Header Ads

इन व्यायामों को करने से आप हो सकते हैं लम्बे, जानिए कैसे


इन व्यायामों को करने से आप हो सकते हैं लम्बे, जानिए कैसे

व्यायाम हमारे लिए कितना जरूरी है, ये तो हम सभी जानते ही हैं. आज कल हर कोई खुद को बेस्ट दिखाना चाहता है. हर कोई खूबसूरती की दोड़ में भाग रहा है. लेकिन जिस इंसान की हाइट कम है, उसको लोग सबसे नीचे समझते हैं. दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो अपनी छोटी हाइट की वजह से नाखुश हैं. उन लोगो में कम हाइट आत्म विश्वास की कमी को पैदा करती है. हाइट छोटी होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. इनमे से सबसे पहला कारण जीन्स हो सकता है.



अगर हमारे माँ बाप कम हाइट के हैं तो ज़ाहिर है हममे भी उनके ही गुण होंगे और हम भी छोटे कद के मालिक होंगे. लेकिन आपको जान कर बहुत ख़ुशी होगी कि विज्ञान ने कुछ ऐसे व्यायाम खोज निकालें हैं, जिन्हें लगातार करने से हम अपनी हाइट को बड़ा सकते हैं. आपको शायद ये बात मजाक लग रही होगी कि भला एक्सरसाइज कैसे लम्बाई बड़ा सकती है? लेकिन, दोस्तों यकीन मानिये आप इन कसरतों को अगर रोज़ करेंगे तो आपकी मास्पेशियाँ ठीक रहेंगी और आपका रुका हुआ कद फिर से बड़ने लग जायेगा. तो देर किस बात की. चलिए जानते हैं उन व्यायामों के बारे में विस्तार से..

लटकने की कसरत करें



बचपन से आपने अपने बड़े बजुर्गों से भी सुना होगा कि लटकने से कद बड़ता है. तो ये सच है दोस्तों. अगर आप रोज़ लटकेंगे तो इससे आपकी रीढ़ की हड्डी लचकीली हो जाएगी और इससे आपका कद बड़ना शुरू हो जायेगा. इसलिए कद बडाने के लिए लटकना एक बहुत ही आसान तरीका है.

ताड़ासन से बडाये कद



कद को बडाने के लिए लटकने के बाद ताड़ासन व्यायाम बेहद उपयोगी है. इसके लिए आप ज़मीन पर एक कम्बल बिशा लें. अब आप एकदम सीधे होकर खडें हो जायें. इसके बाद आप अपने पैरो को आपस में मिला लें. अब दोनों हथेलियों को अपने बगल में रखें फिर पूरे शरीर को स्थिर रखें और दोनों पैरों पर अपने शरीर का वजन सामान रखें. अब अपनी हथेलियों की उन्ग्लिओं को सर के उपर ले जायें. इसके बाद आप गहरी सांस लेते हुए अपने हाथों को उपर की तरफ खींचे. इससे आपके शोल्डरस में खिंचाव आएगा. ये आसन हाइट बडाने में बहुत मदद करता है.

भुजंगासन भी है काम का



भुजंग को अंग्रेजी में कोबरा कहा जाता है. इस आसन को करते वक्त इंसान को सांप जैसा पोस बनाना पड़ता है. शायद इसीलिए इसका नाम भुजंगासन रख दिया गया. इसके लिए आप ज़मीन पर एकदम उक्ते लेट जायें अर्थात पेट के बाल लेट जायें . अब आप अपने हाथों की सहायता से शरीर के निचले हिस्से को उपर की तरफ बड़ा लें. इस आसन को करते समय एक बात का ख़ास ध्यान रखियेगा कि आसन करते समय आपकी कोहनी मुड़ी होनी चाहिए. ये आसन कद को लम्बा करने के लिए काफी असरदायक है.
शीर्षासन भी है फायदेमंद



कद को लम्बा करने के लिए भुजंगासन के बाद शीर्षासनइ बहुत काम आता है. इस आसन के लिए आपको ज़मीन पर अपने घुटने रखने होंगे इनके साथ ही कोहनियों को भी ज़मीन परका लें. आब हाथ की उंगलियो को मिलाकर एक ग्रिप जैसा आकर बना लें. इस ग्रिप को ज़मीन पर ही रहने दें क्यों कि इससे आपके सिर को सहारा मिल जायेगा. अब घुटनों को भूमि से उठा कर पैर को सीधा यानी लम्बा कर लें . फिर धीरे-धीरे पंजे टिके दोनों पैरों को पंजों के बल चलते हुए शरीर के करीब अर्थात माथे के नजदीक ले आते हैं और फिर पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए उन्हें धीरे से ऊपर उठाते हुए सीधा कर देते हैं. ऐसा आप लगातार करेंगे तो आपका कद बड़ना लाज़मी है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.