Header Ads

लिकोरिया सफ़ेद पानी का इलाज के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे:

लिकोरिया सफ़ेद पानी का इलाज के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे:-


लिकोरिया का इलाज इन : लिकोरिया को सफ़ेद पानी, वाइट डिस्चार्ज या श्वेत प्रदर से भी जानते है जो महिलाओं को होने वाला रोग है। इस रोग में लड़की के गुप्तांग से चिप चिपा बदबूदार सफ़ेद रंग का पानी निकलने लगता है जिससे शरीर में इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। आप लिकोरिया ट्रीटमेंट के लिए बाबा रामदेव पतञ्जलि से आयुर्वेदिक दवा भी ले सकते है पर मेडिसिन के इलावा देसी इलाज और घरेलू उपचार से भी सफेद पानी का आना की समस्या का समाधान कर सकते है। आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर सफेद पानी का इलाज कैसे करे:-
सफ़ेद पानी की समस्या किसी भी लड़की और शादीशुदा महिला को हो सकती है पर ये परेशानी जादातर शादीशुदा महिलाओं में होती है। गर्भवती महिलाओं को भी कई बार गर्भावस्था मे सफेद पानी आना की समस्या से जूझना पड़ता है।
*लिकोरिया क्या होता है
मासिक धर्म (पीरियड्स) के समय पर थोड़ा बहुत सफ़ेद रंग का स्त्राव होना आम है पर ये रिसाव जब गाढ़ा नीला, पीले रंग या हरा हो और अधिक हो तो इसे लिकोरिया प्राब्लम अथार्त सफेद पानी की समस्या कहते है जो कुछ हफ़्तों से लेकर कुछ महीनों तक रह सकती है जिस कारण शरीर में कमज़ोरी आने लगती है।
*लिकोरिया होने के कारण :-
1.अधिक संभोग करना
2.यूरिन इंफेक्शन होना
3.बार बार गर्भपात करवाना
4.गुप्तांग की सफाई ना करना

सफ़ेद पानी / लिकोरिया के लक्षण :
गुप्तांग पर खुजली होना और कमर दर्द करना लकोरिया के कुछ आम लक्षण है। इसके इलावा और भी कुछ लक्षण है जो ल्यूकोरिया होने पर दिखते है।
1.चक्कर आना
2.हाथ पैर दर्द करना
3.कमज़ोरी महसूस करना
4.आँखो के नीचे डार्क सर्कल्स बनना
5.योनि में बदबू आना और खुजली होना

*लिकोरिया का इलाज के उपाय और घरेलू नुस्खे-
आप अगर सफेद पानी की समस्या से ग्रस्त है और इसके ट्रीटमेंट के लिए देसी इलाज और घरेलू नुस्खे जानना चाहती है तो निचे लिखे हुए उपाय पढ़े और नियमित रूप से सही तरीके से करे।
1. एक चम्मच प्याज का रस एक चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करे। इस उपाय को निरंतर करने पर श्वेत प्रदर दूर होने लगता है।
2. लिकोरिया का देसी इलाज में 1 पक्का हुआ केला घी या फिर मक्खन के साथ खाए। दिन में 2 बार इस उपाय को कर सकते है।
3. पक्के हुए केले को बीच से काट ले और इसमें एक ग्राम कच्ची फिटकरी डाले और दिन में एक बार खाए। इस नुस्खे को एक हफ्ते तक हर रोज करने पर लिकोरिया प्राब्लम से आराम मिलने लगेगा।
4. एक चम्मच आंवला पाउडर दो चम्मच शहद में मिलाकर लेने से भी सफ़ेद पानी का आना रोकने में मदद मिलती है।
5. योनि से बदबू और खुजली हटाने के लिए फिटकरी के पानी से योनि की दिन में 2 बार सफाई करे।
6. लिकोरिया का समाधान घरेलु तरीके से करने के लिए सो ग्राम भिंडी 1 लीटर पानी में पंद्रह मिनट तक उबाले फिर ठंडा होने के बाद छान कर इसमें शहद मिलाये और सेवन करे। इस होम रेमेडी को कुछ दिन लगातार करने पर श्वेत प्रदर से राहत मिलती है।
7. गुलाब के पत्तों को पीस कर दिन में दो बार इसका 1/2 चम्मच दूध के साथ ले। इस उपाय से सफेद पानी की बीमारी से छुटकारा मिलेगा।
8. सफ़ेद पानी की समस्या के दिनों में प्रतिदिन भुने हुए चने खाना चाहिए और डाइट में ऐसे फुड शामिल करे जिससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल सके।
9. वाइट डिस्चार्ज प्रॉब्लम और खुजली से निजात पाने के लिए अमरूद के पत्ते ले और 1/2 घंटे तक पानी में उबाले। अब ठंडा होने के बाद इसे छान ले और इस पानी से दिन में दो बार योनि को धोए।
10. एक चम्मच शहद 1 चम्मच तुलसी के रस में मिलाकर इसका सेवन करने से भी आराम मिलता है।

*सफेद पानी का आयुर्वेदिक उपचार:-
1.नीम की छाल को पीस कर इसका पाउडर बना ले और इसे शहद में मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करे। इस देसी उपचार से खून का आना बंद होता है।
2.सफेद पानी का रामबाण इलाज के लिए दालचीनी, सफेद जीरा, अशोक छाल और इलायची के बीज पानी में उबाल ले और काढ़ा बना ले, ठंडा होने के बाद इसे छान ले। दिन में दो से तीन बार इस काढ़े को पीने से खूनी लिकोरिया भी ठीक होने लगता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.