Header Ads

किडनी हो सकती है पूरी तरह डैमेज


आपकी इन आदतों से किडनी हो सकती है पूरी तरह डैमेज, आज ही छोड़ें इन्हें

Healths Is Wealth





आपकी इन आदतों से किडनी हो सकती है पूरी तरह डैमेज, आज ही छोड़ें इन्हें

हमारी रोज़मर्रा की आदतों का सेहत पर बड़ा असर पड़ता है.. अच्छी आदतें जहां हमें तंदुरुस्त बनाती हैं वहीं कुछ बुरी आदतें हमारी सेहत को भारी नुकसान भी पहुंचाती हैं। दरअसल मानव शरीर एक तंत्र की तरह काम करता है और अगर इसके साथ हम लापरवाही बरतते हैं तो फिर ये तंत्र (सिस्टम) फेल हो जाता है जिसके फलस्वरूप हमें स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी तरह से उत्पन्न होने वाली एक घातक स्वास्थ्य समस्या है किडनी डैमेज होना .. असल में हमारी ही कुछ गलत आदतें किडनी को नुकसान पहुंचाती है और आज हम रोज़मर्रा की ऐसी ही खराब आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से किडनी और यूरीन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।



ये आदत अकसर लोगों में देखने को मिलती है कि वो पूरे दिन में उतना पानी नहीं पीते हैं जितनी की शरीर को आवश्यकता होती है और कम पानी पीना किडनी को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाता है .. क्योंकि किडनी का काम शरीर से गंदगी बाहर निकालना है लेकिन अगर आप दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इससे आपकी किडनी को रक्त को साफ़ करने के लिए जो दृव्य चाहिए होता है, वो नहीं मिल पाता है फलस्वरूप खून में मौजूद गंदगी आपके शरीर में ही रह जाती है और इससे कई सारी बीमारियां होती हैं।




अगर आप अक्सर पेशाब को रोक कर रखते हैं तो ये आदत भी आपके किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इससे किडनी को बहुत अधिक नुकसान होता है और स्टोन बनने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए कभी भी पेशाब को ज्यादा देर तक रोके नहीं रखना चाहिए।




वैसे अधिक मात्रा में शराब के सेवन तो पूरे शरीर के लिए हानिकारक है पर खासकर लीवर और किडनी को ये ज्यादा हानि पहुंचाता है। शराब के अधिक सेवन से मूत्र संबंधी समस्याओं से लेकर किडनी फेल होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं।




बिना नमक के खाना बेस्वाद लगता है पर अगर यही ज्यादे हो जाए तो स्वाद के साथ सेहत पर भी भारी पड़ता है .. वैसे कुछ लोगों को अधिक ज्यादा नमक खाने की आदत भी होती है और इसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। दरअसल शरीर में नमक यानी सोडियम क्लोराइड की मात्रा अधिक होने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे किडनी पर ज्यादा जोर पड़ता है और इसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।



थोड़े मात्रा में काफी का सेवन आपके सेहत के लिए नुकसानदायक नही है पर अगर यही अधिक हो जाए तो नमक की तरह ये भी ब्लड-प्रैशर बढ़ा सकती है, जिससे किडनी खराब होने का खतरा होता है।



सोते वक्त हमारी किडनी का डैमेज रिपेयर होता है ..दरअसल जब हम सोते है तो शरीर डैमेज सेल्स का नवनिर्माण करता है इसलिए हमें पूरी नींद लेना हमारे सेहत के लिए बेहद है। पर आजकल की लाइफ स्टाइल में लोग पर्याप्त नींद नही ले पाते हैं और उनकी यही आदत किडनी को डैमेज करती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.