Header Ads

गर्मी में ठंडक के साथ रोगों से बचायेंगे ये 5 तरह के छाछ गर्मी के मौसम में छाछ रिफ्रेश रखने के साथ-साथ पेट को शांत रख शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। इस स्‍लाइडशो में हम आपको विभिन्‍न तरह की छाछ रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी से बचायेंगे और बीमारियों को दूर रखेंगे। 1 फायदेमंद है छाछ डेयरी उत्‍पादों में छाछ को सबसे हल्‍का और अच्छा विकल्‍प माना जाता है। गर्मी के मौसम में यह लोगों का पसंदीदा पेय भी होता है। क्‍योंकि ये आपको गर्मी में रिफ्रेश रखने के साथ-साथ पेट को शांत रखकर एनर्जी भी प्रदान करता है। लेकिन अगर आप एक ही तरह की छाछ पीकर अगर बोर हो गए हैं तो हम आपके अलग-अलग तरह की छाछ की रेसीपी लाये हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको विभिन्‍न तरह की छाछ रेसीपी के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी से बचायेंगे और बीमारियों को दूर रखेंगे। फायदेमंद है छाछ 2 मसाला छाछ अगर आप मसालेदार चीजों के शौकीन हैं तो मसाला छाछ पियें। इसको बनाने के लिए आधे कप दही में आधा छोटा चम्मच जीरा पावडर, एक चुटकी काला नमक और एक कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। गार्निश करने के लिए इसमें आइस क्यूब्स, पुदीना या धनिया के पत्ते भी डाल सकते हैं। मसाला छाछ 3 पुदीना छाछ गुजराती इस तरह की छाछ को सबसे अधिक पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप दही में 300 मिली पानी और एक छोटी कटोरी पुदीना का पत्ता, बारीक कटा हुआ अदरक और आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कीजिए। इसे फिल्टर करने के बाद 20 मिनट तक फ्रिज में रख दें और फिर इस ठंडे छाछ का मजा उठायें। पुदीना छाछ by Taboola Sponsored Links You May Like बासी चावल खाने के ये 5 फायदे आपको चौंका देंगे Aaj Tak Lenovo P2: Charge Its Battery Once And Run It For 3 Days! Lenovo Loved Baahubali 2? Here are 5 other SS Rajamouli films you need to watch - | Photo1 | India Today | India Today Mommy-To-Be Kareena Kapoor Khan Is Boldly Changing Bollywood Norms LiveinStyle.com Ready to Move in 3BHK Homes @36.90L nr. Siruseri IT Park by Provident Freedom by Provident 7 Acupressure Points for Your Feet to Remove Stress, Headaches and More Food.ndtv.com 4 जीरा छाछ जीरा पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जीरे को छाछ में मिलाकर इसका असर दोगुना हो जाता है। आप इस छाछ में जीरा पाउडर और काला नमक भी डाल सकते हैं। ध्यान रखें कि ये छाछ थोड़ा पतला होता है। आप गार्निश करने के लिए इसमें पुदीना पत्ता भी डाल सकते हैं। जीरा छाछ 5 चिली छाछ दही और पानी को हरी मिर्च और कड़ी पत्ता के साथ ब्लेंड कर लीजिए, या हरी मिर्च और कड़ी पत्ता को क्रश करके छाछ के ऊपर से भी छिड़क सकते हैं। ये रेसिपी मूलतः दक्षिण भारतीय है, लेकिन जो लोग स्पाइसी छाछ पीना चाहते हैं वे इस रेसिपी को जरूर आजमायें। चिली छाछ 6 नींबू छाछ 2 बड़े चम्मच घर की बनी ताजी दही में एक गिलास पानी मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लीजिए। अब उसमें नमक की जगह पर आधा नींबू का रस मिलाकर इसे तुरन्त पी लें। इसे थकान नहीं होगी और पूरे दिन आप एनर्जेटिक रहेंगे। नींबू छाछ Load More जानें

गर्मी में ठंडक के साथ रोगों से बचायेंगे ये 5 तरह के छाछ


गर्मी के मौसम में छाछ रिफ्रेश रखने के साथ-साथ पेट को शांत रख शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। इस स्‍लाइडशो में हम आपको विभिन्‍न तरह की छाछ रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी से बचायेंगे और बीमारियों को दूर रखेंगे।
  • 1

    फायदेमंद है छाछ


    डेयरी उत्‍पादों में छाछ को सबसे हल्‍का और अच्छा विकल्‍प माना जाता है। गर्मी के मौसम में यह लोगों का पसंदीदा पेय भी होता है। क्‍योंकि ये आपको गर्मी में रिफ्रेश रखने के साथ-साथ पेट को शांत रखकर एनर्जी भी प्रदान करता है। लेकिन अगर आप एक ही तरह की छाछ पीकर अगर बोर हो गए हैं तो हम आपके अलग-अलग तरह की छाछ की रेसीपी लाये हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको विभिन्‍न तरह की छाछ रेसीपी के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी से बचायेंगे और बीमारियों को दूर रखेंगे।
    फायदेमंद है छाछ
  • 2

    मसाला छाछ


    अगर आप मसालेदार चीजों के शौकीन हैं तो मसाला छाछ पियें। इसको बनाने के लिए आधे कप दही में आधा छोटा चम्मच जीरा पावडर, एक चुटकी काला नमक और एक कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। गार्निश करने के लिए इसमें आइस क्यूब्स, पुदीना या धनिया के पत्ते भी डाल सकते हैं।
    मसाला छाछ
  • 3

    पुदीना छाछ


    गुजराती इस तरह की छाछ को सबसे अधिक पसंद करते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप दही में 300 मिली पानी और एक छोटी कटोरी पुदीना का पत्ता, बारीक कटा हुआ अदरक और आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कीजिए। इसे फिल्टर करने के बाद 20 मिनट तक फ्रिज में रख दें और फिर इस ठंडे छाछ का मजा उठायें।
    पुदीना छाछ
  • 4

    जीरा छाछ


    जीरा पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जीरे को छाछ में मिलाकर इसका असर दोगुना हो जाता है। आप इस छाछ में जीरा पाउडर और काला नमक भी डाल सकते हैं। ध्यान रखें कि ये छाछ थोड़ा पतला होता है। आप गार्निश करने के लिए इसमें पुदीना पत्ता भी डाल सकते हैं।
    जीरा छाछ
  • 5

    चिली छाछ


    दही और पानी को हरी मिर्च और कड़ी पत्ता के साथ ब्लेंड कर लीजिए, या हरी मिर्च और कड़ी पत्ता को क्रश करके छाछ के ऊपर से भी छिड़क सकते हैं। ये रेसिपी मूलतः दक्षिण भारतीय है, लेकिन जो लोग स्पाइसी छाछ पीना चाहते हैं वे इस रेसिपी को जरूर आजमायें।
    चिली छाछ
  • 6

    नींबू छाछ



    2 बड़े चम्मच घर की बनी ताजी दही में एक गिलास पानी मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लीजिए। अब उसमें नमक की जगह पर आधा नींबू का रस मिलाकर इसे तुरन्त पी लें। इसे थकान नहीं होगी और पूरे दिन आप एनर्जेटिक रहेंगे।
    नींबू छाछ
Load More


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.