Header Ads

पहली बार

पहली बार


First time sex illustration
जब लोग ‘पहली बार’ की बात करते हैं, तो उनका आशय, पहली बार किए गए पूर्ण प्रवेशित संभोग से होता है। और उसी को लोग ‘कौमार्य खोना’ कहते हैं।

लेकिन आपके लिए पहली बार का अर्थ, पहला चुंबन भी हो सकता है, या जब आप पहली बार किसी का हस्तमैथुन करते हैं या कोई पहली बार आपका हस्तमैथुन करते हैं अथवा पहली बार जब आप अपने नए बॉयफ्रेंड या गर्ल फ्रेन्ड के साथ होते हैं।
जो भी पहली बार हुआ हो, उसे आप कभी भूल नहीं पाते हैं। यह रोमांचक और खास होता है।
इसीलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी हो जाता है कि यह वास्तव में आपके लिए अच्छा अनुभव हो।
आप यह किस प्रकार सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका पहला अनुभव अच्छा हो? हमने इसे संकलित किया हैः


जब अपने को तैयार समझें तभी पहल करें


आप सेक्स के लिए तैयार हैं कि नहीं, इसका निर्णय केवल एक ही व्यक्ति कर सकता है: स्वयं आप।
अपनी स्वयं की भावनाओं को समझें, दूसरों के बहकावे में न आएं। औसतन लोग पहली बार सेक्स तब करते हैं, जब वे 17 वर्ष की आयु के होते हैं।



किसी विश्वासपात्र के साथ पहली बार सेक्स करें


जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं, उन्हीं के साथ पहली बार सेक्स करें।
 एक-दूसरे को तैयार होने का मौका दें, एक-दूसरे से प्यारी और उत्तेजक बातें करें। इससे आप दोनों को पहली बार अच्छा महसूस करने की संभावना बढ़ जाती है।
क्या आप जानना चाहते हैं कि किन स्थानों पर छूना अच्छा लगता है? अपने तथा अपने साथी के शरीर के संवेदनशील स्थानों का पता करें! एक-दूसरे को तैयार होने का मौका दें, एक-दूसरे से प्यारी और उत्तेजक बातें करें। इससे आप दोनों को पहली बार अच्छा महसूस करने की संभावना बढ़ जाती है।
क्या आप जानना चाहते हैं कि किन स्थानों पर छूना अच्छा लगता है? अपने तथा अपने साथी के शरीर के संवेदनशील स्थानों का पता करें!


किसी अच्छे स्थान का चयन करें


पहली बार सेक्स करने के लिए किसी ऐसे स्थान का चयन करें जहां आप सहज महसूस करते हैं, और जहां आपको कोई विघ्न न पहुंच सके। अच्छा माहौल तैयार करें, संगीत की व्यवस्था कर और मोमबत्तियां सजाकर ऐसा माहौल तैयार किया जा सकता है।


धीरे-धीरे आगे बढ़ें


आपको सब कुछ एक दम से नहीं शुरू कर देना है। धीरे-धीरे रोमांच लाएं जिससे कि आप दोनों उत्तेजित हो सकें।
जब कोई लड़की यौन उत्तेजना महसूस करती है तो उनकी योनि में गीलापन आ जाता है। ऐसा होना ज़रूरी है, अन्यथा सेक्स कष्टदायक हो जाएगा।
यौन आनंद की खोज की इस यात्रा से गुज़रने वाले तीन-चैथाई युवाओं का आगे बढ़ने का क्रम इस प्रकार होता हैः पहले चुंबन, कपड़ों के अंदर हाथ डालकर सहलाना, एक-दूसरे का हस्तमैथुन करना, कपड़े उतार कर प्रेमालाप करना और अंत में सेक्स।


