Header Ads

मन को शांत करने के उपाय –


मन को शांत करने के उपाय – 



आज की दौड़-भाग भरी जिन्दगी में मन और दिमाग का अशांत रहना एक आम बात है। मन शांत रखने के लिए नित्य प्रयास न करना और प्रकृति से जुड़े न रहना, व्यक्तियों को टेंसन और डिप्रेसन का शिकार बना सकता है। यदि हर समय आपका मन विचलित और अशांत रहता है, तो यह आपके स्वस्थ और सम्पूर्ण जीवनशैली पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। मन शांत न रहने पर व्यक्ति अक्सर गलत फैसले ले लेते हैं, जिसके कारण उन्हें अक्सर पछताना पड़ता है। अतः मन की दुविधा को दूर करने तथा मन व दिमाग को शांत रखने के लिए कुछ उपाय अपनाये जा सकते हैं, जिनके बारे में हम यहाँ बताने जा रहें हैं।


मन को शांत कैसे करें –
इस संसार और प्रकृति में मन को सुकून पहुंचाने वाली बहुत सी चीजें मौजूद हैं, बस जरूरत है तो सही तरह से तलाश करने की। यदि आप मन को शांत रखने के तरीके खोज रहें हैं तो इसके लिए आप निम्न उपाय अपना सकते हैं:




योग के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति आसानी से अपने मन को शांत रख सकता है। योग करने के दौरान हमारे मस्तिष्क से कई प्रकार के हार्मोन रिलीज होते है, जो मन की बेचैनी और व्याकुलता को दूर करके आपके मन को शांति और दिमाग को आराम देते हैं। मन को शांत करने के लिए आप निम्न योग आसान कर सकते हैं:

दिमाग को शांत रखने का तरीका गहरी सांस लें – 

मन को शांत रखने का अचूक मंत्र गहरी सांस लेना है। जब हम अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तब हमारे दिमाग में अच्छे रसायन स्रावित होते हैं, जो मन को कंट्रोल करने तथा मन को खुश रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मन शांत रखने के लिए नियमित रूप से पांच बार गहरी सांस लेना और कुछ देर बाद सांस को छोड़ना चाहिए। गहरी सांस लेते समय फेफड़े और डायफ्राम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इससे मन और मस्तिष्क में भावनात्मक विचार नहीं आते हैं, और तुरंत शांति, राहत और एक अलग तरीके का सुकून मिलता है।

मन शांत रखने का उपाय मेडिटेशन करना –

मेडिटेशन मन को शांत रखने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। वास्तव में मेडिटेशन एक आध्यात्मिक अभ्यास है और सदियों से लोग अपने मन को शांत रखने के लिए इसे करते आ रहे हैं। अगर आप अपने दिमाग को शांत रखना चाहते हैं, तो प्रतिदिन कम से कम 15 से 30 मिनट तक शांत वातावरण में बैठकर एकाग्र होकर मेडिटेशन करें। इससे तनाव और डिप्रेशन दोनों कम होगा और मन एकदम शांत रहेगा।



दिमाग को शांत रखने के नुस्खे सुबह टहलने जाना – 


विशेषज्ञों का मानना है कि जब शरीर को ताजी हवा मिलती है तो हमारा मन व दिमाग मजबूत बनता है और मन में नकारात्मक विचार नहीं आते हैं। इसलिए मन को खुश रखने के लिए टहलना बहुत जरूरी होता है। सुबह शाम टहलने से न सिर्फ हमारे मन के बुरे विचार बाहर निकलते हैं, बल्कि शरीर में रक्त का प्रवाह भी बेहतर तरीके से होता है। इसलिए सुबह का समय टहलने के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। इस समय उगते सूर्य की किरणें शरीर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देती हैं, जिससे मन को प्रसन्नता और शांति मिलती है।

प्रकृति से लगाव मन को शांत रखने का आसान तरीका –


प्रकृति से लगाव रहने और प्रकृति के करीब रहने से भी मन शांत रहता है। यही कारण है कि मन की शांति के लिए ज्यादातर लोग शहर के शोरगुल से दूर नदियों, पहाड़ों और समुद्र के किनारे एकांत में बैठना पसंद करते हैं। चिड़ियों का चहचहाना, हवा बहना, नदियों का कलकल बहता पानी और प्रकृति की सभी चीजों से मन को अलग तरह की शांति मिलती है। इसलिए मन को शांत रखने के लिए प्रकृति से प्रेम करना बेहद जरूरी है। प्रकृति से जुड़ीं मनोरम और आकर्षक चीजें आपको आनंदित करती है और दिमाग शांत रखने में मदद करती हैं।


मन को भटकने से रोकने के उपाय सुखदायक संगीत सुनना – 

मन की अशांति को दूर करने, मन को भटकने से रोकने और अपने आपको उर्जावान बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को फ्री समय में सुखदायक गाने सुनने की आदत डालनी चाहिए। सुखदायक संगीत आपके नकारात्मक विचारों पर रोक लगाने में मदद करते हैं। संगीत सुनने का तरीका तनाव और डिप्रेसन की स्थिति में भी फायदेमंद साबित हुआ है।

मन को एकाग्र करने का तरीका डायरी लिखना – 
डायरी लिखना मन को शांत रखने का एक अच्छा और प्रभावी उपाय हो सकता है। जो व्यक्ति परेशान और चिंतित रहते हैं, उनको अपने मन के विचारों को एक डायरी में लिखने की आदत डालनी चाहिए। इससे मन हल्का होता है और विचारों को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।
मन और दिमाग को शांत रखने का उपाय सोशल मीडिया से दूरी –



आजकल इंटरनेट और सोशल मीडिया का अधिक उपयोग भी मन की शांति छीनने का बहुत बड़ा कारण है। जरूरत से ज्यादा टीवी देखना, अखबार की हर खबरें पढ़ना, वीडियो गेम्स, व्हाट्सएप और फेसबुक का अधिक उपयोग करने से मन परेशान रहता है। इसलिए मन की शांति के लिए बेहतर उपाय यह है कि आप सोशल मीडिया पर अपना कम समय खर्च करें और जितना संभव हो इनसे दूर रहें। मन को शांत रखने के लिए यही एक बेहतर तरीका है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.