Header Ads

किस तरह से करें अपने चेहरे की सफाई


किस तरह से करें अपने चेहरे की सफाई |


क्या आपको पता है की त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही जरूरी नही है , अगर आप चहरे की सफाई का भी ध्यान रखती है तो भी आपकी त्वचा खूबसूरत लगने लगेगी और आपकी बढ़ती उम्र भी पता नही चलेगी । तो कैसे करनी चाहिए अपनी त्वचा की देखभाल ?


अगर आप दिनभर में कई बार चेहरा धोती है तो ऐसा न करे । बार बार चेहरे की सफाई करने से आपकी त्वचा के नेचुरल आयल निकल जाते है इससे चेहरे पर रूखापन आ जाता है । इसलिए दिन में दो बार ही चेहरा धोये | 
चेहरे को ज्यादा ठंडे और गर्म पानी से न धोये । चेहरे को गुनगुना पानी से धोना सबसे सही तरीका है । इसलिए क्लींजिंग करने से पहले चेहरे पर गुनगुने पानी के छींटे मार ले । 
क्लीन्ज़र का चुनाव भी सही तरीके से करे । त्वचा के नेचुरल आयल को बचाये रखने के लिए खुश्बुदार साबुन का इस्तेमाल न करे । चेहरे को धोने के लिए फेस वाश का प्रयोग करे । 
चेहरे पर क्लीन्ज़र को हमेशा उंगलियो से लगाये, हथेली से नहीं । ऐसे क्रीम को लगाने पर चेहरे की ऊपरी त्वचा की सफाई हो जाती है और त्वचा क्रीम को सोख नही पाती । 
पुरुष की अपेछा महिलाओ की त्वचा मुलायम होती है । इसलिए चेहरे को बार बार रगड़कर न पोछे । 
चेहरे की सफाई करते समय यह भी ध्यान रखे की आप कैसा स्ट्रोक लगा रही है । क्लीन्ज़र को हमेशा ऊपर से नीचे की ओर सर्कुलर मसाज स्ट्रोक देते हुए लगाये | 
चेहरे पर कई तरह की क्रीम नहीं लगाना चाहिए । एक ही क्रीम चुने और उसी को लगाये । अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो बेसन में शहद मिलाकर लगाये ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.