अब पानी को ठंडा होने दे। आप चाहे तो इसमें इलायची, चीनी, दूध डालकर भी पी सकते हैं।

• रोजाना सुबह खाली पेट आंवला जूस पीने से पेट संबंधी समस्याओं के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है।

• हाई कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए लाल प्याज बहुत उपयोगी है। 1 चम्मच प्याज के रस में शहद डाल कर पीएं। इसके इलावा प्याज को बारीक काटकर छाछ में डालकर कर भी पी सकते हैं।

• नैचुरल तरीके से हाई कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने के लिए संतरे के जूस का सेवन करें। रोजाना 3 कप जूस पीने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।
ब्रेकफास्ट में बासी चावल खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

लाइफस्टाइल डेस्क। चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है। इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है।

लेकिन आपको पता है बासी चावल को रातभर भिगोने के बाद ब्रेकफास्ट में खाया जाता हैं तो उसमें आयरन बढ़कर 73.91 मिलीग्राम हो जाता है। इसी तरह इसमें सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ जाती है।

अगर आप भी अपनी चाय और कॉफी की लत से परेशान हो चुके हैं तो सुबह उठकर बासी चावल खाने से आपकी ये लत छुट जाएगी। बासी चावल खाने से आप दिनभर तरोताजा बने रह सकते हैं।

बासी चावल में काफी मात्रा में फाइबर्स मौजूद होने की वजह से कब्ज की समस्या दूर होती है। बासी चावल खाने से पेट की गर्मी की वजह से होने वाले छाले भी दूर होते हैं। अगर आप अल्सर की बीमारी से पीड़ित हैं तो हफ्ते में 3 बार बासी चावल का सेवन करें। ऐसा करने से आपका घाव जल्दी ठीक हो जाएगा।
सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है आलू
Healths Is Wealth  ·



लाइफस्टाइल डेस्क। आलू के बिना सब्‍जी अधूरी है, तभी तो लगभग हर सब्‍जी में आलू जरूर डाला जाता है. लेकिन जो लोग अपने वेट को लेकर कॉन्‍शस रहते हैं वह आलू खाना बंद कर देते हैं. बहुत से लोगों को ये लगता है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन आपको बता दें कि आलू खाने से नहीं बल्कि और भी कई फायदे है इसके......

• उबालने के बाद बचे पानी में एक आलू मसलकर बाल धोने से चमकीले, मुलायम और जडों से मजबूत होंगे। सिर में खाज,बालों के सफेद होने की समस्या, गंजापन रोकने में यह सहायक है।

• आलू के गोलाकर टुकडे आंखों पर रखने के 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोना आंखों की झुर्रियां हटाने में सहायक है। पोटेशियम, सोडा, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सी और डी आलू में पर्याप्त मात्रा में होता है।

• 1 चम्मच आल का रस और 2 चम्मच उसमें नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पतला घोल तैयार करें। फिर इससे चेहरे पर लगाएं व सूखने पर चेहरा सादे पानी से धो लें। यह पैक सभी प्रकार के दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे को चमकदार बनाता है।
सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है बटर का सेवन
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

लाइफस्टाइल डेस्क। मक्खन की बात करें, तो कभी पुराने जमाने में रोटी के साथ ढेर सारा मक्खन सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाता था, आज हम उसे पूरी तरह से नजरअंदाज करने लगे हैं। लेकन क्या आप जानते हैं, मक्खन खाने के भी अपने ही कुछ फायदे हैं। आईये जानते है......

• गाय के दूध का मक्खन और खड़ी शर्करा का सेवन करने से पुराना बुखार ठीक हो जाता है, इसके अलावा मक्खन के साथ शहद और सोने के वर्क को मिलाकर खाने से टीबी के मरीजों को लाभ मिलता है।

• यह मक्खन फंगल इंफेक्शन व कैन्डिडा की समस्या में फायदेमंद होता है। सामान्य तौर से ब्रेड में लगाने के लिए 1 टी स्पून मक्खन पर्याप्त होता है।

• मक्खन में मौजूद आयोडिन थायरॉड के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए भी थायरॉइड ग्लैंड को स्ट्रोन्ग बनाता है।

• आंखों में जलन की समस्या होने पर गाय के दूध का मक्खन आंखों पर लगाना बेहद फायदेमंद होता है। किसी भी कारण से आंखों में होने वाली जलन को यह समाप्त कर देता है।
चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस तरह करें दूध का उपयोग
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

लाइफस्टाइल डेस्क। ज्यादातर हर स्त्री अपनी त्वचा को निखारने के लिये महंगे सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को सुंदर बनाने का हर प्रयास करती है पर ये सुंदरता थोड़े ही वक्त के लिये होती है बाद में यह बेजान सी मुरझायी हुई नजर आती है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। दूध का उपयोग कर स्किन की बहुत सी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.....

