Header Ads

जुकाम से बंद हो गई है नाक? तो इन नैचुरल उपायों से पाएं राहत

जुकाम से बंद हो गई है नाक? तो इन नैचुरल उपायों से पाएं राहत


कोल्ड के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो उसे खोलने के लिए इन प्रभावकारी प्राकृतिक तरीकों को आजमायें।
  • 1

    नाक बंद होना

    सर्दियों का मौसम हो या फिर बेमौसम आपको कोल्‍ड हो गया हो, इसका सबसे बुरा असर आपकी नाक पर पड़ता है और नाक बंद हो जाती है। इसके कारण सांस लेने में समस्या होती है। कई बार तो इसके कारण आपको घुटन भी महसूस होने लगती है। कोल्ड होने के साथ बुरी बात यह भी होती है कि इसमें अगर आपने बिना सलाह के बाजारू दवा ले ली तो साइड-इफेक्ट होना स्वाभाविक है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सर्दी के कारण अगर नाक बंद हो जाये तो घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे सबसे अधिक प्रभावी होते हैं। इनकी खास बात यह है कि ये नुस्खे आपके किचन में ही मौजूद होते हैं और इनके प्रयोग से तुरंत राहत मिलती है। इस स्लाइडशो में हम आपको बंद नाक खोलने के घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं।
    नाक बंद होना
  • 2

    भाप लीजिए

    सर्दी के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो पानी को गरम करके उसका भाप लीजिए। यह बहुत ही पुराना और कारगर तरीका है, इससे तुरंत आराम मिलता है। इसमें आयोडीन की कुछ बूंद या फिर विक्स का कैप्सूल भी डाल सकते हैं, इससे यह अधिक प्रभावी हो जाता है। आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद की खूश्बू वाला तेल भी डाल सकते हैं। भाप लेते वक्त साफ तौलिये का ही प्रयोग करें।
    भाप लीजिए
  • 3

    गरम पानी डालें

    नाक बंद होने की समस्या बहुत कष्टकारी भी होती है। गरम पानी के भाप के राहत मिलता है साथ ही हल्का गरम या गुनगुना पानी करके इसकी कुछ बूंदों को नाक में डालने से और जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए आप ड्रॉपर की मदद से गरम पानी की कुछ बूंदें लें और सिर को पीछे की तरफ झुकाकार दो-तीन बूंद पानी नाक में डालें, फिर सिर आगे करके पानी निकाल लें। कुछ ही देर में बंद नाक खुल जायेगी।
    गरम पानी डालें
  • 4

    नारियल का तेल

    नारियल के तेल के कई गुणों के बारे में आप जानते होंगे, लेकिन क्याब आप जानते हैं कि नारियल का तेल कोल्ड के उपचार में भी प्रभावी है। जी हां, अगर कोल्ड के कारण नाक बंद हो जाये तो नारियल के तेल को उंगली में लगाकर नाक में अंदर तक लगायें, और फिर गहरी सांस लीजिए। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। डॉपर की मदद से भी आप नारियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डाल सकते हैं। ध्यान रहे कि नारियल का तेल पिघला हुआ हो। नारियल तेल में कपूर डालकर सूंघने से बंद नाक जल्द खुल जाती है।
    नारियल का तेल
  • 5

    टमाटर सूप या कच्ची प्याज

    बंद नाक को खोलने में खानपान की भूमिका भी बहुत अहम होती है। यदि आप चटपटा खाने के शौकीन हैं, तो जल्द नाक खुल जायेगी। गरम-गरम टमाटर सूप बनाकर पीने से भी बंद नाक में राहत मिलती है। टमाटर सुप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पिएं। इसके अलावा कच्ची प्याज का सेवन करने से भी बंद नाक खुल जाती है।   
    Image Source : Getty
    टमाटर सूप या कच्ची प्याज

जब हो सर्दी-जुकाम तो न करें ये 7 काम

Load More


अक्सर लोग जुकाम को साधारण सी बीमारी समझकर लापरवाही बरतने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खराब भी हो सकता है।
  • 1

    जुकाम में न करें ये काम

    जुकाम एक तरह की एलर्जी है, जिसमें नाक से पानी या बलगम निकलता है। जुकाम में हमारे श्वसन तंत्र में पस सेल्स और पानी का मिश्रण बन जाता है और इसी का नाक और गले के माध्यम से सीक्रेशन होने लगता है। जुकाम अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह इस बात का लक्षण है कि श्वसन तंत्र में एलर्जी या इन्फेक्शन हो चुका है और निमोनिया और यूआरआई जैसी दूसरी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जुकाम को साधारण सी बीमारी समझकर लापरवाही न बरतें। आइये जानें ऐसी कौन सी 7 चीज़ें हैं जो आपको 
    जुकाम में न करें ये काम
  • 2

