Header Ads

अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात

अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात


अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात
एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए घुटनों का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है। आपके चलने, दौड़ने, उठने, बैठने और अन्य कई शारीरिक गतिविधियों में घुटनों का प्रयोग होता है। लेकिन इन्हीं घुटनों में जब दर्द होने लगे तो आपकी ज़िंदगी थम जाती है। इसलिए घुटनों के दर्द से बचना बहुत ज़रूरी है। हम आपको ऐसे  टिप्स बता रहे हैं जो आपके घुटनों के दर्द में राहत पहुंचाकर आपको सामान्य जीवन जीने देंगे।
काले घुटने कहीं ना कहीं बुरा प्रभाव छोड़ती हैं। जिस तरह से आप अपने हाथ और पैर की वैक्‍सिंग करती हैं तो उसी तरह से अपने घुटनों को भी केयर की जरुरत पड़ती है। यहां पर कुछ असरदार तरीके दिये हुए हैं जिससे आप अपने पैरों के घुटनों को साफ-सुथरा कर सकती हैं।
अगर आप ने अपने पैरों के घुटनों को साफ ना किया तो यह दिन पर दिन और ज्‍यादा काले होते जाएंगे और इन पर सख्‍त मैल जम जाएगी तो आसानी से नहीं छूटेगी। काले घुटनो को साफ करने के लिये पार्लर जाने की जरुरत नहीं है बल्‍कि घर पर ही आप उन्‍हें कुछ प्राकृतिक चीजों से साफ कर सकती हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में!
हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड
डाइल्‍यूट किये हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड में कॉटन बॉल भिगोइये। फिर कॉटन बॉल से घुटनों की 10 से 15 मिनट तक के लिये मसाज करें। जो त्‍वचा काली पड़ चुकी होगी वह मृत्‍य त्‍वचा बन कर निकल जाएगी।

नारियल तेल
काले पड़ी त्‍वचा को नारियल तेल से रोजाना मसाज करें। लेकिन उससे पहले पैरों को अच्‍छी तरह से साबुन से साफ कर लें। डार्क स्‍पॉट धीरे धीरे सफेद होना शुरु हो जाएगी।

ताजा नींबू
नींबू एक ब्‍लीचिंग एजेंट होता है, जिसे घुटनों पर रगड़ने से डार्क त्‍वचा ब्‍लीच होने लगेगी। जब नींबू का रस सूख जाए तब उसे साधारण पानी से धो लें। इसे हफ्ते में रोज प्रयोग करें।

पिसा बादाम
काले घुटनों पर पिसा हुआ बादाम पेस्‍ट लगाएं। इससे लगभग 15 मिनट तक के लिये मसाज करें और फिर पानी से पैरों को धो लें।

विटामिन ई वाले आहार
अपनी डाइट में विटामिन ई वाले आहार खाएं। इससे काले स्‍पॉट साफ हो जाएंगे।

प्‍यूमिक स्‍टोन
बाजार में प्‍यूमिक स्‍टोन काफी आसानी से मिल जाता है। इसे रोजाना नहाते वक्‍त अपने घुटनों पर हल्‍के हल्‍के रगड़े और फिर अच्‍छे से नहा लें। आपकी डेड स्‍किन साफ हो जाएगी।

हल्‍दी पावडर का प्रयोग
हल्‍दी पावडर, दूध और कुछ बूंद तुलसी की पत्‍ती का रस मिला कर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को रात में अपने घुटनों पर लगाएं। इस पेस्‍ट को लगभग 5 घंटे पैरों में लगा रहने दें और फिर इसे सुबह ठंडे पानी से धो लें। ऐसा पूरा एक हफ्ते तक करें।

कॉस्मेटिक उपचार
विटामिन ई युक्‍त क्रीम या तेल का प्रयोग कर आप डार्क स्‍किन से छुटकारा पा सकती हैं।

सनस्‍क्रीन लोशन
सनस्‍क्रीन लोशन जिसका एसपीएफ 15 से ज्‍यादा हो, उसे प्रयोग करें। घर से निकलने के 30 मिनट पहले इसे लगाएं।

 ब्‍लीच
चेहरे पर लगाई जाने वाली ब्‍लीच क्रीम का प्रयोग करें। पर इसका प्रयोग ज्‍यादा नहीं करना चाहिये।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.