Header Ads

हाइड्रेटेड रखेंगे ये ड्रिंक्स


वज़न कम करने के साथ गर्मियों में आपको हाइड्रेटेड रखेंगे ये ड्रिंक्स


तरबूज और नींबू का शरबत तरबूज और नींबू दोनों ही शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करते हैं। ...
नारियल और गुलाब का मिल्कशेक हम सभी को पता है कि नारियल पानी वजन घटाने में मददगार साबित होता है और शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखता है। ...
ग्रीन टी ...
ब्लैक टी ...
प्रोटीन शेक ...
एलोवेरा जूस ...
चिया वाटर ...
सत्तू का शरबत


गर्मी शुरू हो गई है। ठंडी हवाएँ जो कल तक आराम से छू रही थीं, धीरे-धीरे गर्म हो रही थीं। होंठों का बार-बार सूखना और जीभ का ढीला होना। सिर्फ अच्छे पानी से इन समस्याओं को दूर करना मुश्किल है। बहुत से लोग अधिक वजन बढ़ने के लिए सर्दी को जिम्मेदार ठहराते हैं। अधिक भोजन करना, पूरे दिन बिस्तर से उठने की अनिच्छा, सुस्ती महसूस करना और बिल्कुल भी न मुड़ना। संभावना है कि आप गर्मियों में भी ऐसा ही महसूस करेंगे। वातानुकूलित वातावरण में रहने की इच्छा से पसीना बहाना मुश्किल हो जाता है।

अत्यधिक उच्च तापमान के साथ अत्यधिक शराब पीने के संकेत हैं। मीठा पेय, शीतल पेय, बीयर या शराब जाने बिना वजन बढ़ना। गर्मी में आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, इस पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है। तो ऐसे पेय के बारे में पता करें जो आपको वजन बढ़ने के कारण के बजाय पूरे दिन हाइड्रेटेड रखते हैं।

भारतीय उपमहाद्वीप में नारियल पानी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। गर्मी के दिनों में, यहां तक ​​कि बीमारी के समय भी नारियल पानी का खूब सेवन किया जाता है। नारियल पानी फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता है। नारियल पानी में वसा कम और पोषक तत्व अधिक होते हैं। यह एक हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। वजन घटाने में मदद करता है। यह चयापचय दर और शरीर की वसा को भंग करने की क्षमता में सुधार करता है। पोषक तत्वों और एंजाइमों से भरपूर नारियल पानी का सेवन गर्मियों में वजन घटाने और हाइड्रेशन के लिए अधिक करना चाहिए। इससे गर्मी के तापमान से तुरंत राहत मिलती है।




गर्मियों का मौसम हमारे सिहारने पर है. इस मौसम में हमें शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने सबसे ज़्यादा ज़रूरत रहती है, ताकि डीहाइड्रेशन से बच सकें. जब हम गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के बारे में सोचते हैं, तो हमें सबसे पहले शुगरी ड्रिंक्स ही ध्यान आते हैं. यह हमें झटपट ऊर्जा तो भर देते हैं, लेकिन ये ड्रिंक्स हमारा वज़न भी बढ़ाते है. गर्मी के इस मौसम में अपने शरीर के वज़न को नियंत्रण में रखने के साथ ही शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखना बहुत ज़रूरी होता है. घर के अंदर रहने और स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखने के बावजूद गर्मी के असर के बचना मुश्क़िल होता है. गर्मी शरीर की सारी ऊर्जा को सोख लेती है, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा असंतुलित हो जाती है. इससे हीट इंजरी, यूरेनरी और किडनी की समस्याएं, हाई बल्ड प्रेशर, कोलेस्टेरॉल और ऐसी कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है.


चिलचिलाती गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ठंडे, ताज़ा ड्रिंक्स सबसे बेहतर होते हैं. अगर ऐसे ड्रिंक्स से इलेक्ट्रोलाइट्स, सोडियम, विटामिन, प्रोबायोटिक्स और मिनरल मिलने के साथ ही शरीर का वज़न भी कम हो तो इससे बेहतर कुछ शायद ही कुछ हो सकता है. हेल्थ बीफ़ोर वेल्थ की फ़ाउंडर और न्यूट्रिशनिस्ट सपना यहां कुछ ऐसे स्वादिष्ट ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रही हैं, जिनसे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहेगी और वज़न कम करने में भी मदद मिलेगी.

