Header Ads

10 मच्‍छर भगाने वाले घरेलू पौधे –


10 मच्‍छर भगाने वाले घरेलू पौधे –

मानसून के मौसम में मच्‍छर को भगाना या मच्‍छरों से बचना एक चुनौती होती है। इस समस्या से बचने के लिए आप मच्‍छर भगाने वाले पौधे भी उपयोग कर सकते हैं। मच्‍छर के काटने से मलेरिया और डेंगू जैसी मच्‍छरों से होने वाली बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है। मच्‍छर से बचने के लिए हम कई तरह की मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट क्रीम लगाते हैं जिससे त्‍वचा में एलर्जी भी हो सकती है। लेकिन इस समस्‍या से बचने के लिए आप मच्‍छर भगाने वाले घरेलू पौधे अपने घर में लगा सकते हैं। आप अपने घर पर या बगीचे में इन मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट प्लांट को लगाकर न केवल मच्‍छरों से बच सकते हैं बल्कि आपके घर की सुंदरता को भी बढ़ा सकते हैं। मच्‍छर दूर भगाने वाले पौधे आपके आस-पास के वातावरण को भी ठीक रखते है।

आज इस लेख में आप ऐसे ही प्राकृतिक पौधों की जानकारी प्राप्‍त करेगें जो मच्‍छर को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। आइये जानतें हैं मच्छरों को दूर भगाने वाले दस घरेलू पौधे कौन से हैं-

मच्‍छर दूर भगाता है तुलसी का पौधा – Mosquito repels plant basil in Hindi
मच्‍छर भगाने वाला पौधा है गेंदा – mosquito is a repellent plant Marigold in Hindi
मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट प्लांट सिट्रोनेला प्‍लांट – Citronella plant outshines mosquito in Hindi
मच्‍छर भगाने वाला पौधा लैवेंडर प्‍लांट – Mosquito repellent plant lavender in Hindi
मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट प्‍लांट हॉर्समिंट – Mosquito replant plant horsemint in Hindi
लेमन बाम पौधा भगाता है मच्‍छर – Lemon balm Mosquito Repellent Plants in Hindi
मच्‍छर भगाने वाला पौधा लेमनग्रास – Lemongrass is a mosquito repellent plant in Hindi
मच्‍छर दूर भगाता है रोजमैरी का पौधा – Rosemary Mosquito Repellent Plants in Hindi
मच्‍छरों से बचने का उपाय पुदीना – Peppermint to avoid mosquitoes in Hindi
मच्‍छर भगाने का घरेलू उपाय नीम का पौधा – Home remedy for mosquito repellent neem plant in Hindi
लहसुन और प्‍याज के पौधे मच्‍छर दूर भगाएं – Shove away Allium plant mosquitoes in Hindi
मच्‍छर भगाने का उपाय तेजपत्ता – Mosquito repellent plant Sage in Hindi
मच्‍छर दूर भगाता है तुलसी का पौधा – Mosquito repels plant basil in Hindi
तुलसी एक आयुर्वेदिक पौधा है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्रमुख रूप से किया जाता है। तुलसी का पौधा भी एक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है इसलिए मच्‍छर भगाने वाले पौधे के रूप में भी तुलसी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। तुलसी के पौधे से आने वाली प्राकृतिक सुगंध मच्‍छरों के लार्वा के विकास को रोक सकती है। जिससे मच्‍छरों को अंडे देने से रोका जा सकता है। इसके अलावा नियमित रूप से तुलसी वाला दूध या तुलसी की चाय पीने से प्रतिरक्षा शक्ति में भी वृद्धि होती है। जिससे आप मच्‍छर काटने से होने वाले संक्रमण व् खुजली के प्रभाव को भी कम करने में सक्षम हो सकते हैं। वैसे भी हर भारतीय घरों में तुलसी मौजूद होती है। लेकिन यदि आपके घर में तुलसी नहीं है तो आज ही लगा लीजिये क्योंकि मच्‍छर भगाने वाले पौधे के रूप में भी आप तुलसी के पौधे का उपयोग कर सकते हैं।