• आधा ग्लास कच्चे दूध में थोड़ी सी गुलाब की पंखुडिय़ों को भिगोकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे पीस कर इसका पेस्ट बना ले। अब इसे अपने फेस पर लगाएं और सूखने के बाद फेस को धोलें। ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी।

• होंठो का कालापन दूर करने के लिए रोजाना थोड़े से कच्चे दूध को अपने होठों पर लगाए। थोड़े से कच्चे दूध में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर अपनी स्किन पर लगाए, ऐसा करने से स्किन में निखार आता है।

• रोजाना रात को सोने से पहले गुलाबजल और नींबू के रस को दूध की मलाई के साथ मिलाकर अपने लिप्स पर लगाएं। इससे आपके लिप्स सॉफ्ट और पिंक होंगे। पिम्पल्स फ्री स्किन पाने के लिए थोड़े से कच्चे दूध में थोडा सा नमक मिलाकर अपने चेहरे पर सुबह-शाम लगाए।
जानिए, कम व्यायाम से भी दिमाग को रखा जा सकता है सेहतमंद
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

नई दिल्ली। कुछ ही दिन पूर्व एक शोध में बताया गया कि थोड़ी देर के व्यायाम से भी दिमाग को ज्यादा दुरुस्त रखा जा सकता है। खासकर दिमाग के उस हिस्से को जो निर्णय लेने के साथ ही कार्य के लिए महत्वपूर्ण होता है।

Healths Is Wealth ·



पहले के अध्ययनों में पाया जा चुका है कि 20 मिनट के व्यायाम से दिमाग की सेहत बेहतर होती है, जबकि नए अध्ययन का दावा है कि महज 10 मिनट व्यायाम करने से भी लाभ हो सकता है। शोध के मुताबिक, लोग समय के अभाव या शारीरिक क्षमता कम होने के कारण बहुत देर तक व्यायाम नहीं कर सकते।


Healths Is Wealth ·

इसलिए ऐसे लोग कुछ देर तक साइकिल चला सकते हैं या टहल सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट ओंटारियों के शोधकर्ता मैथ्यू हीथ के मुताबिक, ऐसे लोग दिन में एक बार भी यदि 10 मिनट के लिए कोई हल्का व्यायाम कर लेते हैं तो उन्हें इसका तत्काल लाभ मिलता है।
मूली के पत्ते के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग
Sanjeevni Today 22-12-2017 22:23:15

Healths Is Wealth  ·

नई दिल्ली। मूली गाजर की तरह ज़मीन के भीतर कंद रूप में होने वाली पत्तेदार सब्ज़ी है। मूली सफेद रंग और गुलाबी रंग इन दोनों रंगों में पाई जाती है। यह स्वाद में तीखी होती है। कुछ लोग मूली की सब्ज़ी या मूली के पत्ते की सब्ज़ी बनाकर खाना पसंद करते हैं। आइए जानते है मूली के पत्तों से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है।

1. डायबिटीज:- मूली के पत्तों को रोजना खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता। इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करते है।


Healths Is Wealth ·

2. सर्दी-खांसी:- पुरानी खांसी या सर्दी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में मूली के पत्तों को शामिल करें। इसमें मौजूद एंटी-कंजेस्टिव गुण कफ को दूर करने में मदद करते है।

3. ब्लड प्रेशर:- मूली के पत्‍ते इसका सेवन करने से इसमें मौजूद एंटी-हापर्टेंसटिव और पोटैशियम हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

Healths Is Wealth  ·

4. स्वस्थ किडनी:- मूली के पत्‍ते पाए जाने वालें तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर किडनी को हेल्थी रखते है। इसी कारण इसको नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है।
ठण्ड के मौसम में होने वाली बीमारियां और उनसे बचाव के उपाय, जानिए
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

डेस्क। ठण्ड का मौसम चरम पर हैं। दिसम्बर माह के बीतने के साथ ही सर्दी में इजाफा होगा। इस मौसम में स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारियां जिनमें सर्दी और जुकाम प्रमुख हैं। तो आज हम आपको इससे बचने के उपायों से अवगत कराएंगे।

बचाव के उपाय-:
इस मौसम में सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। कभी-कभार डॉक्टरी सहायता की भी सहायता लेनी पड़ती है। इससे बचने के लिए ठंडी हवाओं से बच कर रहें। सिर को मफलर, टोपी या स्कार्फ से ढककर रखें।

Healths Is Wealth ·


सर्दी के मौसम में ओवरडाइट से बचे। इससे आपका पाचन तंत्र संतुलित रहेगा। और मसालेदार खाने से भी परहेज करें।

