Header Ads

कोरोना वायरस के 10 सबसे आम सवालों के जवाब –


कोरोना वायरस के 10 सबसे आम सवालों के जवाब –

नोवल कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल रहा है। नए वायरस ने 1,28,077 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और लगभग 4,717 लोगों को मार डाला है। यह पहली बार दिसंबर के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान में पाया गया था। संक्रमण और मौतों सबसे अधिक संख्या चीन में है, लेकिन वायरस का तेजी से प्रसार दुनिया भर में शुरू हो गया है जो चिंता का विषय बना हुआ है। इसलिए लोग कोरोना वायरस के बारे में कई तरह के सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। आज हम इस लेख में उन्ही कोरोना वायरस के 10 सबसे आम सवालों के जवाब देने वाले हैं।

कुछ सरकारों ने प्रभावित देशों की यात्रा पर रोक लगा राखी है, जबकि वायरस से प्रभावित राष्ट्रों ने महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन या स्कूल बंद कर दिए हैं और सार्वजनिक समारोहों को भी रद्द कर दिया है।

वायरस पर चिंता के रूप में, हमने Google रुझान का उपयोग किया – यह दुनिया के वास्तविक समय के सर्च रिजल्ट का सबसे बड़ा भंडार है, यह पता लगाने के लिए कि लोग कोरोना वायरस के बारे में क्या जानना चाहते हैं।

नीचे कोरोना वायरस के 10 सबसे सामान्य प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं।
कोरोना वायरस क्या है? – What is a coronavirus in Hindi?

कोरोना वायरस, वायरस का एक बड़ा परिवार है जो मनुष्यों या जानवरों में बीमारी का कारण हो सकता है।


मनुष्यों में, वे सामान्य सर्दी से लेकर मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (एमईआरएस) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (एसएआरएस) जैसे अधिक गंभीर रोगों के कारण श्वसन संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

नए प्रकार का वायरस श्वसन प्रणाली पर भी हमला करता है, जिससे COVID-19 नामक बीमारी होती है।
COVID-19 के लक्षण क्या हैं? – What are the symptoms of COVID-19 in Hindi?

COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे विकसित होते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 80 प्रतिशत से अधिक मामलों में रोग हल्का होता है।

लगभग 14 प्रतिशत गंभीर बीमारी विकसित करते हैं, जिसमें निमोनिया और साँस लेने में कठिनाई शामिल है, जबकि लगभग 5 प्रतिशत में गंभीर बीमारी है, जिसमें श्वसन विफलता, सेप्टिक शॉक और कई अंग विफलता शामिल हैं।


क्या नया कोरोना वायरस घातक है? – 
हाँ, बीमारी 3 प्रतिशत मामलों में घातक है, डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च को इसे महामारी घोषित कर दिया है।
सबसे अधिक खतरा उन बुजुर्गों या पूर्व-मौजूदा स्थितियों वाले रोगियों में होता है, जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह।
क्या कोरोनो वायरस संक्रामक है? – 
हां, नया वायरस मानव से मानव में फैल सकता है।

पढ़ें – कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो ना करें ये 11 काम
कोरोना वायरस कैसे फैलता है? –
रोग मुख्य रूप से सांस की बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है। यह दूषित सतहों के माध्यम से भी फेल सकता है।

कोरोना वायरस कितने समय तक सतहों पर रहते हैं? –
यह स्पष्ट नहीं है कि नया कोरोना वायरस सतह पर कब तक जीवित रहता है, लेकिन डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह अन्य कोरोना वायरस की तरह व्यवहार करता है। एजेंसी का कहना है कि कोरोना वायरस, जो COVID-19 का कारण बनता है, सतहों पर कुछ घंटों या कई दिनों तक बना रह सकता है।
क्या मनुष्य को बिल्लियों और कुत्तों से कोरोना वायरस हो सकता हैं? – 

नहीं। ऐसी कोई भी जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हुईं है कि मनुष्य को बिल्लियों और कुत्तों से कोरोना वायरस हो सकता हैं।
कोरोना वायरस का इलाज कैसे करते हैं? – https://www.healthsiswealth.com/
COVID-19 को रोकने या इसका इलाज करने के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। प्रभावित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए और डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अधिकांश रोगी सहायक देखभाल के कारण ठीक हो जाते हैं।
क्या चमगादड़ कोरोना वायरस का स्रोत हैं? – Are bats the animal source of coronavirus in Hindi?

फरवरी के अंत में प्रकाशित एक अध्ययन में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चमगादड़ COVID-19 वायरस का भंडार प्रतीत होता है, लेकिन कहा कि मध्यवर्ती मेजबान की पहचान अभी तक नहीं की गई है।

कुछ वैज्ञानिकों को संदेह है कि नया वायरस चमगादड़ से मनुष्यों में पैंगोलिन के माध्यम से पारित हो सकता है, लेकिन यह सिद्धांत अभी तक साबित नहीं हुआ है।
MERS कोरोना वायरस क्या है? – 
MERS एक श्वसन रोग है जो कोरोना वायरस के एक प्रकार के कारण होता है जो COVID-19 का कारण बनता है। यह रोग पहली बार 2012 में सऊदी अरब में सामने आया था, और ऐसा माना जाता है कि संक्रमण का पशु स्रोत ड्रोमेडरी ऊंट है।
लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.