Header Ads

सेक्स से क्यों दूर भागती है महिलायें

सेक्स से क्यों दूर भागती है महिलायें 
परिवार में विग्रह के कई कारण होते हैं उनमें से एक कॉमन कॉज
है पति पत्नी के बीच सेक्स में सामंजस्य का अभाव, ये बात थोड़ी अटपटी लग सकती है लेकिन देश और दुनिया में ज्यादातर जो सर्वे हुए हैं उनके नतीजे इसी ओर इशारा करते हैं। शादी के शुरुआती दिनों में न्यू कपल का ज्यादातर वक्त एक दूसरे के आगोश में या नज़दीकी पाने की चाहत में बीतता है और मौका मिलते ही दोनों एक दूसरे में खोने में ज़रा भी वक्त नहीं गंवाते हैं। लेकिन धीरे-धीरे समय बीतने के साथ दोनों में दूरिया बढ़ने लगती है जिससे लड़किया इस बात से कतराने लगती है…जानें क्यों सेक्स को दौरान लड़कियां दूर जाने लगती है


समय की कमी
ज़िंदगी की भागदौड़ और दूसरी मशरूफित में वही कपल इतने बिज़ी हो जाते हैं कि उनके पास खुद के लिए वक्त नहीं बचता है तो ऐसे में पार्टनर को समय देने या फिर नज़दीकियों के लिए फुरसत ही नहीं मिल पाती है और नतीजा पार्टनर के साथ अंतरंग पल बिताने का मौका तो दूर दो पल भी नहीं बिता पाते हैं। लेकिन पति या पत्नी एक की ख्वाहिश उसी प्यार को पाने की बनी रहती है और ऐसे में अगर शादी के शुरुआती दिनों वाला प्यार न मिले तो धीरे-धीरे चिड़चिड़ा स्वभाव होने लगता है और बात-बात पर विवाद के साथ हालात और खराब होने पर तानेबाज़ी भी शुरू हो जाती है। ऐसे में अगर पार्टनर समझदार है तो वो माहौल को खुशनुमा बनाने की कोशिश करता है, लेकिन ऐसा नहीं होने पर नौबत तलाक तक की आ जाती है और एक खुशहाल परिवार बिखर जाता है।

सेक्स के प्रति नीरसता

कई बार देखा गया है कि शादी के बाद जो न्यू कपल एक दूसरे के बिना एक पल भी नहीं रह सकते, अपने पार्टनर की नज़रों के सामने रहने या अपने पार्टनर को हमेशा अपनी नज़रों के सामने रखने वाले कपल समय के साथ बदलने लगते हैं कारण कई हैं उनमें से एक बड़ा कारण है सेक्स के बाद अपराध बोध महसूस करना। जी हां, ज्यादातर देखा गया है जो कपल शादी के बाद किसी मौके को नहीं छोड़ता था वही कपल समय बीतने के बाद नीरस जिंदगी जीने लगता है, खासकर बच्चे पैदा होने के बाद महिलाओं को लगता है परिवार को उत्तराधिकारी देने के बाद उसका दायित्व खत्म हो गया है। अब सेक्स करना अपराध है जबकि पति को अपनी पत्नी से उसी प्यार की ख्वाहिश होती है। लेकिन पत्नी बाद में सेक्स को अपराध की नज़रों से देखने लगती है, नतीजा होता है दोनो में दूरियों का बढ़ना, यही नौबत आगे चल कर तलाक तक पहुंच जाती है।


प्रेगनेंसी का डर

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जो पत्नी अपने पति के बिना एक पल भी नहीं रहती थी उसे अपने बेडरूम में जाने से भी डर लगने लगता है। इसकी वजह होती है वो प्रजनन पीड़ा जिससे पहले वो गुज़र चुकी होती है। उनके ज़हन में सेक्स का मतलब होता है कि परिवार को उत्तराधिकारी देना भर, ऐसे में वो पति की नज़दीकियों से भी डरने लगती है, उन्हे हमेशा ये डर सताने लगता है कि जो पीड़ वो पहले झेल चुकी हैं अब वो दोबारा उस कष्ट को नहीं झेलना चाहती हैं। हलांकि आधुनिक युग में प्रेगनेंसी रोकने के कई उपाय हैं बावज़ूद इसके उनके ज़हन से वो पीड़ा नहीं निकलती है और वो बिस्तर पर दूरियां बनाने लगती है जबकि उनके पार्टनर की ख्वाहिश अधूरी रहती है कई बार इसके लिए ज़ोर-ज़बरदस्ती भी होती है नतीजा होता है विवाद और अलगाव।

सेक्स के प्रति गलत धारणा

कई बार ऐसा देखा गया है कि जो न्यू कपल शुरुआती दिनों में सेक्स के लिए लालायित रहते थे उनमें समय बीतने के साथ सेक्स को लेकर नीरसता आ जाती है, दुनियाभर में हुए सर्वे के नतीजों को देखें तो ज्यादातर परिवार में बिखराव की मुख्य वजह सेक्स माना गया है। यहां तक कि मशहूर लेखक सलमान रुश्दी की चौथी पत्नी पद्मा लक्ष्मी ने भी अपनी किताब में ये खुलासा किया है कि उनके पति उनसे हमेशा सेक्स की डिमांड करते थे और यही वजह बनी तलाक की। ज्यादातर कपल्स में तलाक की मुख्य वजह सेक्स को ही माना गया है। खास कर पाश्चात्य देशों में तो भारत के मुकाबले तलाक के आंकड़े काफी ज्यादा हैं। हलांकि भारत में तलाक कम होने की वजह भारतीय परंपरा और संस्कार को भी जाता है, यहां परिवार के बिखराव को बचाने के लिए परिवार के बड़े-बुजुर्ग भी मध्यस्थता करते हैं, इसके अलावा सामाजिक डर से विवाद ज्यादा मुखर हो कर सामने नहीं आ पाता हैं। लेकिन दुनिया के दीगर तनाव के साथ आपसी झगड़ा भी बड़े तनाव का कारण बना रहता है। जबकि इसे आपसी समझ और कांउसलिग से सुलझाया जा सकता है। समय बीतने के साथ ये सोच घर करने लगती है कि शारीरिक संबंध स्थापित करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

जबकि रिसर्च कुछ और कहते हैं, जानकारों की माने तो सेक्स के बाद इंसान के मष्तिस्क में होने वाले श्राव से इंसान तनाव और दर्द मुक्त होता है। कई जानकार तो सेक्स को हृदय रोगों पर नियंत्रण रखने वाला भी बताते है। लिहाजा पति या पत्नी के ज़हन में सेक्स को लेकर गलत धारणा भी तलाक की वजह बन जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.