Header Ads

सिर्फ एक-एक मिनट करें ये 7 काम और हमेशा रहें जवां


सिर्फ एक-एक मिनट करें ये 7 काम और हमेशा रहें जवां
सात मिनट में आप इन 7 कामों को करके खुद को हमेशा जवां रख सकते हैं. जो लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं उनके लिए ये काम बहुत जरूरी होते हैं.



समय की कमी के चलते जो एक चीज़ सबसे ज़्यादा एफेक्ट होती है, वो है हमारी हेल्थ। लेकिन बहुत सी ऐसी चीज़ें भी हैं जो करने में आपकों मात्र एक मिनट का समय लगेगा ,और इन्हें नियमित रूप से करने पे स्वास्थ्य ठीक रहेगा। जानिए क्या हैं वो सात चीज़ें…



सूरज की रोशनीः विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है। और हम लोग तो कई-कई दिनों तक सूरज की रोशनी में नही बैठते हैं।तो बस जब आपको एक मिनट का भी समय मिले, आप खुले में जाएं और धूप में या सूरज की रोशनी अपने ऊपर पड़ने दें। ऐसा अगर आप दिन में तीन- चार बार एक -एक मिनट के लिए करेंगे तो इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नही होगी।



लम्बी सांस लीजियेः 8-10 लम्बी सांस लेने में आपको एक मिनट से ज़्यादा नही लगेगा। लेकिन ये एक मिनट का काम आपके स्ट्रेस को कम कर देगा और साथ ही आपकी हार्ट रेट भी स्थिर करेगा। इसे आप दिन में कई बार कर सकते हैं।


अपने आप को मसाज दीजियेः माना कि समय की कमी के कारण आप स्पा आदि नही जा सकते, लेकिन काम करते हुए एक मिनट का ब्रेक लें और अपने हाथों को और ईयर लोब्स को प्रेशर पॉइंट मसाज दें। आपके स्ट्रेस में बहुत कमी आएगी।
एक मिनट का मैडिटेशन करेंः समय मिलते ही आप एक मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करके ध्यान लगाने की कोशिश करें,ये एक मिनट का मेडिटेशन आपको एंग्जायटी, फिजिकल पेन , स्ट्रेस आदि में आराम दिला सकता है।

प्रोटीन डाइटः जैसे ही आपको एक मिनट का समय मिले तो अपने शरीर में प्रोटीन इन्टेक करें। मुट्ठी भर बादाम या भुने हुए चने खाएँ जिनमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है।


अपनी जगह पर ही दौड़ेंः अगर आपको नियमित रूप से जॉगिंग करने का समय नही मिल पाता है तो आप ऐसा कर सकते हैं कि जब भी आपको एक मिनट का भी समय मिले तो आप एक ही जगह पर खड़े होकर एक मिनट तक दौड़ें। इससे आपका दिल ज़ोर से पंप करेगा और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।
एक मिनट के समय में आप झपकी तो नहीं ले सकते , पर हां अपनी आंखों को थोड़ा आराम तो दे ही सकते हैं। तो सिर्फ एक मिनट के लिए अपनी कंप्यूटर स्क्रीन से नज़रें हटाकर, अपनी आंखें बंद करके बैठ जाएं। इससे आपकी आंखों का तनाव कम होगा। ऐसा आप 5-6 बार एक-एक मिनट के लिए करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.