Header Ads

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट में शामिल करें यह हाई कैलोरी आहार

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट में शामिल करें यह हाई कैलोरी आहार

आज पूरी दुनिया में पतली कमर अर्थात फ्लैट टमी पाने का जुनून सवार है वह जल्द से जल्द हर कीमत पर पतले होना चाहते है लेकिन कुछ दुर्लभ लोग दुनिया में मौजूद है जो अपनी पतले शरीर से बेहद परेशान है वह अपने फ्लैट बॉडी में थोड़ा वजन बढ़ा कर उसे पहले से अधिक कामुक बनाना चाहते है। अगर आप भी ऐसे लोगो में से है जो अपने पतले शरीर में वजन बढ़ाना चाहते है तो कुछ बेहतरीन उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ की लिस्ट नीचे दे रहे है जो आपको जल्द वजन हासिल करने में काफी मददगार साबित होंगे।



अनाज का नाश्ता : ब्रेकफास्ट पतले होने और वजन प्राप्त करने दोनों में ही अहम रोल अदा करता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो समान्य से 10 से 20 ग्राम अधिक अनाज युक्त नाश्ता करना अति जरूरी है। नाश्ते में अधिकांश कैलौरी लेने से सारा दिन शरीर में उर्जा की कमी नही महसूस होती है और यह अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में भी सहायक है।



पास्ता और स्पेगेटी : पास्ता का 2-औंस 75 कैलोरी देता है और इसमें अगर पनीर शामिल कर दिया जाएँ तो कैलोरी को काफी हाई किया जा सकता है। पास्ता और स्पेगेटी खाने में काफी लोकप्रिय और स्वादिस्ट खाद्य पदार्थ है तो दुबले-पतले लोग जल्दी वजन बढ़ाने के लिए आज से ही पास्ता और स्पेगेटी को अपनी डाइट में शामिल कर लें।



पीनट बटर : पीनट बटर के दो बड़े चम्मच आपकी बॉडी को 192 कैलोरी देते है। आप पीनट बटर को रोटी या ब्रेड के साथ शामिल करके इसकी कैलोरी और स्वाद दोनों को बढ़ा सकते है। ब्रेड के उपर पीनट बटर का प्रयोग करने के बाद आप मिल्क का गिलास लेकर भी जल्दी वजन प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त पीनट बटर आपकी डाइट चार्ट में नमकीन खाद्य पदार्थ का काम भी करेगा।



चॉकलेट नट का प्रसार करें : चॉकलेट नट एक तरह का नुटेल्ला होता है और यह मात्र 100 ग्राम में 541 कैलोरी देता है। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए बेताब हैं तो स्वादिस्ट चॉकलेट नट को अपने डाइट में शामिल करके आनंद के साथ जल्द वजन बढ़ा सकते है।



पनीर : अगर आप अपनी प्लेट में चेडर पनीर रखते है तो यह आपके शरीर को 69 कैलोरी तक दे सकता है। ब्री जैसी पनीर की कई अन्य किस्में भी होती है जो काफी शानदार होती है। ब्री पनीर का उपयोग आप सेब ,टोस्ट के साथ अन्य खाद्य वस्तुओं के साथ स्वाद और कैलोरी बढ़ाने के लिए कर सकते है।



थाली को सलाद से सजाना : खाने की थाली अगर सलाद से सजी हो तो यह खाने के मजा को दोगुना करने के साथ-साथ कैलोरी मात्रा में भी वृद्धि करता है। सलाद के स्वाद में सुधार लाने और उन अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त करने के लिए आप अपने सलाद को मलाई युक्त बनाने का प्रयास करें। मलाईदार सलाद होने से आपके मुंह में पानी तो आयेंगे ही साथ में स्वादिस्ट होने की वजह से आप इसको ग्रहण करने की मात्रा भी बढ़ा देंगे। सलाद के अंदर एक चम्मच मलाई डाल कर आप 50 से 85 कैलोरी प्राप्त कर सकते है।



मक्खन : 5 ग्राम नमकीन मक्खन 36 कैलोरी प्रदान करता है। आप टोस्ट पर मक्खन डाल कर ब्रेकफ़ास्ट को बेहतर कर सकते है तो कैलोरी वृद्धि और चिकन में स्वाद देने के लिए मक्खन का उपयोग कर सकते है। रविवार छुट्टी का दिन है तो रविवार की सुबह को जायकेदार बनाने और जल्द वजन बढाने के लिए आलू के परांठे के साथ मक्खन का प्रयोग कर सकते है।



चॉकलेट : आप खाने के बाद कैंडी,मिनी चॉकलेट या चेरी चॉकलेट को दावत के बाद प्रयोग में ला सकती है। खाना खाने के बाद चेरी और आइसक्रीम की जगह मीठे व्यंजनों में चॉकलेट वजन बढ़ाने और स्वाद की लिहाज से काफी बेहतर है। चॉकलेट को उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों में से माना जाता है और यह तेजी से वजन हासिल करने में आपकी मदद करेगा।



गेहूँ की ब्रेड : यह ब्रेड पूर्ण रूप से स्वस्थ और उच्च कैलोरी की उचित सामग्री है। ब्राउन ब्रेड का एक टुकड़ा 69 कैलोरी प्रदान करता है। वजन हासिल करने और सुखद अहसास देने में गेहूँ की ब्रेड कमाल का भोज्य पदार्थ है।



हाई कैलोरी वाले सूप : सूप शायद ही कोई हो जो इसे लेने से इंकार कर दें लेकिन वजन बढ़ाने की तमन्ना रखने वाले के कुछ ऐसे सूप का चुनाव करना चाहिए जो हाई कैलोरी युक्त हो जिनसे आपका वजन हासिल करने का सपना जल्द पूरा हो सकें। हाई कैलोरी युक्तक सूप में आप चावडर,ब्राक्ली और चीज़ आलू का सूप ब्रेड बाउल में सूप मूली, गाजर, टमाटर, चिकन ब्रेस्ट, प्याज, एग नूडल्स आदि सभी सूपों को आप जल्द वजन दार शरीर पाने के लिए कर सकते है।


अपने दैनिक आहार में उपर दिए उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट लिस्ट में शामिल कर कुछ समय के भीतर ही अपने शरीर में परिवर्तन देखेंगे और पायेंगे की स्वस्थ पूर्ण तरीके से आपने अपने शरीर का वजन बढ़ा कर उसे पहले से अधिक कामुक और सुंदर बना दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.