Header Ads

कमर दर्द

जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के चमत्कारिक तरीके

कमर दर्द आज के समय की एक आम समस्या बन चुकी है जिसकी गिरफ्त में बड़ी उम्र के लोग ही नहीं, बल्कि युवा के लोग भी आ रहे है। कमर दर्द के होने की मुख्य वजह बदलती जीवनशैली के साथ शारीरिक श्रम ना करना पाया गया। अधिकतर लोगों को यह दर्द कमर के मध्य या निचले हिस्से में ज्यादा 1 में महसूस होता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिये आप कई तरह के उपचार करते है लेकिन इसका असर मात्र कुछ समय के लिये ही रहता है। आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपायों कें बारें में बता रहे है जिसे अजमाकर आप इस समस्या से काफी जल्दी निजात पा सकती है। जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने वाले घरेलू उपाय।

कमर दर्द से निजात पाने के लिये आप एक खडाई में सरसो का तेल डालकर उसमें लहसुन की तीन-चार कलियॉ के साथ अजवाइन को डालकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।
नमक मिले गर्म पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद इससे कमर की सिकाई करें। कमर दर्द से राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।
कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें। अब इस गर्म नमक को किसी सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। और इस पोटली से कमर की सिकाई करें काफी जल्द ही अराम मिलने लगेगा।
अजवाइन को तवे पर डालकर धीमी आंच पर सेंके। और ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है।

कमर दर्द के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिये आप रोज सुबह सैर पर जाये,तैराकी या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं। तैराकी जहां वजन कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है।
ऑफिस में काम करते वक्त अधिक देर तक एक ही पोजीशन में ना। हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें।
कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जो कमर के दर्द का प्रमुख कारण बनती है इसलिए कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें।


ब्रिज पोज ब्रिज पोज करने के लिए पैरों के तलवे चटाई पर सटाकर रखें और दोनों घुटनों को उठाते हुए अपने शरीर से पुल की तरह

 आकार बनाएं। दोनों हाथ चटाई पर साइड में रखें। ...स्पाइनल ट्विस्ट स्पाइनल ट्विस्ट करके आप आसानी से कमर दर्द को दूर भगा सकते हैं। ...कोबरा पोज कोबरा पोज करने से कमर दर्द में बहुत राहत मिलती है



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.