Header Ads

2 इलायची, मिलेंगे ऐसे लाभ की हो जाएंगे हैरान

सिर्फ 6 दिन सोने से पहले खाए 2 इलायची, मिलेंगे ऐसे लाभ की हो जाएंगे हैरान 


सिर्फ 6 दिन सोने से पहले खाए 2 इलायची, मिलेंगे ऐसे लाभ की हो जाएंगे हैरान –

आज हम आपको इलायची खाने के कुछ ऐसे लाभ बतायेंगे की आप दंग रह जाएंगे। वैसे तो इलायची हर किसी के घर में उपलब्ध रहती है और हम सभी अपने खाने में प्रतिदिन इलायची का सेवन करते हैं। लेकिन हम आपको इलायची खाने के कुछ विशेष तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपको ऐसे लाभ मिलेंगे की आप भी हैरान हो जायेंगे। आपको बता दें कि इलायची का इस्तेमाल मसालेदार व्यजंनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए होता है। तो आइये हम आपको बताते हैं इलायची के फायदें।
कितनी फायदेमंद है इलायची?



इलायची के सही इस्तेमाल से न केवल हम सर्दी जुकाम से राहत पा सकते हैं बल्कि इससे खराश आदि में भी लाभ मिलता है। इसके अलावा, इलायची पाचन से संबंधित परेशानियों को भी दूर करने में मदद करती है। आयुर्वेद में इलायची जैसी कई चीजें पर रिसर्च के बाद ये निष्कर्ष निकाला गया है कि आयुर्वेदिक चीजों के सही इस्तेमाल से बड़ी से बड़ी बीमारियों का भी इलाज किया जा सकता है।




आयुर्वेद में न केवल बिमारियों को ठीक करने के तरीके बताये गए हैं बल्कि इसमें बीमारियों से बचाव के तरीके भी बताये गए हैं। आयुर्वेद में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि किस प्रकार हम इलायची का इस्तेमाल सही ढंग से करके बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। इलायची बच्चों को भी कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

क्या हैं इलायची के फायदें?



इलायची के कुछ चौकाने वाले फायदे अभी हाल में ही सामने आये हैं। इलायची के सही इस्तेमाल से हम न केवल बिमारियों का इलाज कर सकते हैं बल्कि बीमारी होने से अपना बचाव भी कर सकते हैं। इलायची पाचन तंत्र को मजबूत करने, गले व पेट में होने वाली जलन और पेट के अंदर की सूजन को कम करने के काम आती है। इसके अतिरिक्त हम इलायची का सही मात्रा में इस्तेमाल करके गैस एसिडिटी और खराब पेट जैसी परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।




इसके अवाला, ये बात तो हम सभी जानते हैं कि इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी लाभदायक है। आपने शायद इस बात पर भी गौर किया होगा कि खाने के बाद लोग सौंप और इलायची खाते हैं। दरअसल, इसकी वजह से है कि इलायची गरिष्ठ खाने को पचाने में भी काफी कारगर होती है। इलायची से पेट में होने वाली जलन का भी इलाज किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.