Header Ads

हाईड्रोजन पेरोक्साइड से साफ करें घर

हाईड्रोजन पेरोक्साइड से साफ करें घरहाईड्रोजन पेरोक्साइड से साफ करें घर

घर को साफ रखने के लिए आप कितनी मेहनत करती हैं. पर कुछ जिद्दी दाग ऐसे होते हैं, जो साफ ही नहीं होते. पर हाईड्रोजन पेरोक्साइड से घर के कई चीजें साफ हो सकती हैं. आपने हाईड्रोजन पेरोक्साइड से पेडीक्योर करते सुना होगा, पर इससे घर की बहुत सी चीजें भी साफ की जाती हैं.
इन चीजों को साफ करें हाईड्रोजन पेरोक्साइड से
1. चौपिंग बोर्ड
चौपिंग बोर्ड पर रॉ मीट काटने के बाद उसे हाईड्रोजन पेरोक्साइड से साफ करें. चौपिंग बोर्ड से बैक्टीरिया भी क्लीन हो जाएंगे. हल्का सा नमक लगाकर धो लें और धूप में सुखायें.
2. आपका टूथब्रश
आप टूथब्रश से अपने दांतों की सफाई करते हैं. जाहिर सी बात है कि आपका टूथब्रश भी कीटाणु से भरा होगा. आप हर दिन उसी टूथब्रश से अपने दांतों की सफाई करते हैं. अपने टूथब्रश को कुछ दिनों के अंतराल पर जरा से हाईड्रोजन पेरोक्साइड में डूबा कर रखें. इससे आपके टूथब्रश से कीटाणु की मात्रा कम हो जाएगी.
3. पौधों को फंगस से बचाये
आप हाईड्रोजन पेरोक्साइड से पौधों की सफाई नहीं कर सकतीं. पर पौधों को फंगस से जरूर बचा सकती हैं. 30ml हाईड्रोजन पेरोक्साइड को 1 कप पानी में मिलायें और इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें. पौधों पर रोजाना स्प्रे करें. पौधे फंगस फ्री रहेंगे.
4. बच्चों के कमरे की सफाई

4:1 के रेशियो में हाईड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को स्प्रे बोटल में भर लें. अब इससे बच्चों के कमरे में रखे खिलौनों, डोरनोब, कार्पेट आदि को डिस्इन्फेक्ट करें. कार्पेट पर स्प्रे करने से पहले इसे कार्पेट के एक कोने पर ट्राई जरूर कर लें.
5. वाशिंग मशीन
टूथब्रश की तरह ही हाईड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल आप किसी भी ऐसी चीज को साफ करने के लिए कर सकते हैं, जिससे दूसरों को चीजों को साफ किया जाता है. 1 कप हाईड्रोजन पेरोक्साइड डिटरजेंट कंपार्टमेंट में डालें. और मशीन को एक लंबे साइकल के लिए चला दें.
6. टी-शर्ट
हमारे कपड़ों पर पसीने के दाग लग जाते हैं. आप टी-शर्ट से पसीने के दाग को भी हाईड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से हटा सकती हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.