Header Ads

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन यानी मर्दानगी बढ़ाना है तो जरूर खाएं ये आहार


टेस्टोस्टेरोन हार्मोन यानी मर्दानगी बढ़ाना है तो जरूर खाएं ये आहार – 

Indian foods that increase testosterone in Hindi टेस्टोस्टेरोन हार्मोन यानी मर्दानगी बढ़ाना है तो जरूर खाएं ये फूड। टेस्टोस्टेरोन आमतौर पर एक “पुरुष हार्मोन” के रूप में माना जाता है, लेकिन यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए महत्वपूर्ण है। टेस्टोस्टेरोन मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) के उत्पादन में योगदान देता है, इसलिए यह आपके शरीर में हर कोशिका को बनाए रखने और विशेष रूप से हड्डी के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

टेस्टोस्टेरोन भी पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा, या सेक्स ड्राइव को प्रभावित करता है, और नींद को विनियमित करने और संज्ञानात्मक कठिनाइयों को रोकने में मदद करता है। इसलिए, जैसा कि आप देख सकते हैं, टेस्टोस्टेरोन संभवतः आपके शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन में से एक है। हालांकि, पुरुषों और महिलाओं दोनों के वृद्ध होने के साथ टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है।

एक संतुलित आहार ना केवल हेल्‍थ के लिए जरूरी है बल्कि यह टेस्‍टोस्‍टेरॉन के सही स्तर के लिए भी आवश्यक है। कम टेस्‍टोस्‍टेरॉन लेवल की वजह योन इक्षा में कमी के कारण शादी शुदाा जिंदगियां भी तबाह हो रही हैं। यदि टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाना है तो सही डाइट लेना बहुत जरुरी है। आइये जानें ऐसे इंडियन फूड की जो आपके टेस्‍टोस्‍टेरोन लेवल को बढ़ा सकते हैं।
टेस्टोस्टेरोन हार्मोन यानी मर्दानगी बढ़ने वाले आहार – Indian foods that increase testosterone in Hindi

यदि आप कम टेस्टोस्टेरोन के गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं,। कई पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थ भी हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। जबकि पशु और डेयरी-आधारित खाद्य पदार्थ भी टेस्टोस्टेरोन को भी बढ़ावा दे सकते हैं, मैं इन पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को लेने की सलाह देता हूं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स में भी उच्च होते हैं जो सूजन को कम करते हैं, और उन्हें समग्र एंटी-एजिंग आहार का हिस्सा होना चाहिए। अगर आप पुरुष हैं और आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। हम यहां आपको टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए के बारे में बता रहे हैं।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए नारियल –
नारियल मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने और नियमित टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में मदद करने के लिए जाना जाता है। नारियल अक्सर डाइटर्स से दूर कर दिया जाता है क्योंकि उन्हें वसा में उच्च माना जाता है। लेकिन, वे “अच्छे वसा,” संतृप्त वसा में उच्च होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। पौधे-आधारित संतृप्त वसा वास्तव में मध्यम मात्रा में आपके लिए अच्छे हैं। कच्चे नारियल की मलाई, नारियल का दूध या ताजा कटा हुआ नारियल के कुछ बड़े चम्मच से आपको कुछ टेस्टोस्टेरोन मिल सकता है।
टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए खाये मका रूट –
मका रूट दक्षिण अमेरिका के मध्य क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका उपयोग पेरू के स्वदेशी लोगों ने हजारों वर्षों से किया है। मका जड़ मूली का एक रिश्तेदार है। मका आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद कर सकता है। पेरू के इंकास द्वारा इसे एक तरह के कामोत्तेजक के रूप में इस्तेमाल किया गया है, और इसे पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा को बढ़ाने के लिए आधुनिक परीक्षणों में दिखाया गया है। यह भी कहा जाता है कि यह तनाव को कम कर सकता है, जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।


