Header Ads

क्यूँ आता है कम उम्र में हार्ट अटैक, आईये जाने 5 मुख्य कारण


क्यूँ आता है कम उम्र में हार्ट अटैक, आईये जाने 5 मुख्य कारण



क्यूँ आता है कम उम्र में हार्ट अटैक, आईये जाने 5 मुख्य कारण

बॉलीवुड अभिनेता इन्दर कुमार की मौत से मानो पूरा बॉलीवुड ही सदमे में आ गया है. हाल ही में इन्दर कुमार की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई. उनकी उम्र केवल 44 वर्ष ही थी. आये दिन हमें हार्ट अटैक के मामले सुनने को मिलते हैं. इसकी गिनती कम होने की बजाय लगातार बढती ही जा रही है. पहले तो उम्रदराजों में हार्ट अटैक के ज़्यादा चांसेस होते थे लेकिन अब 30 से 35 साल के लोगों में भी हार्ट अटैक के कई मामले सामने आये हैं. मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के एक कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर रहुल छाबड़िया की माने तो इंडिया में वेस्टर्न कंट्री के मुकाबले हार्ट अटैक की उम्र 10 साल घट गयी है.
क्या है इसकी वजह :


एक स्टडी ने बताया की एशियाई लोगों में बाकी लोगों की तुलना हार्ट अटैक की सम्भावना ज़्यादा रहती है. हालाँकि, इसकी असली वजह क्या है, अबतक पता नहीं चल सका है. डॉक्टर छाबड़िया की माने तो अन्हेल्दी लाइफस्टाइल यंगस्टरस में दिल की बीमारी बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है. इंडिया में अधिकतर मामले हार्ट अटैक के ख़राब लाइफस्टाइल के कारण ही आ रहे हैं.

हार्ट अटैक के 5 कारण :


हार्ट अटैक आने में जेनेटिक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर आपके परिवार में हार्ट अटैक की हिस्ट्री है तो आप पर भी हार्ट अटैक का ख़तरा बाकियों की तुलना में ज़्यादा बना रहेगा.
फ्रूट्स और वेजिटेबल्स कम खाना :



आजकल के युवा फ्रूट्स और वेजिटेबल्स की बजाय जंक फ़ूड को ज़्यादा खाना पसंद करते हैं. जंक फ़ूड में कैलोरीज की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जिससे की कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ता है और हार्ट की बीमारियाँ भी. इसलिए ज़रुरत है जितना हो सके उतना जंक फूड्स को अवॉयड करे और फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को अपने खाने में शामिल करें.
एक्सरसाइज ना करना :


इन्सान को फ़िट रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना बहुत ज़रूरी है. जैसे लोहे को पड़े पड़े जंग लग जाता है वैसे ही इंसानी शरीर को भी कुछ ना करने से जंग लग सकता है. भले ही कम पर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज रोज़ करनी चाहिए. बॉडी को एक्टिव रखने की आदत डाले.

हाई बीपी या डायबिटीज :


किसी को नमक ज़्यादा खाने की आदत होती है, किसी को मीठा खाने की तो किसी को तला हुआ खाने की. किसी भी चीज़ को अधिक मात्रा में लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. जो भी खाएं बैलेंस बना कर खाएं. अधिक नमक, मीठा या तला हुआ खाना आपको डायबिटीजया या हाई बीपी का मरीज़ बना सकता है.
स्मोकिंग से बचे :



स्मोकिंग स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है. कुछ लोग ये जानने के बाद भी स्मोकिंग अपनाते हैं और अपने अंदर अनेक बीमारीओं को जन्म देते हैं. स्मोक करने से आपके शरीर को तो नुकसान पहुँचता ही है साथ ही उसका धुआं आपके आस-पास वालों को भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए अगर आप में भी स्मोकिंग की आदत है तो इसे जल्द से जल्द छोड़ एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की कोशिश करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.