मच्‍छर भगाने वाला पौधा है गेंदा – mosquito is a repellent plant Marigold in Hindi
अक्‍सर हम अपने घर में सुंदर और चमकीले फूलों के लिए गेंदा के पौधे लगाते हैं। अगर आपके घर में गेंदा के पौधे नहीं हैं तो इन्‍हें लगाने की जरूरत है। क्‍योंकि गेंदा का पौधा एक मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट पौधा है। इसका मतलब यह है‍ कि गेंदा का पौधा मच्‍छरों को भगाने में आपकी मदद कर सकता है। इस पौधे में पाइरेथ्रम (pyrethrum) नामक एक यौगिक होता है। जो कि एक प्राकृतिक कीटनाशक का काम करता है। गेंदें के फूलों में एक गंध होती है जो मक्खी और मच्छरों को पसंद नहीं आती है

इस पौधे को आप अपने घर के गमले में या अपने बगीचे में लगा सकते हैं। जो न केवल आपके घर की सुंदरता को बढ़ायेगें बल्कि आपको मच्‍छरों के प्रकोप से भी राहत दिलाने में सहायक होते हैं।

इसकी खुश्‍बू आपके घर के आसपास फैलेगी। और यह मच्‍छरों को खत्‍म करने में मदद करेगी।


मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट प्लांट सिट्रोनेला प्‍लांट – Citronella plant outshines mosquito in Hindi

आप अपने घर और बगीचे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सिट्रोनेला ग्रास का उपयोग करते होगें। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सिट्रोनेला प्‍लांट अपने आस-पास मच्‍छरों को आने से रोक सकता है। सिट्रोनेला ग्रास मच्‍छरों को दूर भगाने का आसान तरीका हो सकता है। सिट्रोनेला पौधे से आने वाली खुशबू मच्‍छरों को आपके घर से दूर रखती है। यही कारण है कि मच्‍छर भगाने वाले बहुत से उत्‍पादों और अगरबत्तीयों में मच्‍छर भगाने वाले अन्‍य उत्‍पादों के साथ ही सिट्रोनेला की खुशबू का उपयोग व्‍यापक रूप से किया जाता है। आप इस पौधे को मच्‍छर भगाने वाले प्‍लांट के रूप में आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं। क्‍योंकि इस पौधे को अधिक रखरखाव की आवश्‍यकता नहीं होती है।

मच्‍छर भगाने वाला पौधा लैवेंडर प्‍लांट – Mosquito repellent plant lavender in Hindi
लैवेंडर प्‍लांट के औषधीय गुण कौन नहीं जानता है। मच्छरों को दूर रखने के लिए लैवेंडर एक शानदार पौधा है। यह विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने की क्षमता रखने वाला औषधीय पौधा है। लैवेंडर पौधे से आने वाली खुशबू मच्‍छरों को घर के आस-पास जमा होने से रोक सकती है। इसके अलावा आप मॉस्किटो सोल्‍युशन बनाने के लिए भी लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

मच्‍छरों से बचने के लिए आप लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को पानी के साथ मिलाकर अपने शरीर में लगा सकते हैं। इस मिश्रण की खुशबू के कारण मच्‍छर आपके पास नहीं आएगें। मच्‍छरों को भगाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल या इसके अर्क को अपनी गर्दन, कोहनी और कलाई आदि पर भी लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप लैवेंडर के पौधे को अपने घर में भी लगा सकते हैं। जिससे इसकी खुशबू के कारण मच्‍छर आपके घर में प्रवेश भी नहीं कर पाएगें।


मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट प्‍लांट हॉर्समिंट – 
मच्‍छर दूर भगाने वाले पौधे के रूप में आप हॉ‍र्समिंट प्‍लांट का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस पौधे को बहुत से लोग जंगली बर्गामोट (wild bergamot) के नाम से भी जानते हैं। यह पौधा भी आपके घर से मच्‍छरों को भगाने में अहम भूमिका निभाता है। हालांकि इस पौधे में ऐसे कोई रासायनिक गुण नहीं होते हैं जो मच्‍छरों को भगाने में प्रभावी होते हैं। लेकिन यह पौधा उन विभिन्‍न प्रकार के जीवों को अपनी ओर आकर्षित करता है जो मच्‍छरों और उनके अंडों को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। जैसे कई प्रकार की तितलियां, मधुमक्खियां और चिडियां आदि। ये सभी मच्‍छरों के अंडों और मच्‍छरों को खा जाते हैं जिससे मच्‍छर आपके घर में या इस पौधे के आसपास नहीं आते हैं। इस तरह हॉर्समिंट भी मच्‍छरों को दूर करने वाले पौधों में शामिल किया जा सकता है।


लेमन बाम पौधा भगाता है मच्‍छर –
 Lemon balm Mosquito Repellent Plants in Hindi
लेमन बाम पौधा भी मच्छरों को दूर रखता है। लेमन बाम का उपयोग आमतौर पर पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने और तनाव से राहत पाने के लिए किया जाता है। लेकिन इस पौधे का उपयोग घर के अंदर मच्‍छर भगाने वाले प्‍लांट के रूप में भी किया जा सकता है। क्‍योंकि लेमन बाम के पौधे से तीखी खुशबू आती है जो मच्‍छरों को घर के अंदर प्रवेश करने से रोकती है। यदि आप भी मच्‍छरों से निजात पाना चाहते हैं तो अपने घर में किसी गमले पर लेमन बाम के पौधे को लगा सकते हैं। विशेष रूप से अपने घर के द्वार या खिड़कियों के पास। जिसके कारण मच्‍छर आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगें।

व्‍यवसायिक रूप से कई मॉस्किटो रिपलियंट्स में लेमन बाम का उपयोग किया जाता है। मच्‍छरों से बचने के लिए आप अपनी त्‍वचा में लेमन बाम की पत्तियों को रगड़कर भी लगा सकते हैं।


मच्‍छर भगाने वाला पौधा लेमनग्रास – 
Lemongrass is a mosquito repellent plant in Hindi

लेमनग्रास एक अद्भुद जड़ी बूटी है जिसमें नींबू की तरह खुशबू आती है। यह आपके बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और मच्‍छरों से बचाव का सबसे अच्‍छा तरीका है। अध्‍ययनों से पता चलता है‍ कि लेमनग्रास के अर्क में सिट्रल (citral) होता है जो ज्‍यादातर मच्‍छरों के रिपेलेंट्स में इस्‍तेमाल किया जाता है। हालांकि स्‍तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओं को लेमनग्रास के अर्क से दूर रहने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि यह बच्‍चों में जन्‍म दोष का कारण बन सकता है। लेकिन आप सामान्‍य रूप से मच्‍छर भगाने के उपाय में लेमनग्रास पौधे और इसके अर्क का उपयोग कर सकते हैं।

मच्‍छर दूर भगाता है रोजमैरी का पौधा – Rosemary Mosquito Repellent Plants in Hindi

रोज़मेरी का प्लांट अपने आप में एक प्राकृतिक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसे बहुत से लोग मसाले के रूप में भी उपयोग करते हैं। लेकिन रोजमैरी पौधे के फायदे मच्‍छरों और दूसरे कीटों को दूर भगाने के लिए भी होते हैं। आप इस पौधे को अपने घर और बगीचे में भी लगा सकते हैं। यदि संभव हो तो छोटे गमले में लगाकर आप इसे अपने रसोई घर में भी रख सकते हैं। इसके अलावा मच्‍छरों को घर से भगाने के लिए आप रोजमैरी की ताजी पत्तियों के धुएं का भी उपयोग कर सकते हैं। इसकी पत्तियों से निकलने वाला धुआं कमरे और घर के आसपास मौजूद सभी मच्‍छरों को मारने में मदद करता है।

