Header Ads

एक अधूरा परिवार क्या है


एक अधूरा परिवार क्या है 

एक परिवार को अपूर्ण कहा जाता है, अगर उसके पास उसके माता-पिता नहीं हैं एकल-अभिभावक परिवारों की उपस्थिति के कारण विविध हो सकते हैं, वहां माता और अनैतिक एकल-माता-पिता परिवार हैं
https://www.healthsiswealth.com


एक अधूरा परिवार कई कारणों से पैदा हो सकता है। एकल-अभिभावक परिवारों के प्रकार हैं: नाजायज, क्षय, अनाथ, तलाकशुदा एकल माता-पिता के परिवारों का विशाल बहुमत मातृ है।

https://www.healthsiswealth.com
शेष माता पिता को दोनों को पूरा करने के लिए मजबूर किया जाता हैकर्तव्यों, और अनुपस्थित के कर्तव्यों। वह घरेलू और भौतिक मुद्दों दोनों को हल करता है इस के साथ समानांतर में, एक बच्चे की संगति को ठीक से संगठित करने के लिए आवश्यक है जिसे माता-पिता दोनों की जरूरत है।
https://www.healthsiswealth.com
एक एकल अभिभावक को कठिन काम करना होगास्वयं के ऊपर, ताकि बच्चे में अनुपस्थित माता-पिता की एक नकारात्मक छवि का निर्माण न करें। परिवार टूटने के मामले में यह बहुत मुश्किल हो सकता है। बच्चे को जलन दिखाने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना जरूरी है।



बच्चे को दूसरे भाग्य में रुचि होगीमाता-पिता, और उन्हें ऐसा करने का अधिकार है सम्मान के साथ इस इच्छा का सम्मान दूसरे अभिभावक के बारे में बात करने की कोशिश करें, जितना संभव हो सके।


व्यवहार के अन्य चरम अत्यधिक हैबच्चे की पकड़, एक हाइपरप में घुमा एक अकेला माता पिता को बच्चे के लिए खेद महसूस होता है और दो के लिए लापता हुई देखभाल को भरना चाहता है, लेकिन अक्सर विवेक की रेखा को पार करता है। नतीजतन, बच्चे स्वतंत्र जीवन के लिए अपरिवर्तित हो जाते हैं, लेकिन बढ़ती मांगों के साथ।



कभी-कभी अकेला माता-पिता को खराब होने का डरबच्चा सख्त और सत्तावादी हो जाता है यह भी एक चरम, विशेष रूप से इस तरह के व्यवहार मां के लिए वांछनीय नहीं है बच्चा उसे प्यार की कमी के रूप में मानता है, क्योंकि पिता और मां की सख्तता के पास अलग-अलग लक्ष्य हैं



थोड़ा और अधिक अनुकूलमनोवैज्ञानिकों का विघटन माता-पिता की मृत्यु की स्थिति पर विचार करता है। यह स्थिति सभी रिश्तेदारों से भावनात्मक समर्थन प्रदान करती है, जो शेष माता-पिता और बच्चे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। परिवार के पतन की स्थिति के विपरीत, मृतक माता-पिता को सम्मानजनक रवैया का गठन किया जाएगा।


कई बच्चों की उपस्थिति भी सकारात्मक हैएक अपूर्ण परिवार में जीवन के अनुकूलन को प्रभावित करता है वरिष्ठ बच्चे कुछ जिम्मेदारियों को ले सकते हैं, छोटी-सी मदद कर सकते हैं और उनके संरक्षक बन सकते हैं। एक अधूरे परिवार में, बच्चों की भावनात्मक निकटता अक्सर बहुत मजबूत होती है।



ओनली माता-पिता को याद रखना चाहिए किबच्चे की परवरिश अब उनके मुख्य कार्य है। लेकिन दूसरी शादी की संभावना को कम नहीं करें, अपने आप को पारिवारिक जीवन के लिए असमर्थनीय समझें। कम से कम, विपरीत लिंग के प्रतिनिधियों के साथ संचार समर्थित होना चाहिए।


 अपूर्ण परिवार में एक आदमी को कैसे बढ़ाएं
https://www.healthsiswealth.com


एक अधूरा परिवार में एक बच्चे को पेरेंट करना एक कार्य हैबहुत मुश्किल है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, यह एक लड़का या लड़की के बारे में है लेकिन प्रत्येक लिंग की अपनी विशेषताओं होती है, जो कि पर ध्यान देने योग्य होती है एकल-अभिभावक परिवारों में लड़कों को शिक्षित करने में मुख्य कठिनाई यह है कि उनके पास कोई आदर्श मॉडल नहीं है।


1

सबसे पहले, आपको सिर्फ यह विश्वास करना होगा कि आपआप एक आदमी को बढ़ा सकते हैं और बिना किसी जैविक पिता के समर्थन के। बेशक, उनकी उपस्थिति समस्या को काफी कम कर सकती है। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि अधूरा परिवार का मतलब यह नहीं है कि आपको परवरिश के साथ समस्याएं होंगी। आपको सिर्फ दो भूमिकाएं निभाने हैं, और बच्चे को एक सूक्ष्म और बहुत साक्षर दृष्टिकोण लागू करना है।
2

