Header Ads

रोड ट्रिप के दौरान किस तरह रखें



रोड ट्रिप के दौरान किस तरह रखें अपनी त्वचा का ख़्याल?

अभिनेत्री रवीना टंडन हाल ही में अपनी एक रोड ट्रिप के दौरान सेल्फ़ी लेती नज़र आईं. और दिलचस्प बात यह है कि वे उस तस्वीर में लाजवाब लग रही थीं. यदि आप भारत की धूल-धूसरित सड़कों पर रोड-ट्रिप की योजना बना रही हैं तो अपनी त्वचा का ख़्याल रखकर आप अपनी ट्रिप को रवीना की तरह ख़ूबसूरत बना सकती हैं. इन कुछ स्टेप्स में आप पा सकती हैं ट्रैवल ग्लो.

बहुत ज़्यादा मेकअप न करें
हो सकता है आप रोड ट्रिप के दौरान अच्छी तस्वीरों के लिए ढेर सारा मेकअप कर लें, लेकिन यक़ीन करें इससे आपको अच्छा लुक मिलने के बजाय मामला बिगाड़ सकता है. ट्रिप के दौरान आपके पास चेहरा धोने के लिए साफ़-सुथरा पानी और अच्छी तरह मेकअप लगाने के लिए बड़ा मिरर नहीं होगा, इसलिए कम से कम मेकअप लगाएं. फ़ाउंडेशन के बजाय सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें, लिपस्टिक के बजाय टिंटेड लिप ग्लॉस और काजल लगाकर थोड़ा स्मज करें. बालों को ब्लो ड्राय करके ट्रिप के लिए निकलें और जब भी सुस्ता रही हों या कोई ऐक्टिविटी न कर रही हों तो बालों को स्कार्फ़ या हैट से ढंककर रखें. 

त्वचा को हाइड्रेट करें
पानी पीते रहना बहुत ज़रूरी है, लेकिन नारियल पानी और जूस आपको तेज़ धूप के दुष्प्रभावों से बचाए रखेगा. यदि बार-बार टॉइलेट जाने की सुविधा न हो तो ऐसी स्थिति में अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हर घंटे फ़ेशियल हाइड्रेटिंग मिस्ट का इस्तेमाल करें. यह आपके त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखेगा और आपको डीहाइड्रेटेड या बेजान नहीं दिखाएगा.

अपने खानपान का ख़्याल रखें
आपकी त्वचा रोड ट्रिप के दौरान ऑयली जंक फ़ूड को झेलने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं होती. यदि आप चाहती हैं कि ट्रिप के दौरान आपकी त्वचा दमकती हुई नज़र आए तो हल्का खाएं और सात्विक खाना खाने की कोशिश करें. संभव हो तो शाकाहारी भोजन करें, ताकि आप इसे ट्रैवलिंग के दौरान आसानी से पचा सकें. चाय, कॉफ़ी, तला-भुना खाने से बचें, क्योंकि इससे ट्रैवलिंग के दौरान एसिडिटी और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिससे मुहांसे होने या त्वचा के रूखे नज़र आने की संभावना बढ़ जाती है.

ब्यूटी किट में रखें ये चीज़ें
अपनी ब्यूटी किट में इन चीज़ों को ज़रूर जगह दें-ब्लॉटिंग पेपर, जो अतिरिक्त ऑयल को सोखता है, लिप बाम, अपने होंठों को शुष्क हवा से फटने से बचाने के लिए, क्लेंजिंग वाइप्स, ताकि आप अपनी त्वचा को साफ़-सुथरा रख सकें. सबसे अहम् है मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन. मॉइस्चराइज़र की जगह आप अपनी त्वचा को पोषित करने के लिए डे सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लासेस और बालों को बांधने के लिए रबर बैंड ज़रूर रखें. 


आइ लैशेस को घनी और लंबी बनाने का तरीक़ा
नकली लैशेस लगाकर पलकों को परियों-सा ख़ूबसूरत दिखाने के बजाय यदि आपकी लैशेस असलियत में उतनी ही घनी और लंबी बन जाएं तो? अपनी उत्सकुता पर कुछ पलों की लगाम कसकर पढ़ें, यहां दिए गए कुछ उम्दा टिप्स, जो आपकी लैशेस को लंबी, घनी बनाएंगे. 





कैस्टर ऑयल इंफ़ेक्शन्स से लड़ने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है. रात में कैस्टर ऑयल लगाकर सोएं. नियमित रूप से इसे लगाने से कुछ ही हफ़्तों में आपको फ़र्क़ दिखाई देने लगेगा. लैशेस के साथ-साथ यह आइब्रोज़ को भी घना बना सकते हैं.

विटामिन ई कैप्स्यूल्स को तोड़कर क्लियर वांड से लैशेस पर लगाएं. चाहें तो इसे लगाकर सो जाएं या फिर 20 मिनट बाद आंखों को साफ़ कर लें.

आइलिड मसाज करें. रिंग फ़िंगर से हल्का-हल्का मसाज करें. मसाज करने से पहले उंगलियों को अच्छी तरह धो लें. यह आंखों के आसपास के हिस्से में रक्तप्रवाह को बढ़ाएगा.
आंखों को बार-बार मसलने से न केवल आंखों के आसपास के हिस्सों पर दाग़-धब्बे, झुर्रियां आती हैं, बल्कि लैशेस भी टूटते हैं. यदि आपको बार-बार आंखों को हाथ लगाने की आदत हो तो इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाएं

ऐलोवेरा जेल और नारियल तेल को मिलाएं और इसे लैशेस व आंखों पर लगाएं. यह लैशेस की ग्रोथ को प्रोत्साहित करेंगे.


लैशेस पर पेट्रोलियम जेली लगाकर सो जाएं. यह लैशेस की गंदगी को हटाकर बालों की ग्रोथ में मदद करता है.

कोल्ड कोकोनट मिल्क में कॉटन पैड डुबोएं और इसे आंखों पर 20 मिनट के लिए रखें. इससे न केवल लैशेस घनी और ख़ूबसूरत बनेंगी, बल्कि डार्क सर्कल्स भी हल्के होंगे.



अच्छी त्वचा के लिए 10 अच्छी आदतें
हर अच्छी चीज़ हासिल करने के लिए आपको नियमित होकर एक रूटीन का अनुसरण करना पड़ता है. फिर चाहे सवाल अच्छी और सेहतमंद त्वचा पाने का ही क्यों न हो. इसलिए यदि आप सेहतमंद और दमकती हुई त्वचा चाहती हैं तो इन अच्छी आदतों को तुरंत फ़ॉलो करें और फिर देखें कमाल.
सोने से पहले मेकअप साफ़ करें. मेकअप लगाकर कभी न सोएं.



दिन में दो बार कुनकुने पानी से चेहरा धोएं.
ढेर सारा पानी पिएं और हर्बल टी पीकर अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें.


हर दिन त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें.

जिन फ़ूड्स में शक्कर की मात्रा ज़्यादा हो, उनका सेवन कम से कम करें. यहां तक कि जंक फ़ूड्स से भी दूर ही रहें.

मुहांसों को न नोंचें और बार-बार हाथ भी न लगाएं.

सप्ताह में एक बार चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें.
8 घंटे की नींद पूरी करें.

हर दिन किसी न किसी तरह का एक्सरसाइज़ करें.

ड्राइफ्रूट्स और अलग-अलग तरह के बीज खाएं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.