Header Ads

इसबगोल

रोजाना 2 चम्मच इसबगोल का इस्तेमाल मोटापा से दिलाएगा हमेशा के लिए छुटकारा
इसबगोल भूसी ज्यादातर भारतीय घरों में मिलती है। इसबगोल को लेकर एक बात जो अक्सर कही जाती है कि ये आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालती है। आज आपको इसके कई फायदे के बारे में बताएंगे। डॉक्टर के मुताबिक आपको कब्ज की समस्या है तो आप रोजाना सुबह के वक्त इसबगोल का इस्तेमाल करें।

Isabgol

हेल्थ डेस्क: इसबगोल भूसी ज्यादातर भारतीय घरों में आसानी से आपको मिल जाएगी। इसबगोल को लेकर एक बात जो अक्सर कही जाती है कि ये आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालती है। आज आपको इसके कई ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिसे डॉक्टर भी सही मानते है। डॉक्टर के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को अगर कब्ज की समस्या है तो रोजाना सुबह खाली पेट इसबगोल का इस्तेमाल करके देखें। साथ ही डॉक्टर के मुताबिक इसबगोल आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी काफी मददगार है।

इसबगोल में अधिक मात्रा में पाया जाता है फाइबर

इसबगोल में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, सिर्फ इतना ही नहीं इसे हेल्दी माना जाता है। अगर आप अपना वजन कंट्रोल या कम करने की सोच रहे हैं तो रोजाना इसबगोल पिएं।

भूख को करना है कंट्रोल
इसबगोल भूख को भी कंट्रोल करता है। इसबगोल की खासियत यह है कि जब आप इसबगोल को पानी में मिलाते हैं उसके 10 मिनट बाद इसका साइज बढ़ जाता है। और इसको पीने के बाद आपको ऐसा फिल होगा कि आपने ब्रेकफास्ट कर लिया है।

आंत को अंदर तक करता है साफ
इसबगोल आंत को अंदर तक साफ करता है। गैस की प्रॉब्लम से लेकर पेट से जुड़ी कई तरह के समस्या से निजात दिलाता है। इतना ही नहीं ये वजन को भी कम करता है।

बॉडी को अंदर से साफ करता है
इसबगोल शरीर को अंदर से साफ करता है। आंत से लेकर पाचन शक्ति सब कुछ को ठीक करता है। डाक्टर के मुताबिक जिन लोगों को कब्ज़ या पेट की गड़बड़, खराब हाज़मा जैसी परेशानियां रहतीं हैं, उनके लिए इसबगोल एक आसान, सस्ता और प्राकृतिक उपाय है। इसबगोल की तासीर ठंडी होती है, इसे कब्ज़, पेचिश और आंत के रोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसबगोल पेट की आंतों में फंसे मल को निकाल कर पेट साफ़ करता है।

कैसे करें इसका इस्तेमाल
अगर आपको वजन कम करना है तो सुबह के वक्त जितना पानी पिना है उसे लें और उसमें इसबगोल मिला ले साथ ही नींबू का रस मिला लें। और कोशिश करें जितना ज्यादा पानी पी सके।

कोशिश करें रोजाना दो चम्मच इसबगोल को एक गिलास पानी में मिलाए और दो बूंद नींबू का रस मिलाकर उसे पीएं

आपको बता दें कि इसबगोल एक पौधे ‘प्लेंटेगो ओवेटा’ और ‘प्लेंटेगो सीलियम’ के बीजों से प्राप्त होता है। इसके बेहतरीन गुणों के कारण इसबगोल को पेट से जुडी कई तरह की परेशानियों में बहुत कारगर माना जाता है।

ईसबगोल सेवन करने की विधि और इसके फायदे
ईसबगोल का सेवन पेट के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है, और यह पेट को साफ करने के लिए एक अच्छी और कारगर औषधि है। यह प्राकृतिक रूप से पेट को साफ करने का काम करती है। आइये जानते हैं ईसबगोल के सेवन की विधि :

1. इसे आप गुनगुने पानी के साथ खाना खाने के बाद ले सकते हैं । यह आपको कब्ज से मुक्ति दिलाता है। इसबगोल शुगर को कण्ट्रोल करने में भी सहायक होता है। पानी के साथ लेने से यह शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद रहता है।

कब्ज और दमा रोगियों के लिए अंजीर बहुत फायदेमंद हो सकता है 


2. अगर आप बवासीर से पीड़ित और परेशान हैं तब भी इसबगोल आपके लिये काम का साबित हो सकता है। आप इसबगोल को हल्के गुनगुने पानी के साथ रात को सोते समय भोजन के बाद ग्रहण करें। ऐसा तब तक करें जब तक कि आप को आराम न लगे ।


3. इसबगोल को 5 से 6 घंटे पानी मे भिगोकर रखें और इसके बाद इसे गुनगुने दूध के साथ लें। इस तरह से इसका सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है ।

4. ईसबगोल के रेशे-युक्त होने के कारण यह आँतो को भी अच्छी तरह से साफ करता है और पाचन में सहायक होता है ।आप इसे भोजन के बाद छाछ के साथ या फिर लस्सी के साथ ग्रहण कर सकते हैं, आपको निश्चित रूप से लाभ होगा।

5. अगर इसबगोल को खाना खाने के बाद ठंडे पानी के साथ लिया जाए तो यह एसिडिटी से मुक्ति दिलाता है और साथ ही गैस की समस्या को खत्म करता है।


6. इसबगोल दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है और यह ह्रदय को मजबूत बनाने का भी काम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होता है और साथ ही चर्बी को कम करके वजन घटाने में भी सहायक है। खाना खाने के तुरंत बाद इसका सेवन दिन में दो बार लाभकारी होता है।

इसबगोल एक प्राकृतिक औषधि है और कई प्रकार से लाभदायक है। लेकिन इसे एक निश्चित मात्रा में ही लेना चाहिए, अधिक मात्रा में लेने पर यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।


इसबगोल से कम होगा मोटापा


आमतौर पर माना जाता है कि इसबगोल सिर्फ कब्ज दूर करता है बल्कि वजन कम करने में भी सहायक होता है। दरअसल, इसबगोल के सेवन से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर डीटॉक्स हो जाता है। इसके अलावा भी इसबगोल के कई फायदे हैं। इसबगोल भूख भी कम करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप इसबगोल को पानी में मिलाते हैं तो यह फूलकर 10 गुना ज्यादा हो जाता है। लिहाजा इसे खाने से पेट भी भर जाता है और भूख भी नहीं लगती। इसबगोल खाने से मलाशय की सफाई होती है जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। बदले में हमारे शरीर का सिस्टम मजबूत होता है और इससे शरीर का वसा घटाने में मदद मिलती है। गर्म पानी में इसबगोल मिलाएं और उसमें नींबू की कुछ बूंदें डाल कर पिएं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह उठते के साथ सबसे पहले इसे पी सकते हैं।
इसबगोल एक बेहतरीन फाइबर सप्लिमेंट है और एक स्वस्थ शरीर के लिए फाइबर का सेवन बेहद जरूरी है। अपने आहार में इसबगोल को शामिल करने से भी आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी क्योंकि इसबगोल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का फाइबर पाया जाता है। इसमें शरीर की आंतों का मूवमेंट बेहतर होता है जिस कारण वजन कम होत है। इसबगोल इसलिए भी वजन घटाने में मददगार है क्योंकि इसमें कैलरी बेहद कम होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 2 चम्मच इसबगोल में सिर्फ 32 कैलरी होती है। इसलिए अपने डेली फाइबर सप्लिमेंट के तौर पर आप इसबगोल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.