Header Ads

अदरक की चाय


अदरक की चाय से करें दिन की शुरूआत, मिलेंगे लाजवाब फायदे


कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय पीकर करते हैं क्योंकि चाय के बिना उनकी नींद नहीं खुलती। मगर चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप अपने दिन की शुरूआत अदरक वाली चाय से कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।




चलिए आज हम आपको बताते हैं अदरक वाली चाय पीने के कुछ जबरदस्त फायदे...
वजन घटाए

इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है, जिससे फैट बर्न करने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो इस चाय का सेवन जरूर करें।
बेहतर पाचन क्रिया

अदरक की चाय पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। साथ ही इससे आप पेट फूलना, अपच, मिचली और हार्ट-बर्न जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।
मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा

1 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच पुदीने का रस, 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिलेगी।
बाल और स्किन के लिए
एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन्स के गुणों से भरपूर अदरक वाली चाय पीने से बाल हैल्दी होते हैं। साथ ही इससे स्किन में भी नैचुरल ग्लो आता है। यही नहीं, इससे आप एंटी-एजिंग और पिंपल्स जैसी परेशानियों से भी बची रहती हैं।
कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

अदरक की चाय दिल की सेहत के लिए भी काफी बेहतर है क्योंकि इससे कोलेस्ट्राल कंट्रोल में रहता है। अदरक एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है। आप अदरक की चाय के अलावा अदरक जैम, अदरक स्मूदी, सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

थकान और एनर्जी

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं या फिर थकान व जी मचल रहा है तो अदरक वाली चाय का एक कप पीएं। इससे थकान दूर होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी।
सूजन दूर

अदरक में एंटी-इंफेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन, मसल्स पेन और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं। 
सर्दी-खांसी से बचाव

इस चाय का सेवन सर्दियों में काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

ब्लड सर्कुुलेशन से सुधार
विटामिन्स, मिनरल्स और अमिनो एसिड वाली अदरक चाय ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करती हैं, जिससे दिल से जुड़ी समस्याओं जैसे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम होता है। 
पीरियड्स दर्द से राहत

पीरियड्स के दौरान जिन महिलाओं को पेट कमर या मांसपेशियों में एेंठन की समस्या होती हैं उनके लिए भी यह चाय फायदेमंद है। आप इसमें 1 टीस्पून शहद मिक्स कर लेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा।
स्ट्रेस की छुट्टी

इसमें मौजूद अरोमा और हिलिंग प्रॉपर्टी दिमाग को शांत कर स्ट्रेस की छुट्टी करती है। साथ ही इससे डिप्रेशन का खतरा भी कम होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.