Header Ads

योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए ये 7 चीजें –


योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए ये 7 चीजें – 

योनि महिला के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक है और एक स्त्री के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसे स्वच्छ रखना अच्छा है परन्तु इसको साफ करने के कई खतरे हैं जो आपको पता होना चाहिए यहां 7 चीजें बतायी जा रही हैं जो आपको अपनी योनि के साथ कभी नहीं करनी चाहिए। क्या आप योनि की सफाई के लिए vaginal प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं या फिर कुछ डेली यूज़ की चीजो से अपने गुप्त अंग को साफ रखते हैं? आगे पढ़ें और जाने कि क्यों अपनी योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए ये 7 चीजें और योनि की सफाई करते समय आपको पहले से सावधान क्यों रहना चाहिए!
1. योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए अन्दर तक सफाई – Douching Down Under in Hindi
आपको अच्छा लगता है जब योनि की अन्दर तक सफाई हो जाती है, है ना? सौभाग्य से, योनि खुद आत्मनिर्भर हैं की वह अपने से स्वत: douching करती हैं मतलब योनी अपने अन्दर की सफाई खुद ही कर लेती है अगर आप वहां साफ करना चाहते हैं तो साफ पानी के अलावा और कुछ भी उपयोग करने की आपको बिल्कुल जरूरी नहीं है योनि में बलगम (mucus) इसकी सफाई का ख्याल रखता है यदि आपको लगता है कि आप एक डौश का उपयोग करके बहुत स्वच्छ हैं, तो मैं आपको बता दूँ, आप केवल योनि में अच्छे बैक्टीरिया को कम कर रहे हैं।


हानिकारक बैक्टीरिया और अच्छे बैक्टीरिया दोनों महिला की योनि में एक साथ रहते हैं और जरुरी पीएच संतुलन को बनायें रखते हैं जो योनि को संक्रमण से बचाते है। सिरका के साथ योनि को साफ करने से योनि संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, यह एसटीआई (STIs) से बचने का सही तरीका नहीं है, और न ही यह एक सही गर्भनिरोधक पद्धति है, क्योंकि यह केवल संक्रमित होने की संभावना को बढ़ाता है और बच्चे के जन्म में जटिलताओं का कारण बनता है।

2. योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए लंबे समय के लिए सैनिटरी पैड का उपयोग –
लंबे समय तक एक सैनिटरी पैड का उपयोग न करें तभी तक इसका उपयोग करें जब तक कि इसमें बदबू नहीं हो। आपकी योनि के अंदर एक टैंपन छोड़कर भूल जाने से संक्रमण हो सकता है, और कभी-कभी टैंपन योनि के अंदर गहरा बैठ जाता है और आपको इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल होती है। इसके अलावा, टाम्पन्स (tampons) कपास और सिंथेटिक फाइबर से बने होते हैं जो इन टैम्पोनों के अवशोषण शक्ति को बढ़ाते हैं।


ये फाइबर विषाक्त साबित होते हैं और आपकी योनि के अंदर विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं। अपने आप इसे गलती से बचाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इसे निकलने के समय को याद रखने के लिए स्टिकी नोट्स, अलार्म, का उपयोग नही कर सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने टैम्पोन को समय-समय पर बदलते हैं, कम से कम हर 4 घंटे लेकिन 8 घंटे से ज्यादा इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

3. योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए सुगंधित योनि उत्पाद का उपयोग –
दुनिया भर में कई महिलाओं को अपने पैरों के बीच में इत्र का उपयोग करने की आदत होती हैं। कभी-कभी, योनि गंध आपको सचेत और असहज महसूस हो सकता है, लेकिन इत्र का योनि में उपयोग एक कहर की तरह होता है। इसके अलावा, सुगंधित योनि वाश, साबुन और बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग करने से हर कीमत पर बचना चाहिए। क्योकि योनि की दीवार (vaginal wall) सुपर शोषक होती है योनि के माध्यम से दवाओं को शरीर में पहुचाने के बारे में अनुसंधान चल रहा है क्योंकि वे तेजी से रक्त में अवशोषित हो जाते हैं और इसलिए वे तेजी से काम करते हैं।

