Header Ads

सांसों की बदबू आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं


सांसों की बदबू आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं

सांसों की बदबू के पीछे कई कारण हो सकते हैं, इसके पीछे आपकी अनहेल्दी आदतें, आपका खाना और आपकी शारीरिक और मानसिक परेशानियां हो सकती है। जिन्हें सुधारकर इस बदबू को दूर किया जा सकता है।





सांसों में बदबू अक्सर आपकी शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। मुंह से बदबू आने का मुख्य कारण बैक्टीरिया है जो आपकी जीभ के पीछे या अपने दांतों के बीच होता है। यह बैक्टीरिया उत्पन्न होने के पीछे अनहेल्दी खान-पान जैसी कई चीजों की वजह से हो सकते हैं। कई बार सांसों से बदबू आना किसी बीमारी की ओर इशारा भी करते हैं। सांसों में बदबू आने के अलग-अलग कारणों को जानकर उसके अनुसार इनका उपचार किया जाना उपयोगी होता है। इसके साथ ही कुछ हेल्दी आदतों की मदद से भी इस समस्या का सामाधान किया जा सकता है। तो आइए आपको सांसों से बदबू आने के पीछे के कारणों के बारे में बताते हैं। [

1.एल्कोहल का सेवन: एल्कोहल के अत्यधिक सेवन से आपका पाचन तंत्र खराब होने लगता है। और खराब पाचन तंत्र के कारण आपकी सांसों में बदबू जैसी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा व्हीस्किी आपके मुंह को सुखा देती है जिससे मुंह में लार बनना कम हो जाता है, मुंह की लार एक प्राकृतिक माउथ-वाश होती है जिसकी कमी होने से आपके मुंह में दुर्गंध आने लगती है।

2.तनाव: तनाव के कारण आपके पाचन तंत्र पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है, ये एड्रिनल स्त्राव को प्रभावित करता है और साथ ही आपके डायजेस्टिव एंजाइम को भी प्रभावित करता है जिससे आपका पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और इससे आपकी सांसों में बदबू आने लगती है। 

3.गले का संक्रमण: साइनस और टॉन्सिल होने के कारण आपके गलें में संक्रमण हो सकता है और इस संक्रमण को पैदा करने वाले बैक्टीरिया आपकी सांसों में बदबू पैदा कर देते हैं।

4.बड़ी बीमारी हो सकती है कारण: गैस्ट्रो एफ़ॉजियल रिफ्लक्स, हाइपो-ग्लाइसेमिक, किडनी और लिवर के खराब होने के कारण और डायबिटीज जैसी बीमारी होने के कारण भी आपकी सांसों में बदबू आने जैसी परेशानी पैदा हो सकती है।

5. खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण : कई बार लहसुन, प्याज आदि तेज गंध वाले खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण भी आपकी सांसों में दुर्गंध पैदा हो जाती है। इसलिए इन पदार्थों के सेवन से बचें

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.