Header Ads

सर्दियों में बंद नाक होने से अक्सर



सर्दियों में बंद हो जाती है नाक, तो करें ये उपाय
सर्दियों में बंद नाक होने से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. इस हालत में सांस लेने में काफी परेशानी होती है, इसके साथ ही घुटन भी होती है.



मौसम के बदलाव के साथ ही बीमारियां फैलना शुरू हो जाती है। सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है, सर्दी जुकाम हो जाने पर नाक बंद हो जाती है, जिसके कारण बहुत दिक्कत होने लगती है, दवाइयों के सेवन से भी बंद नाक की समस्या ठीक नहीं होती है। 


बंद नाक की समस्या का इलाज:

https://www.healthsiswealth.com/
# बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए एक बर्तन पानी लेकर इसमें पुदीने की कुछ पत्तियों को डाल दे और फिर इस पानी को गर्म कर ले। अब इस पानी से भाप लें।


# सिरके के इस्तेमाल से भी बंद नाक की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिला दे और फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करे। 


# बंद नाक को खोलने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर पिए, अगर आप दिन में 2-3 बार इसका सेवन करते है तो इससे आपको बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

सर्दियों में बंद नाक होने से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. इस हालत में सांस लेने में काफी परेशानी होती है, इसके साथ ही घुटन भी होती है. सर्दियों में ये समस्या आम है, इन परेशानियों में दवा लेने से पहले घरेलू उपायों को ट्राई करें.

लें भाप

https://www.healthsiswealth.com/


नाक बंद होने की सूरत में भाप लेना काफी कारगर होता है. इसके लिए आप गर्म पानी में विक्स डाल दीजिए. विक्स जब पूरी तरह से पानी में घुल जाए तो इस गर्म पानी की ओर चेहरा कर के मोटे कपड़े से ढंक लें और तेजी से लंबी सांस लें. ऐसा करने से आपका नाक खुलेगा और सर्दी से भी काफी आराम मिलेगा.

हर्बल टी का करें प्रयोग

https://www.healthsiswealth.com/


सर्दियों में हर्बल टी काफी फायदेमंद होती है. इसमें दालचीनी, काली मिर्च, तुलसी और रोजमेरी जैसे हर्ब प्रभावशाली होते हैं. समान्यत: आप जो चाय पीते हैं उसमें इन हर्ब्स को डाल लें, आपकी बंद नाक खुल जाएगी.

प्‍याज

https://www.healthsiswealth.com/


प्‍याज कई ऐसे स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है जो बंद नाक को खोलने में काफी कारगर होते हैं. नाक बंद हो जाए तो 5 मिनट तक प्‍याज के छिलके या प्‍याज को सूंघिए, इसका असर आपको तुरंत ही दिखेगा. आपका बंद नाक खुल जाएगा.


करें नींबू का प्रयोग




https://www.healthsiswealth.com/
एक कटोरे में दो चम्मच नींबू के रस में एक काली मिर्च कुट कर मिला लें. इस मिश्रण को नाक के पास लगा लें. थोड़ी देर तक इसे लगाने के बाद अपना मुंह धो लें. इसका असर जल्दी ही आपको दिखेगा.


नारियल तेल




नारियल का पिघला तेल लें और उसे एक अंगुली पर ले कर नाक में लगा लें. फिर जोर से सांस लें ताकि ये तेल अंदर तक चला जाए. इसका असर आपको तुरंत देखने को मिलेगा, आपकी नाक तुरंत खुल जाएगी.


कपूर



https://www.healthsiswealth.com/

कपूर की तेज महक बंद नाक को खोलने में काफी मददगार है. नारियल तेल में कपूर मिला कर सूंघना काफी लाभकारी होगा. इसके अलावा नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल जा सकता है

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.