यद्यपि यह सुनने में पागलपन लग सकता है, की योनि की इस अवशोषित प्रकृति का कुछ महिलाएं अलग तरीके से इस्तेमाल करती है वे वोदका ( pour vodkas) को पीने के बजाय अपने योनि में डालती हैं क्योंकि इसकी किक अधिक तीव्र होती है और वे तेजी से अवशोषित हो जाती हैं में उन महिलाओ से पूछना चाहती ही की आप अपने शरीर के लिए ऐसा कुछ क्यों करना चाहते हैं? उन पदार्थों में हानिकारक पराबैंगनी और phthalates हैं जो महिलाओं के उत्पादों को सुगंध प्रदान करते हैं जो जल्दी से खून में अवशोषित हो जाते हैं। इसलिए आपको इन खुशबू प्रदान करने वाली चीजो का उपयोग अपनी योनि में नहीं करना चाहिए|


4. योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए हॉट स्टीम का इस्तेमाल – 
जैसे कि डचिंग पर्याप्त नही होता है वैसे ही हॉट स्टीम का इस्तेमाल योनि को साफ करने के लिए लीग में शामिल हो गया है। इसके अलावा, जो जाननेवाला है वह यह है कि गर्भाशय को शुद्ध करने के लिए सबसे पहले, भाप गर्म होती है, और आप अपने आप को वहाँ नीचे जलने के जोखिम पर रखते हैं। यह पहले से ही भयानक है दूसरे, भाप को गर्भाशय तक पहुंचने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पड़ता है, और ऐसा लगता है कि इसकी संभावना न के बराबर ही है तीसरा, आप फिर से जीवाणु संतुलन को परेशान कर रहे हैं जो योनि के वातावरण को अम्लीय और इष्टतम रखने के लिए आवश्यक है।

इसलिए आपको योनि क्षेत्र को साफ रखने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना पड़ता है। योनि खुद से अपनी देखरेख कर सकती है और डॉक्टर इस पर पर्याप्त दवाव नहीं डाल सकते हैं और महिलाओं से आग्रह कर रहे हैं कि वी-स्टीम जैसी चीजों के साथ अपने आप को यातना देना बंद करें।


5. योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग –
नीचे की ओर हेयर रिमूवल क्रीम लगाने से उस एरिया पर घाव आदि हो सकता है और साथ ही संक्रमण का खतरा भी हो सकता है। आप चाहें तो वैजाइना को शेव या वैक्‍स कर सकती हैं।

6. योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए लुब्रिकेशन का उपयोग – Avoid Using Lubrication in Hindi
तेल आधारित लुब्रिकेशन को ठीक प्रकार से धोना थोड़ा मुश्‍किल होता है, इसलिये उपयोग करने के बाद अगर वो ठीक से साफ ना किया गया, तो वह बैक्‍टीरिया का कारण बन सकता है| आपको बता दें की योनि में खुद तरल चिपचिपा पदार्थ निकलता है जी उसके लिए लुब्रिकेशन का काम करता है


7. योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए ब्‍लीचिंग – Avoid bleaching in Hindi
जिस तरह आप अपने चेहरे को गोरा करने के लिये ब्‍लीच करती हैं और फिर कुछ ही दिनों में पुराना रंग वापस आ जाता है। वैसे ही वैजाइना के आस पास की रंगत को निखारने में लगाई गई महनत भी खराब हो सकती है। उस जगह पर कैमिकल लगाना कोई अच्‍छी बात नहीं।

जैसा कि इस लेख में कई बार कहा गया है, योनि यह सब खुद से करती है योनि स्वच्छता और सूक्ष्म गंध का वादा करने वाले सभी उत्पादों का उपयोग बंद करना अनिवार्य है।

योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियां –


योनि की सफाई आपको मूत्र पथ संक्रमण (योनि संक्रमण) से बचा सकती है। योनि साफ करने के लिए आप कई प्रकार के उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन आपके द्वारा बाजार से खरीदे गए योनि सफाई उत्‍पाद या वैजाइनल वॉश रसायनों से भरे होते हैं। इस प्रकार के वैजाइनल वॉश उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने से योनि में खुजली, जलन, योनि संक्रमण आदि हो सकते हैं। साथ ही यह योनि में मौजूद अच्‍छे बैक्‍टीरिया के लिए भी हानिकारक होते हैं। लेकिन इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। इन उत्‍पादों का उपयोग करने से आपको किसी प्रकार के दुष्‍प्रभावों का सामना नहीं करना पड़ता है। आज इस लेख में आप योनि की सफाई के लिए प्राकृतिक उपाय संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

