Header Ads

फोन बन रहा हैं तनाव की वजह


फोन बन रहा हैं तनाव की वजह तो खुद को करें स्विच ऑफ, जानिए स्ट्रेस दूर करने के सही तरीके
डिप्रेशन से मुक्त होने के लिए लोग काउंसलिंग और तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगे हैं जो सेहत के लिए और भी ज्यादा हानिकारक हो सकती हैं। अगर आप स्ट्रेस फ्री लाइफ जीना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें

डेस्क। आजकल ऑफिस जाने वाले लोगों की जिंदगी से स्ट्रेस कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वर्किंग फील्ड का असर हमारे लाइफस्टाइल पर भी साफ दिखने लगा है। तनाव लेना सेहत के लिए कितना घातक है, यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन समय रहते अगर इसे सही तरीके से हैंडल न किया जाए, तो यह न सिर्फ हमारी तरक्की को रोकता है। डिप्रेशन से मुक्त होने के लिए लोग काउंसलिंग और तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगे हैं जो सेहत के लिए और भी ज्यादा हानिकारक हो सकती हैं। अगर आप स्ट्रेस फ्री लाइफ जीना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें। 

अक्सर काम के तनाव के कारण हम अपनी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं और मानसिक बीमारियों को बुलाते हैं। यह काम करने की हमारी क्षमता को भी घटा देता है। लेकिन आपने लोगों को कहते सुना होगा कि मोबाइल फोन आने के बाद लोगों में स्ट्रेस की समस्या ज्यादा बढ़ी है। इसे स्विच ऑफ कर देना ही बेहतर विकल्प है। वास्तव में मोबाइल फोन से ज्यादा हमें थोड़ी देर के लिए खुद को स्विच ऑफ रखने की जरूरत है। दिन में कम से कम एक बार आपको ये ट्रिक जरूर आजमानी चाहिए।
अपनी चिंता को दूर करने के लिए दिनभर में एक वक्त ऐसा होना चाहिए जब आप ऑफिस के काम या जिंदगी में चल रही परेशानियों के बारे में न सोचें। मन को शांत रखें और दिमाग को परेशानियों से एकदम मुक्त कर दें। आंखें बंद करें और गहरी सांस लें। इससे आप अच्छा फील करेंगे और धीरे-धीरे ये अभ्यास आपके व्यवहार में शामिल हो जाएगा।
चिंता दूर करने के लिए करें ये काम... 
-आजकल तनाव की एक वजह यह देखी जाती है कि हम जो काम कर रहे हैं, उससे खुश नहीं होते हैं या फिर उसमें हमारी कोई रुचि नहीं होती है। फिर भी बेमन से काम करते रहते हैं।
रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि म्यूजिक डिप्रेशन को दूर करने में मददगार है। आप चाहें तो ये तरीका भी अपना सकते हैं। 

-खुलकर हंसने से न सिर्फ आपका स्ट्रैस दूर होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से तनाव दूर होता है।

- अगर आप लोगों के बीच रहकर अकेला महसूस करते हैं और यहां भी मानसिक अवसाद आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें। आप चाहें तो पेंटिंग भी कर सकते हैं।
- सुबह के वक्त रनिंग शुरू कर दीजिए। ताजा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे.

- ऑफिस में मिलने वाले वीक ऑफ का सही इस्तेमाल करें। इस दिन को 'मी टाइम' के रूप में सेलिब्रेट करना शुरू कर दीजिए। आप चाहें तो दोस्तों के साथ मूवी देखने या स्पोर्ट्स एक्टिविटी में हिस्सा लेने जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.