अपनी भावनाओं को समझें


शुरू करने के बाद हो सकता है कि आपको महसूस हो कि वास्तव में आप यह नहीं करना चाहते हैं। इस भावना को अनदेखा न करें। आप कभी भी रुक सकते हैं, चाहे आपके साथी कुछ भी कहें । अपनी इच्छानुसार आगे बढ़ें।
आप जैसा करना चहते हैं स्पष्ट रूप से कहें। यदि आप मना करते हैं, और साथ ही चुंबन लेना और सहलाना जारी रखते हैं, तो आपके साथी यह नहीं बता पाएंगे कि आप चाहते क्या हैं।


अपने साथी पर ध्यान दें


आप सेक्स केवल अपने लिए नहीं करते हैं। अपने साथी के साथ सेक्स करते हैं। इसलिए अपने साथी पर भी ध्यान दें। क्या इससे उन्हें आनंद मिल रहा है? उनसे पूछें कि कहीं वह परेशान या बेचैन तो नहीं हैं?
अपने साथी के साथ स्नेहपूर्ण बातें कर उन्हें सहज बनाएं। क्या आपके साथी को आपका उन्हें बिना कपड़ों में देखना असहज महसूस करवाता है? उनकी प्रशंसा करें। क्या आपको पता चल जाता है कि आपके साथी अब और आगे नहीं बढ़ना चाहते? उनकी भावनाओं का आदर करें। आप बिना संभोग किए भी यौन आनंद ले सकते हैं।


एक-दूसरे से बातें करें


हो सकता है पहली बार आपको पता न हो कि आपको क्या करना चाहिए। अपने साथी के हाव-भाव पर ध्यान दें। क्या आपके साथी सिसकारियां निकालते हैं? क्या वह आपके हाथ को किसी खास स्थान पर ले जाते हैं? ये सब इस बात के संकेत हैं कि आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। किंतु अक्सर ये संकेत उतने स्पष्ट नहीं होते।
इसलिए बातचीत के द्वारा एक-दूसरे की इच्छा जानने का प्रयास करें कि आप क्या करना चाहते हैं, और क्या नहीं। कई लोग इस बारे में बातें करने से भी उत्तेजना महसूस करते हैं।


कंडोम का प्रयोग करें


हमेशा कंडोम का प्रयोग करें। इससे आप न केवल अनचाहे गर्भधारण से बचे रहेंगे बल्कि यह आपको यौनसंचारित रोगों से भी बचाता है। गर्भनिरोधक गोली लड़की या महिला को केवल गर्भधारण से बचाती है। कंडोम के साथ होने वाली दुर्घटनाएं अक्सर उनके गलत तरीके से प्रयोग करने के कारण होती हैं।
अतः उनका प्रयोग करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। लड़के इनका स्वयं अभ्यास कर सकते हैं, और लड़कियां, उदाहरण के तौर पर किसी केले पर कंडोम लगाकर अभ्यास कर सकती हैं।
गर्भनिरोधन खंड में आप कंडोम के प्रयोग के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।


चरम आनंद महसूस करने का दिखावा न करें


ऐसा कोई नियम नहीं है कि आपको चरम आनंद महसूस होना ही चाहिए। चरम आनंद महसूस होने का दिखावा न करें।
ऐसा करना आपके साथी के साथ अन्याय है। बिना चरम आनंद महसूस किए सेक्स करना भी बहुत अच्छा अनुभव हो सकता है।


हंसना अच्छी बात है


पहली बार आप दोनों ही कुछ बेचैन हो सकते हैं। आप चाहते हैं कि सब कुछ बिलकुल सही हो और पहली बार का अनुभव अद्भुत हो।
इसलिए आप दोनों कुछ तनाव या चिंता महसूस कर सकते हैं। सहज माहौल बनाने की कोषिष करें। हंसी-मज़ाक और सेक्स दोनों का मेल-जोल अच्छा रहता है!

‘‘जैसे सिनेमा में दिखाया जाता है वैसा अनुभव नहीं था’’
एक मां की मार्निंग आफ्टर पिल की खोज

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.