Header Ads

पत्ता गोभी



पत्ता गोभी खाने के क्या फायदे हैं?

पत्ता गोभी एक प्रकार की हरी सब्जी है जो ठंड के मौसम में उपलब्ध होती है। पत्ता गोभी कई सारे नरम पत्तों का समूह है जो एक दूसरे के ऊपर गोल आकार में लिपटे होते है। पत्ता गोभी का रंग हल्का हरा और सफेद होता है। इसे कई सारे व्यंजनों के साथ प्रयोग किया जाता है। पत्ता गोभी भोजन का स्वाद बढ़ाने के अलावा शरीर के स्वाथ्य के लिए प्रयोग किया जाता है।

पत्ता गोभी



पत्ता गोभी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

पत्ता गोभी में प्रोटीन, विटामिन्स, ऊर्जा, फैट, शुगर, फाइबर, कॉपर, आयरन, ज़िंक, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, थाइमिन, नियासिन, फोलेट इत्यादि जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है। जो शरीर के लिए औषधी का कार्य करते है। इस लेख में हम पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे।

मधुमेह बीमारी के लिए पत्ता गोभी के फायदे

मधुमेह बीमारी के लिए पत्ता गोभी के फायदे निम्नलिखित हैं। मधुमेह बीमारी रक्त में शर्करा की मात्रा अधिक होने या शरीर में अधिक मात्रा में कैलोरी के एकत्र होने के कारण होती है। ऐसे में निम्न कैलोरी और बिना शर्करा वाली खाद्य पदार्थ खाने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाती है। मधुमेह के रोगी पत्ता गोभी  का सेवन कर सकते है जो रक्त में मौजूद शर्करा की मात्रा को कम करने में मदद करता है।
पत्ता गोभी के सूप में फाइबर, लो फैट, लो कार्बोहाईड्रेट, मिनरल्स और विटामिन्स होता है जो शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता है जो वजन को आसानी से कम करने में मदद करता है। पत्ता गोभी का सूप शरीर को डिटॉक्स करता है जिससे बेली फैट भी कम होता है

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.