Header Ads

आंखों के रंग से जानें अपने व्‍यक्तित्‍व के बारे में


आंखों के रंग से जानें अपने व्‍यक्तित्‍व के बारे में


आंखें सबकुछ बता देती हैं, ऐसा सिर्फ कहा नहीं जाता बल्कि यह हकीकत है, आप किसी की आंखों का रंग देखकर उसके स्‍वभाव के बारे में बता सकते हैं, आइए हम बताते हैं कि किस आंख का रंग क्‍या कहता है।

कुछ कहती हैं ये आंखें


आंखें सबकुछ बता देती हैं, ऐसा सिर्फ कहा नहीं जाता बल्कि यह हकीकत है। आदमी की आंखे उसके बारे में सबकुछ बता देती हैं। आप किसी की आंखों का रंग देखकर यह बता सकते हैं कि उसका व्‍यक्तित्‍व कैसा होगा, उसकी विचारधारा कैसी होगी और वह दूसरों के बारे में क्‍या सोचता होगा। यानी किसी इनसान की उदासीनता, प्‍यार, अपनापन, द्वेष, आदि भावनाओं के बारे में उसकी आंखों का रंग देखकर अंदाजा लगा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आंखों के रंग से व्‍यक्ति के बारे में जान सकते हैं।



भूरी आंखें

अन्य रंगों की तुलना में सबसे सामान्य रूप से पाया जाने वाला यह रंग है। भूरी आखों वाले लोग अच्छे स्वाभाव वाले और स्नेही होते हैं। ऐसे लोग आकर्षित करने वाले, जमीन से जुड़े हुए और घर के बाहर मजे लेने वाले होते हैं। ये लोग अपने इरादे के पक्‍के यानी दृढ-निश्चई होते हैं। ये धन दौलत की परवाह बहुत कम करते हैं और दोस्त बनाने में विश्वास रखते हैं|



ग्रे आखें

इस तरह की आंखों के रंगत वाले लोग शांत, बुद्धिमान और संगठित व्यक्तित्व वाले होते हैं। ये अपने आप में खोये रहने वाले होते हैं लेकिन जो वफादार होते हैं वे सादा विचारधारा वाले होते हैं। ये लोग अंदर से मजबूत, तर्कसंगत विचारों वाले और कुशल नेतृत्व करने वाले होते हैं।



काली आंखें

ऐसा सिर्फ माना नहीं जाता है बल्कि ऐसा वास्‍तव में है कि काली आंखों वाले लोग दुर्लभ हैं। काली आंखों वाले लोग रहस्य रखने वाले और भावुक होते हैं। ये लोगों पर जल्दी विश्वास नहीं करते हैं लेकिन ये यारों के यार होते हैं। ये थोड़े धैर्यहीन होते हैं लेकिन बहुत आशावादी होते हैं। ऐसे लोगों को सबसे अधिक विश्‍वसनीय माना जाता है।




ग्रीन आंखें

यह आंखों का सबसे ज्यादा चाहा जाने वाला रंग है। ऐसे लोग बुद्धिमान और स्व-संचालित होते हैं। रिश्तों की बात की जाये तो ये लोग थोड़े भावुक होते हैं। दोस्त के रूप में ये मजाकिया होते हैं और हंसा-हंसकर आपका पेट फुला सकते हैं। ये जिंदगी को जिंदादिली से जीना पसंद करते हैं लेकिन थोड़ा ईर्ष्‍यालु स्‍वभाव के भी होते हैं।



ब्लू आंखें

नि:संदेह यह दुनियाभर में सबसे ज्यादा चाहा जाने वाला रंग ब्‍लू यानी नीला है, सभी अपने महबूब की नीली आंखों में खोना चाहता है। ब्लू आंखों वाले लोग सुन्दर, दयालु और स्मार्ट होते हैं। ये अपनी जांचने-परखने की कला के लिए जाने जाते हैं और जरुरत पड़ने पर मदद के लिए भी हमेशा तैयार रहते हैं। ये लोग इतने मनभावन होते हैं कि लोग इन्हें आकर्षक और फ्रेंडली मानते हैं चाहे वे ऐसे न भी हों।



हेज़ल आंखें (हल्की भूरी आंखें)

हेज़ल आईज यानी हल्‍की भूरी आंखों वाले लोग रहस्यमयी और स्वतंत्र विचारधारा वाले होते हैं। ये लोग शिष्ट, दयालु, मृदुभाषी, आनंदित और अनेक चरित्र विशेषताओं वाले होते हैं। ये अपने आप में बहुत खोये रहते हैं, इनके साथ रहना काफी मुश्किलभरा है।



आंखें भेदभाव नहीं करती

किसी व्यक्ति की आंखों में झांककर आप उसके इमोशंस और मूड को जान सकते हैं। हमारी गर्मजोशी, देखभाल, प्यार, उदासीनता और घृणा जैसी भावनाएं आंखों से पता चल सकती हैं। ये आंखें ही हैं जो विपतीत सेक्स के लोगों को एक दुसरे के प्रति आकर्षित करती हैं। ये ही हमें भीड़ से अलग करती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस देश या किस जातीय समूह से सम्बन्ध रखते हैं लेकिन आंखों का रंग जैसा होगा उनकी विशेषतायें समान होंगी।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.