Header Ads

हमेशा जवान दिखने के 10 आसान उपाय आहार ओर विचार

हमेशा जवान दिखने के 10 आसान उपाय आहार ओर विचार

 Foods keeps you younger in Hndi

हमेशा जवान रहने की ख्वाइश सभी के दिल मैं रहती है। लोग अक्सर अलग अलग तरीके से युवा दिखने की कोशिश करते है। सर्जरी भी एक लोकप्रिय विकल्प की तरह लगता है लेकिन कई स्वस्थ तरीकों से भी युवा रहा जा सकता है। बाजार में उपलब्ध खाद्य पदार्थों की बहुतायत है जो इंसान को पुराने लुक मैं दिखने मदद करते है। जिसके बारे में अधिकांश व्यक्तियों को कोई सुराग नहीं है। निचे ऐसे दस खाद्य पदार्थ की सूची जारी कर रहे जिसके द्वारा आप कम से कम आठ से दस साल काम उम्र के दिख सकते है। 
हमेशा जवान दिखने के 10 आसान उपाय
हमेशा जवान दिखने के 10 आसान उपाय

1.  तुलसी के पत्ते (Basil):  

पवित्र तुलसी, "जड़ी बूटियों की रानी" भारत में पाए जाने वाली सभी जड़ी बूटियों में सबसे पवित्र है! यह पवित्र तुलसी लगभग हर भारतीय घर में पाई जाती है। तुलसी कई शताब्दियों से दक्षिण एशियाई देशों में व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गयी है और अब भी पश्चिमी देशों में लोकप्रिय हो रही है। पवित्र तुलसी आम बीमारियों के लिए एक बहुत ही लाभदायक जड़ी बूटी है। इसके कई फायदे है जैसे कि बुखार और जुकाम, खांसी और सांस की समस्या, चिकित्सीय गुण, पथरी, हृदय विकार, मधुमेह, पेट की समस्या, वजन घटाने में ओर एड्स में, नेत्र विकार, एंटी कैंसर, तनाव मुक्ति करने वाला, त्वचा में लाभदायक, मुँहासे और झुर्रियों के निवारण, चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद, ब्लैकहैड्स की रोकथाम, चेहरा में चमक जोड़ता है, त्वचा संक्रमण और दाद के इलाज, चेहरा युवा और ताजा दिखता  है त्वचा पोर्स को भरता है, त्वरित चिकित्सा को बढ़ावा, त्वचा की जलन से छुटकारा दिलाता है, चंगा घाव, कटौती, और बर्न्स, त्वचा रोग में उपयोगी, बालों की देखभाल, बालों के झड़ने की रोकथाम, रूसी और सूखे स्कैल्प, बाल दस्ता, रोग प्रतिरोधक में सहायता करता है।

तुलसी के पत्ते (Basil)
 तुलसी के पत्ते (Basil)
2. चकोतरा (Grapefruit)

यह स्वादिष्ट फल बहुत काम का होता है और उम्र बढ़ने के खिलाफ उनकी के लक्षण को कम करता है। यह फल विटमिन C से भरपूर होता है।
चकोतरा (Grapefruit)
चकोतरा (Grapefruit)



3. खीरे(Cucumbers)

सालों से महिलाओं इस आशा से खीरे को आँखों में डालती आई है कि वे कम उम्र की दिखाई दें। हाँ ये सच है। बस खीरे को अपनी आंखों पर लगा लेने से आँखों पर सूजन और जलन कम होती है। और यहां तक कि उन्हें  खाने से मांसपेशियों और समर्थन त्वचा कोशिकाओं पुष्ठ होती है। 





खीरे(Cucumbers)
खीरे(Cucumbers)

4. गाजर (Carrots)

गाजर केवल दृष्टि में ही सहायता नहीं करता हैं, बल्कि ये उम्र बढ़ने से लड़ने मैं भी लाभदायक होता है। बीटा कैरोटीन, जो गाजर में एक मुख्य घटक है, जो कि त्वचा के नवीकरण करने में मदद करता है। हर दिन एक गाजर खाने से बीमारी दूर रहती है ओर त्वचा जवां रहती है।
गाजर (Carrots)
गाजर (Carrots)
5. पानी (Water)

जल व्यक्ति के लिए सबसे स्वास्थ्यप्रद पेय है, ख़ासकर जो यंग दिखना चाहते है। पानी शरीर को हाइड्रेटेड है, जो त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करता रहता है। पानी (Water) चयापचय दर (Metabolism Rate)को बनाए रखने और वजन को नियंत्रण में  रखने में मदद करता है। अगर वजन ओर त्वचा दोनो ठीक रहे तो इंसान खुद ब खुद जवान दीखता है।
पानी (Water)
पानी (Water)


6. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल का तेल सात सप्ताह के लिए हर दिन इस्तेमाल करने से 32 प्रतिशत तक त्वचा का जलयोजन (हाइड्रेशन ) बढ़ा देता है। और एक्जिमा में भी लाभदायक सिद्ध होता है।
नारियल का तेल (Coconut Oil)
नारियल का तेल (Coconut Oil)

7. टमाटर (Tomatoes)

मानव आहार में एंटीऑक्सीडेंट के हजारों तत्व शामिल होते है। पोषक तत्वों की मदद से कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए ओर झुर्रियों को रोकने के लिए कारगर है। टमाटर में लाइकोपीन, एक एंटीऑक्सीडेंट कण होता है जो आपकी त्वचा के लिए मुकाबला कर सकता हैं
टमाटर (Tomatoes)
टमाटर (Tomatoes)




8. मछली  (Fish)

 मछली में एक पोषक तत्व होता है जिसकी कई व्यक्तियों की जरूरत होती है, वह है ओमेगा -3 ।  मछली हमेशा  एक स्वस्थ विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है ओर अक्सर जो लोग अस्वस्थ मीट और तला हुआ भोजन खाते है उनके लिए बहुत जरूरी होता है। जो की जवान रहने के लिए के लिए लाभदायक हो सकता है। सालमॅन और तिलापिया प्रजाती की मछलियों खाने से अपने वास्तविक उम्र से छोटा दिखाई देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व होता है।
मछली  Salmon Fish
मछली  Salmon Fish 



9. काले सहतूत (Black Berries)

काले सहतूत त्वचा, बाल या समग्र स्वास्थ्य में लाभदायक है  इसमें विटामिन, इलेक्ट्रोलाइट्स  ओर खनिज होते है जो त्वचा की सम्पूर्ण विकास के लिए जरूरी होती है, यह त्वचा को फिर से जवान बनाने (Rejuvenates) करने में सहायक है इसके और भी लाभ है जैसे कि त्वचा की सफाई ऑइली स्किन के लिए, घावों के उपचार, स्वस्थ बाल, माहवारी रक्तस्राव, पेचिश, मधुमेह, स्वस्थ हड्डियों, बवासीर और कैंसर इत्यादि में बहुत लाभदायक होता है।
काले सहतूत (Black Berries)
काले सहतूत (Black Berries)


10. . एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ

एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ लेने त्वचा जवान रहती है फलों, सब्जियों और नट्स में आपको युवा रखने के लिए शक्तिशाली एंटी-एजिंग तत्व होते हैं  जैसे की ब्लूबेरिस, सिट्रिक फ़ूड, नारंगी, नीबू, डेजर्ट लाइम, किन्नू, मेयेर नींबू, मोरक्को नीबू इत्यादि।
एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ Antioxidants
एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ Antioxidants

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.