Header Ads

ग्रीन टी के फायदे

 ग्रीन टी के फायदे 


Green tea benefits in hindi ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के फायदे ग्रीन टी के फायदे केवल वजन घटाने तक नहीं हैं। यह आपको कई तरह की परेशानियों से भी बचा सकती है।

Green tea benefits in Hindi

  1. ग्रीन टी पूरी तरह से एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही इसमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। शरीर को हेल्दी और तरोताजा रखने के साथ-साथ यह आपके बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित कर देती है।
  2. यदि आप वजन कम करने के लिए खाने का नियम यानि की डायटिंग नहीं करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन सुबह और शाम जरूर करें।
  3. इस बात को अब शोधकर्ताओं ने भी माना है कि यदि ग्रीन टी का सुबह-सुबह खाली पेट लेने से वजन कम समय में घट सकता है। एक सप्ताह में कम से कम डेढ़ किलो वजन आसानी से कम हो जाता है।
  4. ग्रीन टी शरीर की पचन तंत्र को ठीक रखती है जिससे आपके खाने में मौजूद अधिक कैलोरी हट जाती है और आपका वजन घटने लगता है।
  5. ग्रीन टी को दिन में 2 से 3 बार पीने से आपका शरीर रोगमुक्त रहेगा।
  6. मोटापे को कम करने में ग्रीन टी एक कारगर घरेलू उपाय है। खाना खाने के बाद यदि आप ग्रीन टी को पीते हैं तो यह आपकी पाचन की शक्ति को बढ़ायेगा और इसमे मौजूद पोषक तत्व आपका वजन कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं।
  7. ग्रीन टी का सेवन यदि आप खाना खाने के 1 घंटा पहले इसका सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को कम करती है और यह आपकी भूख पर नियंत्रण रखता है।
  8. सूर्य कि किरणों का प्रभाव : गर्मियों या सर्दियों के मौसम में सूर्य की किरणें त्वचा पर अपना प्रभाव छोड़ती हैं जिसे सनबर्न कहा जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप नहाने के पानी में ग्रीन टी की पत्तियों को मिला लें
    फिर इससे स्नान करें। आपको इससे फायदा मिलेगा।
  9. पैरों की बदबू : ग्रीन टी के इस्तेमाल से आप पैरों की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हो। इसके लिए आप इस्तेमाल की हुई ग्रीन टी की पत्तियों को पानी की बाल्टी में डाल दें। और उसमें अपने पैरों को दस मिनट तक रखें। ग्रीन टी आपके पैरों की बदबू को सोक लेती है।
  10. सुंदर बालों के लिए : ग्रीन टी एक प्राकृतिक कंडिशनर की तरह काम करती है। यदि आप ग्रीन टी को पानी में उबालें और फिर इसे ठंडा करने के बाद अपने बालों पर लगाएं। एैसा करने से आपके बाल सुंदर व मुलायम बनेगें।
  11. ग्रीन टी के सेवन करने से मुंह के कैंसर में लाभ मिलता है, और यह कैंसर मरीजों के लिए फायदेमंद है।
  12. ग्रीन टी के सेवन से आपकी त्वचा सुंदर बनती है और यह आपके बालों को झड़ने से रोकती है।
  13. ग्रीन टी हार्ट अटैक की बीमारी को दूर करने में सहायक है। इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए आप वैदिक उपायों को भी कर सकते हैं।

ग्रीन टी लेने का सही समय

अक्सर कई लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है कि ग्रीन टी को किस समय लेना चाहिए। ग्रीन टी पीने का सही समय है सुबह-सुबह खाली पेट। सुबह के नाश्ते से पहले यदि आप ग्री टी पीते हैं तो आसानी से आप अपना वजन घटा सकते हो।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.