Header Ads

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आज से ही अपनाएं ये तरीका

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आज से ही अपनाएं ये तरीका
जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आज से ही अपनाएं ये तरीकाजोड़ों के दर्द की समस्या अब आम हो चुकी है. वर्कआउट और एक्सरसाइज के कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे महिलाएं अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकती हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया की बीमारी से बचा जा सकता है.

 बढ़ती उम्र में ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की परेशानी रहती है. ऐसे में इससे छुटकारा पाना लाजिमी हो जाता है. लेकिन अब चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि अब जोड़ों के दर्द से सिर्फ 6 मिनट की एक्सरसाइज से छुटकारा पाया जा सकता है.

दरअसल, एक शोध में ये दावा किया गया है कि हफ्ते में अगर छह मिनट कूदा जाए तो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. बता दें कि उम्र बढ़ने में हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इस वजह से जोड़ों का दर्द होना शुरू हो जाता है.

मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के डॉक्टर गैलिन मोंटगोमरी का कहना है कि एक्सरसाइज से महिलाएं अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बचा जा सकता है. डॉक्टर गैलिन इसके लिए एक शोध किया. जिसमें उन्होंने 14 महिलाओं को शामिल किया. इस शोध में शामिल महिलाओं ने हफ्ते में छह मिनट की जंपिंग एक्सरसाइज की.
जिसके बहुत ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिले. हफ्ते में सिर्फ छह मिनट की एक्सरसाइट से महिलाओं को जोड़ों के दर्द से राहत मिल गई. बता दें कि ये एक्सरसाइज घर पर भी आसानी से की जा सकती है. बता दें कि इस एक्सरसाइज को करना बेहद आसान है.
डॉ. गैलिन बताते हैं कि हड्डियों को स्वस्थ्य रखने के लिए सिर्फ घूमना ही काफी नहीं है. इसके लिए जंपिंग एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद है. शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि हफ्ते में तीन बार 30 बार उछल-कूद करने से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है.
बता दें कि तीस बार उछल-कूद करने में सिर्फ दो मिनट का समय लगता है. साथ ही इस एक्सरसाइज को हफ्ते में सिर्फ तीन दिन करने से जोड़ों की समस्या से राहत मिल सकती है. हालांकि डॉ. गैलिन का ये भी कहना है कि जो महिलाएं ज्यादा उम्रदराज हैं उन्हें चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही अगला कदम उठाना चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.