आप योनि को साफ करने के लिए कई घरेलू सामग्रियों जैसे दही, एलोवेरा, बेकिंग सोड़ा, सेब का सिरका आदि का इस्‍तेमाल कर सकती है, इन्‍हे आप खुद से तैयार भी कर सकती हैं। घरेलू तरीके से तैयार की गई ये सामग्रियां आपकी योनि को साफ और स्‍वच्‍छ रखती हैं। लड़कियों को खासकर अपने मासिक धर्म के दौरान योनि की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।
योनि साफ करने के प्राकृतिक उपाय –
घर पर प्राकृतिक वैजाइनल वॉश कैसे बनाएं –i
योनि की सफाई के लिए एलोवेरा वॉश –
योनि की सफाई के लिए अच्‍छा है बेकिंग सोड़ा – 
योनि सफाई का प्राकृतिक तरीका दही – 
योनि की सफाई के लिए टी ट्री आयल – वैजाइना वॉश के लिए कैमोमाइल तेल – 
जोजोबा तेल से करें योनि की सफाई – 
योनि की सफाई का नेचुरल तरीका सेब का सिरका – 
योनि साफ करने के प्राकृतिक उपाय – 
प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के फायदे सेहत बनाने के लिए होते हैं। लेकिन महिलाएं कुछ प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग अपनी योनि को साफ करने के लिए भी कर सकती हैं। इन प्राकृतिक उत्‍पादों में मौजूद पोषक तत्‍व और विशेष रूप से एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्‍टीरियल आदि गुण योनि को संक्रमण और अन्‍य समस्‍याओं से बचाने में सहायक होते हैं। अगर आप वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो बेहतर है कि आप घर पर ही बने प्राकृतिक वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं नेचुरल वेजाइनल वॉश और योनि की सफाई के लिए किन प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है।


घर पर प्राकृतिक वैजाइनल वॉश कैसे बनाएं 
महिलाएं अपनी योनि की सफाई के लिए कई प्रकार के रासायनिक वैजाइनल वॉश का उपयोग करती हैं। जबकि वे अपनी योनि को धोने के लिए घर पर ही प्राकृतिक वैजाइनल वॉश तैयार कर सकती हैं। इस प्रकार के वैजाइनल वॉश का उपयोग योनि के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। इसके अलावा औषधीय गुणों से भर पूर प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग योनि स्वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देते हैं। आइए जाने घर पर प्राकृतिक वैजाइनल वॉश कैसे बनाएं।


योनि की सफाई के लिए एलोवेरा वॉश –
महिलाएं अपनी योनि की प्राकृतिक रूप से सफाई करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए उन्‍हें ताजे एलोवेरा से प्राप्त जेल की आवश्‍यकता है। आप इस जेल को 1 कप पानी में मिलाएं। इस मिश्रण का उपयोग आप योनि की सफाई करने वाले उत्‍पाद के स्‍थान पर करें। जिन महिलाओं को योनि में सूखापन (Vaginal dryness) की समस्‍या होती है उनके लिए यह उपाय बहुत ही फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल योनि के ऊतकों को लुब्रिकेट करने में सहायक होता है। आप भी अन्‍य रासायनिक वैजाइनल वॉश के दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए प्राकृतिक वैजाइनल वॉश के रूप में एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकती हैं।

 
योनि की सफाई के लिए अच्‍छा है बेकिंग सोड़ा – 

योनि को अच्‍छी तरह से साफ करने के लिए बेकिंग सोड़ा का उपयोग किया जा सकता है। बेकिंग सोड़ा योनि के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा योनि साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग योनि की बदबू को भी दूर करता है। आप अपने नहाने के टब में कुछ बेकिंग सोडा मिलाएं और लगभग 20 मिनिट तक इस पानी में योनि को डुबो कर रखें। ऐसा करने से आप योनि स्‍वच्‍छता को बनाए रख सकते हैं। बेकिंग सोडा की मदद से योनि को साफ करने से बेहद आराम मिलता है। लेकिन इसके अत्‍यधिक इस्‍तेमाल से बचें।