च्‍छरों से बचने का उपाय पुदीना – Peppermint to avoid mosquitoes in Hindi
पुदीना भी मच्‍छरों से राहत दिलाने वाला पौधा होता है। लेकिन इसे घर या बगीचे में लगाने पर विशेष देखरेख करने की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि यह पौधा बहुत जल्‍दी बढ़ता है जो कुछ ही दिनों में आपके गमले या पूरे बगीचे में फैल सकता है। यह टकसाल परिवास से संबंधित पौधा है। आप पीपरमेंट ऑयल का उपयोग मच्‍छर भगाने के लिए कर सकते हैं। क्‍योंकि इसकी मिंटी फ्रेगरेंस (minty fragrance) मच्‍छरों को परेशान करती है। इस कारण मच्‍छर इस पौधे के आस-पास नहीं आते हैं। आप अपने घर के आसपास इस पौधे को लगाकर मच्‍छरों को घर में आने से रोक सकते हैं। इसके अलावा आप घर से बाहर निकलते समय पेपरमिंट ऑयल या इसकी पत्तियों को रगड़कर त्‍वचा में लगा सकते हैं। जिससे मच्‍छर आपके पास भी नहीं आएगें।

मच्‍छर भगाने का घरेलू उपाय नीम का पौधा – Home remedy for mosquito repellent neem plant in Hindi
नीम के पौधे में मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट गुण भी होते हैं। इसमें कीड़े, मकोड़ों और मच्‍छरों को दूर भगाने वाले तत्‍व मौजूद रहते हैं। विभिन्‍न प्रकार के मच्‍छर भगाने वाले उत्‍पादों में नींम को प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। मच्‍छरों से छुटकारा पाने के लिए आप नींम की कुछ पत्तियां लें और इन्‍हें जलाएं। नीम की धुएं में मच्‍छरों का जीना मुश्किल होता है। इसके अलावा आप अपने घर में उपयोग होने वाली मोमबत्ती या कैरोसिन लैंप में कुछ नींम का तेल भी मिला सकते हैं। जिससे नीम के गुण धुएं के साथ मिलकर मच्‍छरों को घर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। मच्‍छरों को दूर भगाने के लिए अपनी त्वचा में नीम के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मॉस्किटो रिप्‍लीयन्‍ट के रूप में नीम का उपयोग करना आपको मलेरिया और डेंगू की रोकथाम करने में भी प्रभावी होता है।

लहसुन और प्‍याज के पौधे मच्‍छर दूर भगाएं –
आप अपने घर में लहसुन और प्‍याज को प्रमुख खाद्य उत्‍पाद के रूप में उपयोग करते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि लहसुन या प्‍याज का पौधा (Allium) भी मच्‍छरों को भगाने में प्रभावी होता है। अक्‍सर हम देखते हैं कि रसोई घर में प्‍याज या लहसुन से अंकुर निकल आते हैं। आप इन अंकुरों वाली प्‍याज या लहसुन का उपयोग मच्‍छरों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस दौरान प्‍याज और लहसुन के तने से विशेष प्रकार की तीखी खुशबू आती है। यह खुशबू मच्‍छरों को पसंद नहीं होती है जिसके कारण मच्‍छर किचन या घर के अन्‍य हिस्‍सों में नहीं रुक पाते हैं। इसी तरह के लाभ प्‍याज और लहसुन के फूल वाले पौधें से भी प्राप्‍त होते हैं। आप भी मॉस्किटो रिप्लीयन्‍ट के रूप में अल्लियम या लहसुन या प्‍याज के पौधे का उपयोग कर सकते हैं।

मच्‍छर भगाने का उपाय तेजपत्ता – Mosquito repellent plant Sage in Hindi
आप अपने घर में मसाले के रूप में तेज पत्ता का उपयोग तो करते ही होगें। आप तेज पत्ता के धुएं का उपयोग भी मच्‍छर भगाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने घर के कोनों में तेज पत्ता का धुआं दिखाएं। तेज पत्ता से निकलने वाली खुशबू की मच्‍छरों को पसंद नहीं आती है। जिसके कारण मच्‍छर तुरंत ही घर से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा आप मच्‍छरों से निजात पाने के लिए तेज पत्ता को पानी में भिगो कर मच्‍छर भगाने वाला स्‍प्रे भी तैयार कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.