Header Ads

प्लैंक एक्सरसाइज


फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ –

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं या फिर हेल्थ को लेकर जागरूक हैं तो आपके लिए खुद को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है प्लैंक। प्लैंक, एक ऐसा वर्कआउट है, जो किसी भी तरह की एक्सरसाइज में फिट बैठ जाता है। प्लैंक एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसमें आपको अपने कोर को मजबूत बनाने के लिए काफी देर तक एक ही स्थिति में रुकना होता है। जैसे आप पुश-अप्स लगाते हैं और आपको अपने शरीर पर उसका असर दिखने में कुछ वक्त लगता है ठीक वैसे ही प्लैंक में आपको थोड़ी मेहनत करनी होती है। यही कारण है कि प्लैंक के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए फिटनेस ट्रेनर लंबे समय से इस एक्सरसाइज को सपोर्ट कर रहे हैं। प्लैंक आपके कोर को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपको ताकत भी प्रदान करता है। इतना ही नहीं ये एक्सरसाइज आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में मदद करती है। हालंकि एक सवाल जो इस एक्सरसाइज को करने वाले व्यक्ति के मन में रहता है कि कितनी देर तक प्लैंक करने से हमारे शरीर को ज्यादा फायदा मिलता है? इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप कितनी देर तक प्लैंक करें ताकि आपको ज्यादा फायदा मिल सके।



Plank Exercise in hindi प्लैंक एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है तथा फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। बैली फैट और कूल्हों पर जमा अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज काफी फायदेमंद होती है। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए भी प्लैंक जरूरी होती है। पेट और कमर को अच्छे आकार में ढ़ालने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज (Plank Exercise) का सहारा ले सकते हैं। प्लैंक करने से पेट की मसल्स ताकतवर बनती है और शरीर की कार्य शक्ति बढ़ जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको प्लैंक करने के तरीके और उसके फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइए जाने कि प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे (Benefits of Plank Exercise) स्वास्थ्यवर्धक लाभ कौन-कौन से होते हैं।


प्लैंक एक्सरसाइज करने के लिए घुटने मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं और दोनों हथेलियां फर्श पर टिका लें। ध्यान रहें की कंधे और हथेलियां एक ही लाइन में हो, कोहनी को कसकर रखें और शरीर का भार पैरों की अंगुलियों पर रखें। 5-6 मिनट इसी स्थिति में रहें। प्लैंक एक्सरसाइज कई तरह से कर सकते हैं जैसे फुल प्लैंक, एल्बो प्लैंक, हाफ प्लैंक आदि।


कितने प्रकार की होती है प्लैंक एक्सरसाइज – 
नी प्लैंक – 
प्लैंक विद शॉल्डर टच 
साइड प्लैंक – 
रिवर्स प्लैंक – 
प्लैंक एक्सरसाइज करने के फायदे – 


नियमित रूप से प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करना आपको फिट रहने में मदद कर सकता है। इसके अलावा प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करने से पूरे शारीरिक अंगों को सवस्‍थ और मजबूत रखने में मदद मिलती है। आइए विस्‍तार से जाने प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करने के फायदे क्‍या हैं।
प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे वजन कम करने में – 

वजन घटाने के लिए प्‍लैंक सबसे अच्छी है एक्सरसाइज है। प्‍लैंक एक अत्यधिक प्रभावी आइसोमेट्रिक व्यायाम है जो शरीर के वजन के आधार पर लगभग दो से पांच कैलोरी प्रति मिनट जलाता है। यदि आप नियमित रूप से प्‍लैंक एक्‍सरसाइज का अभ्यास करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होगा।
प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे पेट की मसल्स मजबूत बनाने में –

पेट की मसल्स को शक्तिशाली बनाने के लिए प्लैंक करना लाभकारी होता है। यह पेट के प्रत्येक मांसपेशियाँ समूह को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। इससे अधिक वजन उठाने की क्षमता बढ़ती है, और जंपिग यानी की कूदने की शक्ति भी बढ़ती है जो कि खिलाड़ियों के लिए जरूरी होती है।

पीठ दर्द को ठीक करने में प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे –

प्लैंक करने से स्पाइन यानि की रीढ़ की हड्डी और हिप्स यानि की कूल्हों पर जरूरत से ज्यादा जोर नहीं पड़ता है। इसलिए प्लैंक करते समय पीठ और स्पाइन में चोट का खतरा कम हो जाता है। इसी के साथ यह ना सिर्फ पीठ के दर्द को ठीक करती है बल्कि मांसपेशियाओं को मजबूती भी देता है।





प्लैंक एक्सरसाइज के लाभ बनाएं मेटाबॉलिज्म को मजबूत – Plank Exercise Boost Metabolism in Hindi

रोजाना प्लैंक करने से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और पसीना बहता है। प्लैंक के दौरान पेट की मांसपेशिया मजबूत बनती है जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है यहीं कारण है कि रोजाना 5-10 मिनट प्लैंक करने पर मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है।



प्लैंक एक्सरसाइज करने से शरीर का संतुलन बढ़ जाता है –

शरीर को अगर आप सही तरह से संतुलन में करना चाहते है तो प्लैंक एक्सरसाइज इसमें आपकी मदद करती है। कोई भी व्यक्ति एक पैर पर कुछ मिनटों से ज्यादा समय तक नहीं खड़ा हो पाता हैं। लेकिन प्लैंक करने से मांसपेशियां शक्तिशाली बनती है जिससे लंबे समय तक संतुलन बना कर रखा जा सकता है जिससे सिर के बल और एक पैर पर लंबे समय तक संतुलन बना सकते हैं।


प्लैंक एक्सरसाइज करने के फायदे बढ़ाएं शरीर का लचीलापन – 


प्लैंक करने से शरीर का संतुलन तो बढ़ता ही है साथ ही इससे कंधे, पैर, कमर आदि की मसल्स मजबूत बनती है। जिससे शरीर का लचीलापन भी बढ़ जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.