सर्दी के मौसम में खांसी, जुकाम और गले में खराश का कारण बन सकती है। इससे बचाव के लिए ठंडी चीजों परहेज करें। शरीर को गर्म कपड़ों से ढककर रखें। गले में खराश है तो नमक को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करें।

Healths Is Wealth ·


ठण्ड में जोड़ों में दर्द की समस्या आम हो जाती है। खासकर बुजुर्गों को इससे बहुत परेशानी होती है। इससे बचाव के लिए गर्म तेल की मालिश जरूर करें। भले ही सर्दी धीरे-धीरे बढ़ रही है, लेकिन एक्सरसाइज जरूर करें। घर से बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहने। इसके साथ ही खान-पान का खास ध्यान रखें।
जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·

नई दिल्ली। शरीर के जोड़ों में दर्द होना आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। पहले यह माना जाता था कि जोड़ों के दर्द से बुजुर्ग लोग ही परेशान होते हैं। लेकिन अब ऐसा देखने में आ रहा है कि अधेड़ उम्र के व्यक्तियों को भी जोड़ों के दर्द से जुझना पड़ रहा है। जोड़ों में होना वाला दर्द तकलीफदेह तो होता ही है लेकिन साथ ही साथ व्यक्ति को दिनचर्या के कामकाज करना भी मुश्किल कर देता है। ऐसे में घरेलू नुस्खे सबसे अच्छा ऑप्शन है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे जिनसे आप जोड़ों के दर्द से तुरंत निजात पा सकते है।
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·
1. अरंडी तेल:- अरंडी के तेल से मालिश करने से गठिया दर्द दूर रहता है। इस तेल से मालिश करने पर दर्द के साथ-साथ सूजन में भी कम होती है। अगर आपकेे जोड़ों में भी दर्द रहता है तो इस तेल से हफ्ते में 3 बार मसाज करें।
Healths Is Wealth  ·



Healths Is Wealth  ·
2. नींबू के छिलके:- कांच के डिब्बे में नींबू के छिलके और जैतून का तेल डालें। अब इस डिब्बे को अच्छे से बंद कर दे, ताकि इसमें हवा न जा सकें। इस डिब्बे को करीब 2 हफ्ते तक न खोले, जब तक कि यह तेल में न बदल जाएं। फिर रेशमी कपड़े पर यह तेल लगाएं और कपड़े को जोड़ों के दर्द वाली जगह पर रखें।


Healths Is Wealth  ·
3. अदरक और हल्दी:- 2 कप पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी और अदरक लको पानी में डाल दें। अब इन्हें फिर से 20 मिनट तक उबालें। इस पेस्ट को दिन में कम से कम 3 बार पीएं। इससे जोड़ों का दर्द दूर होगा।

Healths Is Wealth ·



4. कपूर तेल:- यह तेल शरीर का रक्त संचार ठीक रखता है। अगर शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो कपूर के तेल से मसाज करें। जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए राहत मिलेगी।
पेट दर्द में आजमाएं ये असरदार घरेलू उपाय
Healths Is Wealth  ·


Healths Is Wealth  ·
 अच्छे जीवन के लिए हमारे शरीर का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है। पेट दर्द एक सामान्य बीमारी की तरह होता है जो पेट के किसी भी हिस्से में हो सकता है।अधिकतर बीमारियों की वजह होती है असंयमित खान-पान, गलत खानपान जिनके कारण हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है। इस तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू तरीके आपके काम आ सकते हैं।


1.काली मिर्च:- काली मिर्च के पाउडर में हींग,सौंठ और काला नमक डालकर चूर्ण बना लें। पेट से संबंधित परेशानी के लिए गुनगुने पानी के साथ इस चूर्ण का सेवन करें।

2.मेथी दाना:- दर्द को कम करने के लिए मेथी दाने बहुत लाभकारी हैं। एक छोटा चम्मच मेथी दानों को भूनकर गर्म पानी से इसका सेवन कर लें। इससे पेट की गैस को आराम मिलेगा और दर्द से भी राहत मिलेगी।

3.इलायची:- इलायची पाचन क्रिया को दुरूस्त रखने का काम करती है। खाना खाने के बाद 2 इलायची को पीसकर शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। दर्द से छुटकारा मिलेगा।
Healths Is Wealth  ·
4.एलोवेरा जूस:- एलोवेरा का रस पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है। इसका सेवन करने से आंते साफ हो जाती है।
Healths Is Wealth  ·


Healths Is Wealth  ·

5.नमक और पानी:- कुछ भी खाने के बाद खाना पचाने में परेशानी हो रही है तो एक कम गर्म पानी में एक छोटा चम्मच नमक मिक्स करके पी लें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.