    खांसी या छींक आने पर हाथ मुंह में न रखें

    जब आपको सर्दी-जुकाम हो और उस दौरान खांसी या छींक आए, तो मुंह को हाथ से न ढंकें। दरअसल, ऐसा करने से जुकाम के कीटाणु आपके हाथ में पहुंच जाते हैं, और फिर आप उस हाथ से जिस चीज़ को छूते हैं वहां वो कीटाणु चले जाते हैं। ऐसे में आपके और बीमार होने व आपके आसपास के लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर रहेगा ऐसे में आप टिशू का इस्तेमाल करें, और इस्तेमाल के बाद उसे डस्टबिन में डाल दें।

    खांसी या छींक आने पर हाथ मुंह में न रखें
  • 3

    जब नींद न ली हो, ड्राइव न करें

    जब सर्दी-जुकाम होता है तो अक्सर नींद नहीं ले पाते, लेकिन इस दौरान ऐसी दवाइयां खानी पड़ती है जिनसे नींद, झपकी और सुस्ती जैसा महसूस होता रहता है। इसका असर ड्राइविंग पर पड़ सकता है। इसलिए, जब आपको जुकाम हो तो ड्राइविंग से बचें या फिर बहुत सोच समझकर फैसला लें।

    जब नींद न ली हो, ड्राइव न करें
  • 4

    ऑफिस न जाएं

    जब आपको जुकाम हो तो आप ऑफिस न जाएं। अगर आप ऑफिस जाते हैं तो आप अपने जुकाम से दूसरे कलीग्स को भी संक्रमित कर सकते हैं। साथ ही, आराम न मिलने की वजह से आपका जुकाम ठीक होने में भी ज्यादा वक्त लग जाता है। इसलिए, सर्दी-जुकाम के दौरान घर पर ही आराम करें।
    Image Source - Getty Images
    ऑफिस न जाएं
  • 5

    अपने आप एंटीबायोटिक्स न लें

    बहुत से लोग सर्दी-जुकाम होने पर अपने आप अपनी समझ से एंटीबायोटिक्स ले लेते हैं। ऐसा न करें। चिकित्सा का ये नियम है जब तक बीमारी की ठीक प्रकार से पहचान न हो जाए, दवाएं नहीं लेनी चाहिए। हो सकता है जिसे आप आम जुकाम समझ रहे हों, वो किसी और समस्या का लक्षण हो। इसलिए जब आपको जुकाम हो डॉक्टर के पास जाएं। डॉक्टर आपकी जांच करके आपको जो दवाएं दें, केवल उन्हीं का सेवन करें।
    Image Source - Getty Images
    अपने आप एंटीबायोटिक्स न लें
  • 6

    धूम्रपान न करें

    सर्दी जुकाम में लोग खुद को गर्म रखने के लिए शराब, निकोटिन और मादक द्रव्यों का इस्तेमाल बढ़ा देते हैं। लेकिन इससे आपको अधिक नुकसान होता है। यदि आप सिगरेट का सेवन करते हैं तो ठंड में पहले से सिकुड़ी रक्त नली की संवेदना और कम हो जाती है। इससे हार्ट अटैक, डायबिटिक फुट के रोगियों में पाव के अल्सर व न्यूरोपैथी की शिकायत हो सकती है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरक्षण क्षमता घट जाती है।
    Image Source - Getty Images
    धूम्रपान न करें
  • 7

    गर्म से ठंडे वातारवरण में न जाएं

    अगर आपको जुकाम हो तो आपको अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित रखना चाहिए। एकदम से तापमान में परिवर्तन आपके जुकाम को और खराब बना सकता है। इसलिए सर्दी जुकाम होने पर ठंडे से गर्म व गर्म से एकदम ठंडे वातावरण में न जाएं।

    गर्म से ठंडे वातारवरण में न जाएं
  • 8

    ठंडी चीज़ों का सेवन न करें

    अक्सर लोग जुकाम में भी ठंडी चीज़ों को सेवन करते हैं जिससे उन्हें ठीक होने में लंबा वक्त लग जाता है। ठंडी चीजें जैसे दही, चावल, ठंडा पानी, आइसक्रीम, केला, चॉकलेट और दूध नहीं लें। फ्रिज में रखी चीजें व ज्यादा मीठा न लें।


    ठंडी चीज़ों का सेवन न करें

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.