Header Ads

खीरे के छिलको के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप!!


खीरे के छिलको के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप!!



खीरे का उपयोग मुख्य रूप से सलाद के रूप में किया जाता है। खीरे में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है।यही वजह है कि यह मोटापा कम करने के इच्‍छुक लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। वैसे सिर्फ खीरा ही नहीं उसका छिलका भी बहुत उपयोगी है। हो सकता है कि आपको खीरे के छिलके के फायदों के बारे में पता न हो। तो आइये आपको बताते है खीरे के छिलको के फायदों के बारे में.....

विटामिन k का पर्याप्त श्रोत है - खीरे के छिलके में विटामिन k पर्याप्त मात्रा में मिलता है। ये विटामिन प्रोटीन को एक्ट‍िव करने का काम करता है। जिसकी वजह से कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है।

नेत्र ज्योति के लिए - खीरे के छिलके में बीटा कैरोटीन होता है, जिससे आंखों की रौशनी अच्छी होती है।

त्वचा के लिए - खीरा काटने के बाद आप इसके छिलके को सुखाकर पीस ले और उसमें गुलाबजल की बूंदें मिलकार फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद - खीरे के छिलके में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो घुलते नहीं है। ये फाइबर पेट के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। कब्ज और गैस की परेशानी को दूर करने में भी ये कारगर है।

वजन कम करने में सहायक - खीरा भी वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन छिलके के साथ इसका सेवन करना और भी अधिक फायदेमंद रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.