Header Ads

रात को बिना कपड़े सोने के फायदे


रात को बिना कपड़े सोने के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग
आज के वर्तमान समय में इस लोगों के बीच इस बात की चर्चा है की बिना कपड़ों के सोना हेल्थ के लिए अच्छा होता हैं। तो कुछ लोग इस बात को अच्छा नहीं मानते हैं। इसके लिए कई स्टडी हो चुकी हैं

डेस्क। आपको पढ़ने में चाहे कितना भी अजीब लगे लेकिन सच तो यह है, कि निर्वस्त्र होकर सोना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आज के वर्तमान समय में इस लोगों के बीच इस बात की चर्चा है की बिना कपड़ों के सोना हेल्थ के लिए अच्छा होता हैं। तो कुछ लोग इस बात को अच्छा नहीं मानते हैं। इसके लिए कई स्टडी हो चुकी हैं और बड़े-बड़े वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि रात में कपड़े पहनकर सोने की तुलना में बिना कोई वस्त्र पहने सोने से अधिक लाभ प्राप्त होता है। आज इसी विषय में डॉक्टरों के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की बिना कपड़ों के सोना हेल्थ के लिए कैसा हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।


-आपको यह सुनकर आश्‍चर्य हो सकता है कि बिना कपड़ों के सोने से वजन कम किया जा सकता है। लेकिन यह सच है। यदि आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपका शरीर आपके आस-पास के तापमान के अनुसार आवश्‍यक गर्मी उत्‍पन्‍न करता है। यहां तक की सर्दियों के मौसम में भी। बिना कपड़ों के सोने का मतलब ठंडक प्राप्‍त करना नहीं है। बल्कि इसका मतलब यह है कि आपका शरीर प्राकृतिक गर्मी उत्‍पन्‍न करता है।

-अगर आप अपनी स्पर्म क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं और जल्दी से बच्चा चाहते हैं तो नग्न होकर सोयें। विशेष रूप से नग्‍न सोना पुरुषों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होता है। ब्रायन स्टीक्सनर का कहना है कि निर्वस्त्र सोने से स्पर्म भी बढ़ता है। इसकी क्वालिटी में सुधार आता है। साथ ही साथ पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का निर्माण सही तरीकों से होगा हैं। जिससे पुरुष शारीरिक रूप से खुद को सेहतमंद महसूस करते हैं। इस स्थिति में सोने से उनके शरीर में पर्याप्‍त ठंडक बनी रहती है। यह शुक्राणुओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है।

-स्वीडिश रिसर्च का कहना है कि जब आप अपने पार्टनर के साथ निर्वस्त्र सोते हैं तो आपके शरीर से निकलने वाले हार्मोन ऑक्सीटोसिन आपके ब्रेन में पहुंचता है, इससे आपका स्ट्रेस दूर होता है। आप अच्छा महसूस करते हैं।

-मेन हेल्थ स्लीप एडवाइजर डब्ल्यू क्रिस्टोफर विंटर कहती हैं कि निर्वस्त्र होकर सोने से आपको बेहतर नींद आती है। आपके शरीर का तापमान कम रहता है और इससे आप सुबह उठते वक्त ज्यादा तरोताजा महसूस करते हैं। साथ ही साथ शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं।

-अटलांटिका सिटी के यूरोलॉजिस्ट ब्रायन स्टीक्सनर कहते हैं कि अगर आपको यूरोलॉजी संबंधि इंफेक्शन से बचना है तो बिना अंडरवेयर के सोना बेहद फायदेमंद है। इससे जनन अंग में इंफेक्शन होने के चांस कम जाते हैं।
-साल 2014 में जनरल डायबिटिज में छपे शोध का कहना है कि निर्वस्त्र सोने से मेटाबोलिज्म का स्तर ठीक रहता है। साथ ही साथ बिना कपड़ों के सोने से शरीर के निजी अंगों पर कोई संक्रमण भी नहीं होता जबकि कई बार अंडरवियर से यह संक्रमण बढ़ जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.