योनि सफाई का प्राकृतिक तरीका दही – 
महिलाओं की योनि में अच्‍छे और बुरे दोनों प्रकार के बैक्‍टीरिया होते हैं। जब खराब बैक्‍टीरिया की संख्‍या बढ़ जाती है तब योनि में कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं। इन संक्रमणों से बचने के लिए योनि की नियमित सफाई होनी चाहिए। इसके लिए महिलाएं दही का उपयोग कर सकती हैं। दही योनि में अच्‍छे बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने में सहायक होते हैं। दही में प्रोबायोटिक्‍स होते हैं जो खमीर संक्रमण से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। इस तरह के संक्रमण से बचने के लिए आप दही को अपनी योनि में लगा सकते हैं। दही को योनि में लगाएं और लगभग 1 घंटे के बाद अपनी योनि को सामान्‍य पानी से धो लें। यह योनि की उचित तरह से सफाई करने में सहायक होता है।


योनि की सफाई के घरेलू उपाय नींबू की पत्‍ती –
यह योनि साफ करने के सबसे प्रभावी घरेलू उपाय में से एक है। नींबू का पत्तियों में एक कम्पाउंड पाया जाता है जिसे लाइमन कहते हैं। यह वेजाइना के एसिडिक पीएच को बनाएं रखने में मदद करती है। नींबू के पत्‍तों में लाइमोनीन नामक एक यौगिक होता है। इस घटक में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीबायोटिक और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं। यह योनि के प्राकृतिक पीएच स्‍तर को बनाए रखने में सहायक होते हैं। आप अपनी योनि को धोने के लिए नींबू की पत्तियों युक्‍त मिश्रित पानी का उपयोग करें। इसके लिए आप 1 गिलास पानी में नींबू की कुछ पत्तियां डालकर उबालें। इस मिश्रण से आप अपनी योनि को धुलें। आप इसे वेजाइनल वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकतीं हैं।


योनि की सफाई के लिए टी ट्री आयल –
आप अपनी योनि की सफाई के लिए प्राकृतिक उत्‍पादों में टी ट्री तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 कप पानी लें और उसमें टी ट्री आयल की 1 से 2 बूंदें मिलाएं। अच्‍छी तरह से इस पानी को हिलाएं और योनि को धाने के लिए उपयोग करें। ट्री ट्री आयल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट योनि में मौजूद संक्रमण को दूर करने और योनि के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।


वैजाइना वॉश के लिए कैमोमाइल तेल – 
टी ट्री तेल की तरह ही कैमोमाइल तेल का उपयोग योनि को साफ करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। चूंकि टी ट्री और कैमोमाइल दोनों ही तेल आवश्‍यक तेल होते हैं। जिनमें औषधीय और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। आप भी अपनी योनि की सफाई करने के लिए कैमोमाइल तेल का उपयोग करें। इसके लिए आप 1 जग पानी में कैमोमाइल तेल की 1 से 2 बूंदें मिलाएं और इस पानी से अपनी योनि की अच्‍छी तरह से सफाई करें। यह मिश्रण आपके लिए प्राकृतिक वैजाइनल वॉश का काम करता है।


जोजोबा तेल से करें योनि की सफाई – 

यदि आप योनि के सूखापन जैसी समस्‍या से परेशान हैं तो जोजोबा तेल का उपयोग करें। जोजोबा का तेल खुजली वाली योनि का भी उपचार करने में सहायक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह औषधीय तेल न केवल योनि के पीएच स्‍तर को बनाए रखता है बल्कि यह संक्रमण आदि के जोखिम को भी कम करता है। आप योनि की शुष्‍कता संबंधी समस्‍या का प्रभावी इलाज करने के लिए जोजोबा तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाएं और इस पानी से योनि की सफाई करें।


योनि की सफाई का नेचुरल तरीका सेब का सिरका – 
सेब के सिरका में साइट्रिक एसिड होता है जो प्रकृति में अम्‍लीय है। इसलिए यह योनि में मौजूद संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है। आप 20 मिली लीटर पानी में 1 मिली लीटर सेब के सिरका के अनुपात में मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण का उपयोग आप अपनी योनि की सफाई के लिए करें। ऐसा करने से आपको योनि में मौजूद संक्रमण संबंधी समस्‍याओ से बचने में सहायता मिलती है।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.