Header Ads

शरीर पर छोटे लाल दाने होने पर घरेलू उपचार

शरीर पर छोटे लाल दाने होने पर घरेलू उपचार

शरीर पर छोटे लाल दाने के उपाय और घरेलू नुस्खे-1. स्किन की प्रॉब्लम और एलर्जी दूर करने के लिए एलोविरा काफ़ी उपयोगी है। एलोविरा का पत्ता ले और उसे बीच से काट कर उसका जेल त्वचा पर रगडे और  कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे फिर धो ले। अगर शरीर पर दाने वाली खुजली या फिर जलन हो रही हो तो इस उपाय से आराम मिलेगा।
2. टमाटर का गुदा पीस कर दानों  पर लगाए और थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे और बाद में साफ़ कर ले। इस घरेलू नुस्खे को करने पर दानों की वजह से होने वाली दिक्कत दूर होने लगेगी।
3. नारियल तेल शरीर पर निकलने वाले दाने की समस्या के उपचार में काफी उपयोगी है। नारियल का तेल प्रयोग करने से पहले इसे गुनगुना कर ले फिर लगाए। इस उपाय से स्किन पर आने वाले दानों का रंग हल्का होने लगेगा और साथ ही त्वचा के दाग धब्बे और लाल निशान भी दूर होते है।
4. शरीर पर लाल दाने के उपाय करने के लिए नींबू का रस लगाए और तब तक इसे लगा रहने दे जब तक सुख ना जाए। इस घरेलू इलाज को करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस निकाल कर रख ले और रूई की मदद से लगाये। आप नींबू काट कर भी इसे सीधे त्वचा पर लगा सकते है।
5. अगर ड्राइ स्किन, एलर्जी या फिर मुंहासे की वजह से शरीर और फेस पर दाने हो रहे है तो शहद से इन दानों को ठीक कर सकते है। शहद का लेप इन पर दवा के जैसे काम करता है। लू लगने या सनबर्न से दाने हो गए है तो शहद का इस्तेमाल ना करे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.