Header Ads

नहीं घट रहा मोटापा तो आजमाएं चिया सीड

नहीं घट रहा मोटापा तो आजमाएं चिया सीड

Healths Is Wealth 




हर बड़ी चीज़ एक छोटे साइज़ में आती है। यानी चिया सीड, जो कि दिखने में होती है छोटी मगर इसके गुण होते हैं बडे़। चिया सीड को सुपर सीड की श्रेणी में रखा जाता है। इन बीज़ों को जब पानी में डाल कर थोड़ी देर के लिये रखा जाता है तो, यह आकार में काफी बड़े दिखने लगते हैं।
चिया सीड तुलसी चिया सीड ढेर सारे पोषण से भरी है। इनमें फाइबर और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो शरीर में जा कर हमारी अंदरूनी ताकत को बनाए रखने में सहायक हैं। इसमें आयरन, प्रोटीन, फाइबर तथा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिये चिया सीड रामबाण है क्‍योंकि यह बार बार लगने वाली भूख को शांत करती है और चयापचय प्रणाली को बढ़ाती है, जिससे फैट बर्न होता है। बाजार में यह भूरे और काले रंग में मिल जाएगा। आप इसे सलाद, दूध, जूस, सूप, पुडिंग आदि में डाल कर खा सकते हैं।
आज इस आर्टिकल में हम आपको चिया सीड के बढियां स्‍वास्‍थ्‍य लाभ बताएंगे तो, जरा ध्‍यान से पढ़ना...

मधुमेह से बचाव
चिया सीड में जैल जैसा पदार्थ होता है जो पाचक एंजाइम और कार्बोहाइड्रेट के बीच में अवरोध करता है। इससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

मोटापा घटाए
चिया सीड में मौजूद पोषण पेट को हमेशा भरे रहने का एहसास दिलाते हैं। साथ ही यह शरीर से घातक पदार्थों को भी बाहर निकालता है। यह कार्बोहाइड्रेट में कम होता है, जिससे भूख भी कम होती है।

हड्डियां और दांत बनाए मजबूत
28 ग्राम चिया सीड में आपको 18% तक का कैल्‍शियम प्राप्‍त होगा जो कि दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिये काफी है। साथ ही इसमें मैगनीश्यिम, प्रोटीन और फॉस्‍फोरस भी पाए जाते हैं

प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स
चिया सीड प्रोटीन की कमी भी पूरी करता है। यह शरीर को कार्य करने में मदद करता है। यह मासपेशियों के विकास, इम्‍यूनिटी बनाए रखने तथा शरीर का पीएच लेवल चेक रखता है।

Healths Is Wealth 

हृदय की तंदरुस्‍ती
चिया सीड में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि शरीर में अच्‍छा कोलेस्‍ट्रॉल पहुंचाने में मदद करता है। इससे हृदय की बीमारियां नहीं होती।

शरीर का पोषण पूरा करे
इसका रोजाना 1 चम्‍मच खाएं क्‍योंकि यह आपके शरीर के रोजाना का पोषण पूरा करने में सहायता करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.