Header Ads

प्राकृतिक तरीके से हाथों की सुंदरता बनाए रखने वाले उपाय


प्राकृतिक तरीके से हाथों की सुंदरता बनाए रखने वाले उपाय

Healths Is Wealth ·



हमारे शरीर में सबसे अधिक इस्तेमाल हाथों का किया जाता है लेकिन बात जब इसके देखभाल को लेकर की जाती है तो सबसे पीछे इस अंग की बारी आती है। इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देने जा रहे है जिसकी मदद से आपको अपने हाथों को स्वस्थ सुंदर और युवा रखने में मदद मिलेगी।



ओलिव आयल : ओलिव आयल अर्थात जैतून का तेल का प्रयोग गर्म करके 5 से 10 मिनट तक दिन में दो बार हाथों की मालिश के लिए करें। जैतून का तेल एंटी एजिंग का काम तो करता ही है साथ में यह घरेलू उपाय आपके हाथों को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने में काफी लाभकारी साबित होगा।
Healths Is Wealth  ·


ओटमील : ओटमील को एक प्रक्रतिक क्लींजर और एक बेहतरीन एक्स्फोलिटर माना जाता है। इन खूबियों के अतरिक्त इसमें प्रोटीन सामग्री होती है जो नमी सूख चुकी त्वचा को अंदर से मुलायम रखती है। ओटमील के 2 बड़े चम्मच में आधा या एक चम्मच शहद और थोडा सा पानी मिलाकर मिश्रण का एक पेस्ट बना लें। आप इसमें नींबू को निचोड़ कर उसके रस को भी शामिल कर सकते है। अपने हाथों पर इस पेस्ट को रगड़े। 10 से 15 मिनट का समय बीत जाने के बाद पेस्ट लगे हाथ को गुनगुने पानी से धो लें।
Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·
नारियल तेल : बेशक नारियल का तेल सूखी त्वचा के लिए ही अच्छा नहीं है लेकिन यूवी किरणों से क्षतिग्रस्त स्किन को राहत देना का काम करता है। अपने हाथों पर गर्म एक्स्ट्रा वर्जन नारियल तेल का प्रयोग करें। रात को सोने से पहले 5 मिनट तक प्रतिदिन धीमी गति से इस तेल के साथ मालिश करें निश्चित ही इसका लाभ आपको कुछ सप्ताह में ही नजर आने लगेगा।


Healths Is Wealth  ·
दूध क्रीम : दूध क्रीम एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़ एक्स्फोलिटर और स्किन की पीएच को सुरक्षित रखने वाले गुण होते है। अपने हाथों पर ताज दूध क्रीम को रगड़ें।  लगभग 10 मिनट तक हाथों की स्किन पर इसे रहने दे और उसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। आप इस घरेलू उपचार का उपयोग हर रोज भी कर सकते है।


Healths Is Wealth  ·
शहद : एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग दोनों ही गुण मौजूद है। शहद और ग्लिसरीन की बराबर मात्रा में मिला कर अपने हाथों पर लगा ले। 10 मिनट की प्रतीक्षा के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप इसका लाभ रोजाना भी ले सकते है।


Healths Is Wealth  ·
नींबू का रस : नींबू को एक ऐसे क्लींजर के रूप में जाना जाता है जो किसी भी काले धब्बे के निशान को कम करने की क्षमता रखता है। 1 नींबू का रस और शहद कुछ बूंदे गुनगुने पानी से भरे टब में शामिल करें। 10 मिनट तक इसे अपने हाथों पर लगा लें। अगर आपके हाथों की त्वचा सूखी है तो नमी स्तर को बनाए रखने के लिए विटामिन ई का तेल या जैतून का तेल का प्रयोग भी इस मिश्रण में कर सकते है। इस उपाय का प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें।

Healths Is Wealth ·

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.