Header Ads

बाल घने काले और लम्बे बनाने के लिए

बाल घने काले और लम्बे बनाने के लिए
बाल घने काले और लम्बे बनाने के लिए

1- घी खाएं और बालों के जड़ों में घी मालिश करें।
2- गेहूं के जवारे का रस पीने से भी बाल कुछ समय बाद काले हो जाते हैं।
3- तुरई या तरोई के टुकड़े कर उसे धूप मे सूखा कर कूट लें। फिर कूटे हुए मिश्रण में इतना नारियल तेल डालें कि वह डूब जाएं। इस तरह चार दिन तक उसे तेल में डूबोकर रखें फिर उबालें और छान कर बोतल भर लें। इस तेल की मालिश करें। बाल काले होंगे।
4- नींबू के रस से सिर में मालिश करने से बालों का पकना, गिरना दूर हो जाता है। नींबू के रस में पिसा हुआ सूखा आंवला मिलाकर सफेद बालों पर लेप करने से बाल काले होते हैं।
5- बर्रे(पीली) का वह छत्ता जिसकी मक्खियाँ उड़ चुकी हो 25 ग्राम, 10-15 देसी गुड़हल के पत्ते,1/2 लीटर नारियल तेल में मंद मंद आग पर उबालें सिकते-सिकते जब छत्ता काला हो जाये तो तेल को अग्नि से हटा दें. ठंडा हो जाने पर छान कर तेल को शीशी में भर लें. प्रतिदिन सिर पर इसकी हल्के हाथ से मालिश करने से बाल उग जाते हैं और गंजापन दूर होता है.
6- कुछ दिनों तक, नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।
7- नीबू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर सिर पर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।
8- तिल का तेल भी बालों को काला करने में कारगर है।
9- आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।
10- नीम का पेस्ट सिर में कुछ देर लगाए रखें। फिर बाल धो लें। बाल झड़ना बंद हो जाएगा।
11- चाय पत्ती के उबले पानी से बाल धोएं। बाल कम गिरेंगे।
12- बेसन मिला दूध या दही के घोल से बालों को धोएं। फायदा होगा।
13- दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ (रूसी) भी नहीं होगी।
14- 50 ग्राम कलौंजी 1 लीटर पानी में उबाल लें। इस उबले हुए पानी से बालों को धोएं। इससे बाल 1 महीने में ही काफी लंबे हो जाते हैं।
15- नीम और बेर के पत्तो को पानी के साथ पीसकर सिर पर लगा लें और इसके 2-3 घण्टों के बाद बालों को धो डालें। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल लंबे भी होते हैं।
बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के 7 रामबाण घरेलु उपाय

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के 7 रामबाण घरेलु उपाय 
काली मिर्च : आयुर्वेद में काली मिर्च सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद होती है साथ ही यह बालों को काला करने में भी बेहद लाभकारी होती है। उबले पानी में काली मिर्च के दानों को डालें। और गीले बालों में इस काली मिर्च के पानी को बालों के ऊपर डालें कुछ महीनों तक लगातार करने से बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं। 
एलोवेरा : बालों को काला करने के लिए आप एलोवीरा का भी इस्तेमाल कर सकते हो। एलोवीरा के जेल में थोड़ी नींबू की बूंदे डालकर पेस्ट बनाएं और बालों पर नियमित लगाएं। यह आपके बालों का झडऩा से रोकेगा और बालों को काला करने में कारगर सिद्ध होगा। 
आंवला : सेहत के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है साथ ही इसके नियमित सेवन करने से जीवन निरोग और बाल काले होते है। आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर मेंहदी में मिलाकर इसका घोल बना लीजिये और बालों पर इसको लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल काले होने लगते हैं। 
देसी घी : पुराने समय से ही देसी घी का इस्तेमाल लोग भोजन में करते आए हैं जो शरीर और सेहत दोनों के लिए बेहद लाभकारी होता है लेकिन क्या आपको पता है देसी घी को बालों पर लगाने से भी सफ़ेद बाल काले हो सकते हैं। देसी घी के नियमित मालिश से सफ़ेद बाल काले होते हैं। सप्ताह में एक बार ही देसी घी को बालों पर लगाएं। 
दही : बालों को काला करने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हो। दही बालों को प्राकृतिक काला बनाती है। इसके लिए दही और हीना को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और हर सप्ताह एक बार जरूर याद से बालों पर लगाना न भूलें। कुछ समय तक एैसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा। 
दूध : आयुर्वेद में भी दूध के कई फायदे बताए हैं और बालों को काला करने के लिए गाय के कच्चे ताजे दूध से बालों को धोने से बाल कभी सफ़ेद नहीं होते और नियमित रूप से इस्तेमाल से बाल काले होने लगते हैं। 
कड़ी पत्ते : कड़ी पत्ते बालों को काला करने का प्राचीन उपाय है। नहाने के टब में कड़ी पत्तों को एक घंटे के लिए डालकर छोड़ दीजिये और उस पानी से अपने बालों को धो लें। कुछ हफ़्तों में फर्क देखेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.