टेस्टोस्टेरोन हार्मोन यानी मर्दानगी बढ़ाने के लिए खाये अश्वगंधा –

कई तरह की जड़ी बूटियां टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में बहुत मदद करती हैं इसके अलावा यह जनन क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक होती हैं। अश्वगंधा (ashwagandha) नाम की जड़ी बूटी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है। एक स्टडी में पाया गया है कि अश्वगंधा कॉर्टिसोन नामक हार्मोन को कम कर टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है। इसलिए अश्वगंधा जड़ी बूटी का सेवन जरूर करें।


टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए कद्दू – Testosterone badhane ke liye khaye Pumpkin in Hindi

कद्दू एक सुपर-फूड है जो बीटा-कैरोटीन और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरा होता है। विशेष रूप से कद्दू के बीज, एक आसान स्नैक है जिसका उपयोग टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। कद्दू के बीज जिंक में उच्च होते हैं, जो सीधे सेक्स हार्मोन के उत्पादन से संबंधित है। कद्दू के बीज भी अमीनो एसिड से भरे होते हैं जिन्हें न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है, जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं। टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने से परे, ये हरे रंग के छोटे बीज प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक स्वस्थ स्रोत हैं।

(और पढ़े – कद्दू खाने के फायदे और नुकसान)
एवोकैडो खाएं उच्च टेस्टोस्टेरोन के लिए – Avocado for high Testosterone Levels in Hindi

एवोकैडो सिर्फ वसा का ही एक बढ़िया स्रोत नहीं है बल्कि यह विटामिन E का भी सर्वोत्तम स्रोत है। यह विटामिन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है और पुरुषों में स्पर्म की संख्या बढ़ाता है। जनन क्षमता बढ़ाने के लिए एवोकैडो का उपयोग जरूर करें।

Avocados लंबे समय से एक कामोद्दीपक माना जाता है, और अच्छे कारण के साथ। वे एक टेस्टोस्टेरोन और कामेच्छा बढ़ाने वाला भोजन हैं। वे स्वस्थ वसा से भरे होते हैं और बी विटामिन से भरे होते हैं जो कोर्टिसोल जैसे तनाव वाले हार्मोन को कम करते हैं। जब भी तनाव और कोर्टिसोल का स्तर नीचे जाता है, तो टेस्टोस्टेरोन का स्तर आमतौर पर बढ़ जाता है।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए चिया सीड्स –
चिया के बीज साल्विया हिस्पानिका के पौधे से छोटे काले बीज होते हैं, जो पुदीना से संबंधित है, और दक्षिण अमेरिका में पाये जात है। मय लोगों की भाषा में “चिया”, जिन्होंने सदियों से इसकी खेती की है, का अर्थ है “ताकत।” कद्दू के बीज की तरह, चिया बीज ओमेगा -3 का एक बड़ा स्रोत है, साथ ही अन्य आवश्यक फैटी एसिड, और एंटी inflammatory का अच्छा स्त्रोत है। ये जस्ता में भी उच्च हैं। उन्हें मुट्ठी भर खाया जा सकता है, सलाद में छिड़का जा सकता है और टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले उपचार के लिए स्मूदी में मिलाया जाता है!

क्या टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने के अन्य तरीके हैं? –

मैं निश्चित रूप से सलाह देता हूं कि 40 से अधिक कोई भी व्यक्ति इन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के बारे में सोचता है। इस सूची में खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छे हैं, चाहे वे वास्तव में आपके टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में सुधार करें या नहीं। और, कई पुरुषों के लिए, यदि वे आपके टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को थोड़ा बढ़ावा देते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है।
लेकिन, यदि आप कम टेस्टोस्टेरोन से संबंधित लक्षणों के गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो आपको वास्तव में अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर की जांच करवाने की आवश्यकता है, यह देखने के लिए कि क्या टेस्टोस्टेरोन थेरेपी आपके लिए सही है। कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण शामिल हो सकते हैं:

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.