Header Ads

होम क्वॉरंटाइन


होम क्वॉरंटाइन के दिनों में ख़ुद को कैसे रखें फ़िट?
अब जबकि लगभग पूरा भारत अपने घरों में क़ैद हो गया है. आपकी शारीरिक गतिविधियों पर भी लगाम लग गया है. और इसका सबसे अधिक नुक़सान उठाना पड़ सकता है हमारी सेहत को. लेकिन इस बात को लेकर चिंतित मत होइए, आप अपनी फ़िटनेस रूटीन को घर पर रहते हुए दुरुस्त करके बने रह सकते हैं सुपर फ़िट. यह होगा कैसे, बता रही है द पिलाटे स्टूडियो, मुंबई की फ़ाउंडर और सेलेब्रिटी ट्रेनर नम्रता पुरोहित. उन्होंने फ़िट रहने के सुझाए ये 5 आसान-से तरीक़े.

1. कार्डियोवेस्क्युलर एक्सरसाइज़
आपको घर में पसीना बहाने के लिए बहुत ज़्यादा जगह की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. घर में कार्डियो एक्सरसाइज़ करके के कई तरीक़े हैं. स्क्वैट जम्प, माउंटेन क्लाइंबर्स, बेयर क्रॉल पुश-अप्स जैसे व्यायाम आपको पसीने से तरबतर कर देंगे. आप वज़न के साथ-साथ स्ट्रेस और तनाव को भी कम कर सकते हैं.

2. बॉडी वेट एक्सरसाइज़
अपने शरीर को फ़्लैक्सिबल और फ़िट रखना चाहते हैं? तो आप पिलाटे आज़मा सकते हैं. इससे आपकी मसल्स टोन्ड रहेंगी और आप अंदर से मज़बूत बनेंगे. सबसे महत्वपूर्ण बात आपका मसल कंट्रोल बेहतरीन हो जाएगा.

3. मेडिटेशन
कोरोना महामारी के दौरान दुनियाभर से जैसी ख़बरें आ रही हैं उससे कभी का भी तनावग्रस्त हो जाना लाज़मी है. ऐसे में आपको चाहिए कि ऊपर बताई गई एक्सरसाइज़ के साथ-साथ मेडिटेशन की भी मदद लें. इससे मन एकाग्रचित्त होगा. शरीर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाएगी और सकारात्मकता का संचार होगा. तनाव से निपटने का यह सबसे अच्छा तरीक़ा है.

4. ख़ूब पानी पिएं
भरपूर पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा. जब शरीर की नमी बरक़रार रहती है तब त्वचा की चमक बढ़ती है और हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिसके चलते शरीर जर्म्स से लड़ने के लिए पूरी तरह सज्ज हो जाता है.
5. सही पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें
हमारा खानपान सही होता है तब न केवल हम स्वस्थ होते हैं, बल्कि हमारी सोच भी पॉज़िटिव बनी रहती है. इसके लिए बहुत ज़रूरी है हमारा भोजन बैलेंस्ड हो. शरीर को आवश्यक कैलोरी और पोषण मिले. सबसे ज़रूरी आपको खाने से संतुष्टि का भी एहसास हो.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.