Header Ads

स्वस्थ और खुश रहने के लिए अपनाएं ये पांच सुपर फ़ूड


स्वस्थ और खुश रहने के लिए अपनाएं ये पांच सुपर फ़ूड
Healths Is Wealth  ·
आज स्वस्थ रहने की बात आते ही लोग अपना रुख डाइटिंग और कसरत की तरफ कर लेते है जबकि हमारे स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को जितनी जरूरत कसरत और योग की हैं उससे भी कही अधिक जरूरत हमें अच्छे और स्वस्थ फूड्स की है।


हमे हमेशा स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए कुछ ऐसे संतुलित आहार की आवश्यकता पड़ती है जो हमारे बॉडी को उपयुक्त पोषण देने के साथ-साथ वजन को भी काबू में रखें। यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसे सुपर फ़ूडस की लिस्ट दे रहे है जो आपको जीवन भर स्वस्थ और बीमारी से दूर रहने में आपकी काफी मदद करेगा।




बादाम : नट्स में बादाम का छोटा पैकेट पोषण देने के लिहाज से सर्वोत्तम आहार है। बादाम में विटामिन ई के अतिरिक्त भी कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे लोहा, कैल्शियम, भी उचित और समृद्ध मात्रा में होते है जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमें कैंसर से भी निजात दिलाने में मदद करता है। आप बादाम के साथ-साथ अपने दैनिक आहार में अखरोट को भी वसा की चिंता किये बिना शामिल कर सकते है।

Healths Is Wealth  ·


अंडा : अगर आप नाश्ते में अंडे का सेवन करते है तो आप इस सुपरफ़ूड को चुनने के लिए खुद की तारीफ कर सकते है। अंडा आपकी तंत्रिका प्रणाली को सही तरीके से कामकाज करने में सहायता देता है। अंडे में आपके शरीर के देने के लिए प्रोटीन, विटामिन ए, ई और कोलीन उच्च मात्रा में होता है यह सुपरफ़ूड पोषक तत्व देने के साथ-साथ आपके मोटापे को भी क़ाबू में रखता है।




ब्रोकोली : यह हरी सब्जी निर्विवाद सुपरफ़ूड होती है। ब्रोकोली में विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम भी होता है जो एड्स के दौरान रक्तचाप सही रखने के साथ-साथ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी काफी मजबूत बनाने के लिए भी जाना जाता है। डॉक्टर भी कैल्शियम और लोहे के लिए गर्भवती महिलाओं को ब्रोकोली खाने की सलाह देते हैं। आप ब्रोकोली का प्रयोग सब्जी के साथ-साथ सलाद के रूप में भी कर सकते है।


Healths Is Wealth  ·
दही : दही एक ऐसा डेयरी उत्पाद होता है जो हड्डियों को ताकत देने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी कमी लाता है। दही को कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी के साथ-साथ प्रोबायोटिक्स का भी अच्छा स्रोत माना जाता है।




बीन्स : बीन्स के फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, लोहा, जस्ता, एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम युक्त होने के कारण ही बीन्स को सुपरफ़ूड कहा जाता है। सेम लेने वाली की पाचन प्रणाली हमेशा स्वस्थ रहती है। यह पाचन प्रणाली के साथ-साथ हृदय को स्वस्थ रखने में भी काफी मदद करता है। बीन्स को प्रयोग मधुमेह के रोगी भी कर सकते है।
Healths Is Wealth  ·

आज के स्मार्टफोन और मशीनी युग में स्मार्ट भोजन और आवश्यक पोषक तत्वों के प्रयोग के साथ ही आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते है। आप ऊपर दिए सभी सुपरफ़ूड आपको खुश और स्वस्थ जीवन देने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकते है इसलिए आप आज से ही इन्हे अपने रोजाना खाने में शामिल करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.