Header Ads

सेक्स जीवन को खुशगवार बनाने में मददगार है 'योग'

सेक्स जीवन को खुशगवार बनाने में मददगार है 'योग'

Healths Is Wealth

Happy sex life

शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को बरकरार रखने के साथ ही शरीर को प्रकृति से एकाकार कर देने वाली 5,000 वर्ष प्राचीन क्रिया है- योग। वैसे तो पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ ही योग, पूरी दुनिया में छा चुका है। लेकिन यह बात कम लोग ही जानते होंगे कि योग के कुछ आसन सेक्स जीवन को खुशगवार बनाने में भी काफी मददगार हो सकते हैं।
योग एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सेक्स के लिए मस्तिष्क का शांत होना जरूरी है, जिससे सेक्स के दौरान अत्यधिक सक्रिय मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन और सूक्ष्म पोषक तत्व मिल सकें और जननांगों तक रक्त का बेहतर प्रवाह हो सके। प्रशिक्षित योग पेशेवर के मार्गदर्शन में योग व्यक्ति को चरम उत्कर्ष पर पहुंचा सकता है। सेक्स विशेषज्ञों की मानें तो, 'दैनिक तनाव, धूम्रपान, शराब और शर्करा का अत्यधिक सेवन पुरुषों और महिलाओं की सेक्स क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है। योग से दिमाग शांत होता है जो जननांगों तक रक्त प्रवाह बढ़ाने में सहायक होता है।'

आसन जो हैं मददगार
सेक्स जीवन बेहतर बनाने के लिए योग के दो आसनों- शवासन और वज्रासन करने की सलाह दी जाती है। शवासन जहां शरीर में नवीन ऊर्जा का संचार करता है और रक्तचाप, बेचैनी और अनिद्रा की परेशानी को कम करता है। वहीं वज्रासन शरीर को अत्यधिक मजबूत और स्वस्थ बनाता है। योग विशेषज्ञ दीपक झा की मानें तो, इन दोनों आसनों के अलावा पश्चिमोत्तासन, हलासन और भुजंगासन पुरुषों में सेक्स के लिए जिम्मेदार हर्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्राव बढ़ाता है और जननांग को मजबूती प्रदान करता है।
योग से लाभ
योग पर किए गए वैश्विक अध्ययनों में भी खुलासा हुआ है कि योग से सेक्स जीवन में लाभ मिलता है। शोध पत्रिका 'जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन' में हाल ही में प्रकाशित दो अध्ययनों के अनुसार 20 से 60 आयुवर्ग के 100 पुरुषों और महिलाओं को 12 सप्ताह तक योग शिविर में रखा गया। योग शिविर में शामिल लोगों से योग शिविर में शामिल होने से पहले और बाद के उनके सेक्स जीवन से जुड़े कुछ सवालों के उत्तर देने को कहे गए। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि योग शिविर में हिस्सा लेने के बाद उनकी सेक्स से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों जैसे यौन उत्तेजना, यौन संतुष्टि, यौन क्षमता, आत्मविश्वास और चरम आनंद में इजाफा पाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.