Header Ads

विश्व स्वास्थ्य दिवस


विश्व स्वास्थ्य दिवस : आहार में शामिल करें ये चीजें, योग का लाभ मिलता हैं दोगुना
हर साल 7 अप्रैल को पूरे विश्व भर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता हैं ताकि लोगों के द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व की ओर बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकृष्ट किया जा सकें। ऐसे में स्वस्थ जीवन के लिए योग का भी बड़ा महत्व माना गया हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके योग के लाभ को दोगुना करते हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में जिनका सेवन योग कर रहे लोगों को जरूर करना चाहिए।

बादाम

संतुलित आहार में बादाम को हमेशा शामिल किया जाता है। बादाम में उच्‍च मात्रा में मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो शरीर को हाइट्रेड एवं एनर्जी देते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन भी होता है जो थकान को कम कर आपको हैवी वर्कआउट के लिए तैयार करता है। इस स्‍नैक से पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है।

केला
केला आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा। ये फल फाइबर का भंडार होता है। योगासन के दौरान ब्‍लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में भी केला अहम भूमिका निभाता है। इसमें उच्‍च मात्रा में मौजूद मैग्‍नीशियम सोडियम के साथ मिलकर शरीर को हाइट्रेड रखते हैं। मैग्‍नीशियम से भरपूर केले मांसपेशियों में ऐंठन और लंबे समय तक योग करने के दौरान ब्‍लोटिंग से भी बचाते हैं।
​ओट्स
ओट्स में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर, मैग्‍नीशियम और पोटैशियम होता है। अगर आप योग से पहले ओट्स खाते हैं तो इससे मांसपेशियों में ऐंठन से बचाव होता है। ओट्स में जो कार्बोहाइड्रेट होते हैं, वो पचने में समय लगाते हैं जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। अगर आप वजन घटाने के लिए योग कर रहे हैं तो अपनी डाइट में ओट्स को जरूर शामिल करें।


एवोकैडो
योग से पहले ताजे एवोकैडो खाना फायदेमंद रहता है। इसमें उच्‍च मात्रा में पोटाशियम, मैग्‍नीशियम, डायट्री फाइबर और विटामिन सी होते हैं जो पर्याप्‍त मात्रा में शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। एवोकैडो में फैट्स भी पाए जाते हैं जो कोलेस्‍ट्रोल से लड़ने में मदद करते हैं। आपको योगाभ्‍यास से पहले ही एवोकैडो खाने चाहिए।
टोफू
टोफू से आपकी प्रोटीन की संपूर्ण जरूरत पूरी हो सकती है क्‍योंकि ये 9 आवश्‍यक एमीनो एसिड की पूर्ति करता है। ये एमीनो एसिड हमारा शरीर खुद नहीं बना पाता है। प्रत्‍येक 100 ग्राम टोफू में 17.19 ग्राम प्रोटीन होता है और वसा एवं शुगर की मात्रा कम होती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.