Header Ads

ऑयली स्किन से दिलाए राहत


ऑयली स्किन से दिलाए राहत

ऑयली स्किन से दिलाए राहत
  •  
जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें कईं तरह की स्किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली हैं तो आप आंवले के पेस्ट में गुलाबजल मिलाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन संबंधित कईं परेशानियां दूर होंगी।

डैंड्रफ हटाने में मददगार

डैंड्रफ हटाने में मददगार
  •  
डैंड्रफ की समस्या आमतौर पर सभी को रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी इसे पूरी तरह नही हटा पाते। और तरह-तरह के शैम्पू इस्तेमाल करने की वजह से हम अपने बालों को नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए शैम्पू की जगह उबला हुआ अंवाला, तुलसी पत्ता और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और आधे घंटे बाद इसे धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करें।

चेहरे के दाग-धब्बे हटाएं 

चेहरे के दाग-धब्बे हटाएं 
  •  
अपने चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए आपको आंवले के पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर मोटा पेस्ट बनाना हैं। इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर अपना चेहरे पर लगाएं। और 10-15 मिनट बाद आपना चेहरा अच्छी तरह धो लें। यह पेस्ट आपकी चेहरे को निखारने में मदद करेगा।

रुखे बालों को सॉफ्ट बनाता हैं

रुखे बालों को सॉफ्ट बनाता हैं
  •  
आंवला आपके रुखे और बेजान बालों में जान डालने का कम करता हैं। इसके लिए आंवले को उबाल कर या पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। इसमें 2 चम्मच हिना पाउडर मिलाकर इसे अपनी स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। फिर आधे घंटे बाद इसे धो लें।

सफेद होते बालों की परेशानी दूर करता हैं

सफेद होते बालों की परेशानी दूर करता हैं
  •  
पहले के समय में जब उम्र बढ़ती थी तब बाल सफेद होते थे लेकिन आज के समय में छोटी उम्र में ही बालों का सफेद होना आम बात है। अगर आपको भी सफेद बालों की समस्या है तो आप आंवले का पेस्ट बनाकर इसमें नारियल तेल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इसके सूख जाने के बाद शैम्पू कर लें। इससे आपको सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा।

बढ़ती उम्र की निशानियों को ख़त्म करता है

बढ़ती उम्र की निशानियों को ख़त्म करता है
  •  
आंवला पाउडर और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने के बाद अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें। आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है जो बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करता है।

पिपंल्स हटाऐं

पिपंल्स हटाऐं
  •  
पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप आंवले के रस को रुई की मदद से पिंपल्स वाले एरिया पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसे पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। 

बालों को बढ़ने में मदद करें

बालों को बढ़ने में मदद करें
  •  
आगर आपके बाल कमजोर हैं और बहुत झड़ते भी हैं तो आप इस परेशानी को कम करने के लिए आंवले की मदद ले सकते हैं। सबसे पहले आंवले को उबाल लें और फिर इसमें शिकाकाई पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। इससे आपके बाल मज़बूत बनेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.