Header Ads

खड़े होकर पानी पीते है



अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते है! ये पोस्ट पढ़ने के बाद आप कभी न करेंगे ये ग़लती


इस बात को हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है कि हमारे शरीर के लिए पानी कितना जरूरी है। आप यह बात बखूबी जानते होंगे और इससे होने वाले फायदे भी आप बहुत अच्छे से जानते होंगे। क्योंकि आप जितना पानी पीयेंगे आपके शरीर के अंदर बीमारियों से लड़ने की क्षमता उतनी ही ज्यादा होगी। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अगर आप पानी को सही तरीके से नहीं पीयेंगे तो आप कई बीमारियों को दावत दे रहे हैं, जानिए क्यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी ।
आयुर्वेद के नियम के अनुसार हमें कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। इसके कारण हमारे शरीर के अंदर बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं। चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से बीमारियां हो सकती हैं।

खड़े होकर पानी पीने की आदत –
1 – गुर्दे की बीमारी-


यह बात हम सब जानते हैं कि गुर्दे का काम होता है हमारे शरीर में से पानी को छानकर पूरे शरीर में भेजना। परंतु अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह पानी आपके गुर्दे में से सही तरीके से छनकर पूरे शरीर में नहीं जाएगा। जिसकी वजह से आपको गुर्दे की बीमारी हो सकती है और मूत्राशय और रक्त में गंदगी धीरे धीरे जमने लगती है।

2 – पेट की बीमारी-

खड़े होकर पानी पीने की वजह से पानी सीधा खाद्य नलिका से गुजरते हुए तेजी से नीचे चला जाता है। जिसकी वजह से पेट की अंदरूनी दीवार और आसपास के अंगों को पानी की तेज धारा से नुकसान पहुंचता है। रोजाना ऐसा होने से आपकी पाचन शक्ति बिगड़ सकती है और दिल की बीमारी भी हो सकती है।

3 – गठिया की समस्या-

जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो उससे जो सबसे बड़ी समस्या उत्पन्न होती है वह है गठिया की समस्या। क्योंकि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह पानी जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ के संतुलन को खराब कर देता है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या बनी रहती है।
ऊपर दिए गए बीमारियों के बारे में जानने के बाद आशा करते हैं कि आप सब पानी तो खूब सारा पीएं। परंतु उसको सही तरीके से पीना बहुत जरूरी है ताकि आप इन सब बीमारियों को न्योता ना दे सकें, और इन्हें अपनी जिंदगी में शामिल होने से रोक सकें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.