Header Ads

सफेद बालों से निजात पाने के लिए





सफेद बालों से निजात पाने के लिए इन 10 खाद्य पदार्थों का करें सेवन

हर किसी का सपना होता है कि वो खूबसूरत और जवां दिखे, लेकिन शरीर में असमय आए कुछ बदलाव सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। उम्र से पहले बालों का सफेद होना भी ऐसी ही एक समस्या है। आधुनिक और खराब जीवनशैली के कारण बालों की यह सफेदी कम उम्र में दिखने लगती है। इस सफेदी को छुपाने के लिए लोग बालों पर कलर लगाते हैं, जिसके कारण कई बार एलर्जी व अन्य नुकसान का खतरा बना रहता है। इसी वजह से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं।



हरे पत्ते वाली सब्जियां पत्तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड होता है जो हमारे बालों को स्वस्थ रखता है और स्कैल्प की त्वचा को अच्छा रखता है. यह संभव है क्योंकि ये सब्जियां प्रोटीन से भरपूर होती हैं और कोशिका वृद्धि में मदद करती हैं. अपनी डाइट में सलाद, पालक, फूलगोभी आदि जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें.


खराब जीवनशैली, अस्वस्थ्य डाइट और तनाव के कारण हमारे बाल सफेद होने लग जाते हैं लेकिन अब आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकती हैं। बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आपको किसी तरह के कैमिकल की जरूरत नहीं हैं, उसके लिए आपको सिर्फ कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जोड़ना होगा। जाने कौन से खाद्य पदार्थ बालों को सफेद होने से रोकते हैं।


दही
दही में प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम होता है, ऐसे में यह बालों को सफेद होने से भी रोकने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए आप रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करें।


चुकंदर
चुकंदर में एंटऑक्सीडेंट, विटामिन सी और आयरन होता हैं, आप इसे सलाद के तौर में भी खा सकते हैं या फिर आप इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं। इसका रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।


मूंगफली
मूंगफली के सेवन से हमारे बालों को पर्याप्त फाइबर और प्रोटीन मिलता है। इसके लिए रोजाना एक मुट्ठी भुनी हुई मूंगफली का सेवन करें।


आंवला
इस बात में कोई दोराय नहीं हैं कि आंवला हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसमें एंटीआॅक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। आप या तो इसका सेवन सीधे करें, या फिर इसका जूस और अचार बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।


काले चने और गुड़
काले चनों और गुड़ में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, प्रोटीन होता हैं, जो कि हमारे बालों को सफेद होने से रोकते हैं। अपनी डाइट में इन्हें जोड़ने से बाल काले और घने रहेंगे।


पनीर
पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी होता है, जो कि हमारे बालों को सफेद होने से रोकता है।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसमें फॉलिक एसिड, आयरन और विटामिन ए होता है, यह बालों को सफेद नहीं होने देते।


दूध
रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करने से आपके बालों के साथ ही शरीर को भी कैल्शियम मिलेगा। इससे बाल काले बने रहेंगे और आपको सफेद बालों की वजह से चिंता नहीं लेनी होगी।


ड्राई फ्रूट्स
अगर आप नियमित तौर पर 6 बादाम, 10 किशमिश और 1 पिस्ते का सेवन करें, इनमें ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.