तरबूज और नींबू का शरबत


तरबूज और नींबू दोनों ही शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ वज़न कम करने में भी मदद करते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन सी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट से पाचन क्रिया बेहतर होती है. तरबूज को आर्जिनिन नामक अमीनो एसिड का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो शरीर का फ़ैट कम करने में मदद करता है. तो क्यों न इन्हें आपस में मिलाएं और इनका मज़ा लें. इसे बनाने के लिए आपको केवल तरबूज और नींबू के रस की लेना है. आप चाहें तो मिठास बढ़ान के लिए इसमें शहद या स्टीविया मिला सकते हैं. यदि आप ज़्यादा गाढ़ा लगे तो ज़रूरत के हिसाब से पानी भी मिला सकते हैं.



नारियल और गुलाब का मिल्कशेक


हम सभी को पता है कि नारियल पानी वज़न घटाने में मददगार साबित होता है और शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखता है. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि नारियल का गूदा भी हाइड्रेशन का बढ़िया स्रोत है और वज़न घटाने में भी मदद करता है. नारियल के गूदे में बहुत फ़ाइबर होता है, जिससे पेट भरा लगता है और यह हमें ज़रूरत से ज़्यादा खाने से रोकता है. इसमें कैलोरी और फ़ैट कम करने के गुण होते हैं, जिससे वज़न कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ऐंटी-ऑक्सिडेंट और पाचन गुणों से भरपूर गुलाब भी वज़न कम करने का बेहतरीन होता है. इन दो चीज़ों से बनी ड्रिंक से आप ख़ुद को स्वस्थ रख सकते है. आपको केवल दूध, नारियल, गुलाब जल, शक्कर या शहद और बर्फ़ को एक साथ ब्लेंड करना है और ड्रिंक तैयार है.

ग्रीन टी


ग्रीन टी ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स का बढ़िया स्रोत है. इसमें टी कैटेचिन और कैफ़ीन पाए जाते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. गर्मियों में ग्रीन टी पीने से आपको ठंडक मिलती है. ऐसा कई वजहों से होता है. यह फ़र्मेंट और आक्सिडाइज़ नहीं होती, जिससे यह शरीर को ठंडक देती है. यह शरीर को आराम देने के साथ ही आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में भी मदद करती है.

ब्लैक टी


ब्लैक टी भी ऐंटी-ऑक्सिडेंट, पॉलिफेनॉल्स, पाया जाता है, जो मोटापे से ख़तरे को कम करने के साथ ही वज़न कम करने में मदद करती है. नियमित रूप से तीन कप ब्लैक टी पीने से वज़न कम होने के साथ ही वेस्ट लाइन भी कम होती है.

प्रोटीन शेक


व्हे प्रोटीन, सोया प्रोटीन, अंडे की सफ़ेदी में मौजूद प्रोटीन, कैसिइन प्रोटीन और पी प्रोटीन से बने प्रोटीन पाउडर्स वज़न कम करने में मदद करते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोटीन शेक में मौजूद प्रोटीन से आपको लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है. साथ ही इसे पचाने में शरीर को ज़्यादा ऊर्जा भी ख़र्च करनी पड़ती है, जिससे शरीर ज़्यादा कैलोरी बर्न करता है.

एलोवेरा जूस


गर्मी में शरीर में पानी की बेहद कमी से होने वाले तेज़ सिरदर्द के साथ ही फटी त्वचा, पेट से जुड़ी परेशानियां, कब्ज़ और ख़ांसी जैसी समस्याएं अक्सर परेशान करती हैं. हालांकि इन सभी बीमारियों का एक ही समाधान है. गर्मियों में एलोवेरा जूस त्वचा और शरीर के लिए जादू की तरह काम करता है.

चिया वाटर


चिया सीड्स को लेने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि उन्हें पानी में भिगोकर लें. चिया सीड्स अपने वज़न का 10 गुना तक पानी सोख सकते हैं और वे पानी में डालने पर बहुत जल्दी फूल जाते हैं. इनसे बेहतरीन हाइड्रेटिंग और एनर्जी ड्रिंक तैयार होता है.

लेकिन केवल इन ड्रिंक्स को पीने से मदद नहीं मिलेगी. खुद को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करने होंगे. गर्मियों में घर का बना कम मसालेदार खाना खाएं और स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.