बच्चे में मां के साथ संबंध प्रकट होते हैंभावनाओं और भावनाओं, पिता के साथ - कार्यों के माध्यम से आम तौर पर एक महिला को गर्मी और प्यार के स्रोत के रूप में देखा जाता है, और एक व्यक्ति को मुख्य कोच के रूप में देखा जाता है जो बच्चों को उपलब्धियों को निर्देश देता है। इसलिए, आपको दो लोगों के लिए काम करना होगा, न केवल बच्चे की आध्यात्मिक स्थिति को विकसित करना, बल्कि उन्हें उचित तरीके से कार्य करने और सम्मान के साथ प्रेरित करना भी होगा।



सबसे पहले, आपको नियंत्रण रखना सीखना होगा। अपने आप को "प्यार" लड़के को न दें, उसे लाड़ प्यार और चिंतित करना। एक आदमी को विरोध करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए उसके बिना बिना शर्त सबमिशन की मांग करें। 3-4 साल से आप खुद को सीमित कर सकते हैं ऐसा माना जाता है कि इस समय बच्चे की प्रकृति का निर्माण शुरू होता है।


साथ बच्चे के संचार को सीमित मत करोवृद्ध पुरुषों अगर आपके पास रिश्तेदार या दोस्त हैं जिनके साथ बच्चे बातचीत कर सकता है, तो उन्हें और अधिक बार आमंत्रित करने का प्रयास करें अपने बेटे को मछली पकड़ने की यात्रा पर ले जाने के लिए कहें, उसे एक साथ फ़ुटबॉल देखने दें या उन्हें अभियान पर भेजें। आपको पुरुष के हितों को साझा करना सीखना होगा और उनके साथ "बालकों की बातें" पर चर्चा करना होगा।


इस तथ्य के लिए बच्चे को सजग कर लें कि वह आपका मुख्य हैसहायक, आपकी सुरक्षा और सहायता जब वह लड़का बड़ा होता है, तो उसे भारी बैग ले जाने के लिए कहें। धीरे-धीरे उसे उपकरण को संभालने के लिए सिखाना और घर के आसपास कुछ काम करने के लिए पूछने से डरो मत। आपको उसे स्वतंत्रता में स्थापित करने की आवश्यकता है, ताकि वह खुद को घर के आसपास के काम को कैसे जान सकें।


अपने दोस्तों से अपने बेटे को ईर्ष्या न करें लड़कों को संचार और दोस्ती की बहुत जरूरत है। इसके अलावा, वह अक्सर घावों के साथ घर आ सकता है, क्योंकि उन्हें सक्रिय गेम खेलने और यहां तक ​​कि लड़ाई भी होगी यह एक त्रासदी न करें, क्योंकि हर आदमी इस अवधि से गुजरना होगा। केवल देखो कि वह "बुरी कंपनी" में नहीं आया, बल्कि इसे भी बारीकी से नजर रखता है, भी, इसके लायक नहीं है।


खेल वर्गों से डरो मत, जो किबच्चा चुन सकता है, भले ही वह एक लड़ाई या मुक्केबाजी है अपने बेटे की पसंद का सम्मान करें इसके अलावा, वे उसे एक अच्छा शारीरिक आकार प्राप्त करने में मदद करेंगे, जो कि भविष्य में उनके जीवन की सुविधा प्रदान करेगा। यदि वह चुने हुए खेल को पसंद नहीं करता है, तो वह छोड़ देगा, लेकिन उसे किसी तरह प्रभावित करने या उसकी निंदा करने की कोई जरूरत नहीं है।


 अपूर्ण परिवार में एक बच्चा कैसे बढ़ाएं
https://www.healthsiswealth.com

आंखों के सामने "खुश बचपन" शब्द परएक पूर्ण रूप से घनिष्ठ घनिष्ठ परिवार की एक छवि है, जहां मेरी मां स्वादिष्ट व्यंजन करती है, और मेरा पिता मछली पकड़ने या फुटबॉल के लिए बच्चे के साथ जाता है लेकिन हर कोई बहुत भाग्यशाली नहीं है, और विभिन्न कारणों के कारण, बहुत कम अधूरे परिवार हैं। तलाक के बाद, बच्चों को अक्सर उनकी मां द्वारा लाया जाता है, और पिता, सबसे अच्छे रूप से, सप्ताहांत पर उनके साथ संवाद करता है बच्चे को ठीक से शिक्षित कैसे किया जाए, यदि वह अधूरा रहता है परिवार?



यदि आप अपने पिता के साथ तोड़ दिया बच्चा बच्चे के जन्म से पहले या जब वह अभी भी एक बच्चा था,खोया नायक-पायलट के बारे में कहानियां मत बनो। जब पिता अचानक "पुनर्जन्म" और बच्चे के साथ संवाद करने का फैसला करता है, तो बच्चा समझ जाएगा कि आपने उसे धोखा दिया है, और आप पर विश्वास करना बंद कर देंगे


पैतृक प्रेम की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने की कोशिश करते हुए, सभी बच्चों के सनक में शामिल न करें। बढ़ते रहने का खतरा है बच्चा अहंकारी जो दूसरों के हितों और जरूरतों की सूचना नहीं देता है


अन्य चरम, अनावश्यक रूप से गंभीर रूप से मत जाओएक बच्चे को उठाने, सोचने के लिए कि वह बिना कड़ी मेहनत के हाथ से, पूरी तरह से छुटकारा पायेगा। दयालु और निष्पक्ष रहें, बच्चों को देखभाल और समर्थन की आवश्यकता होती है, और निरंतर बोली-पत्र और आलोचना नहीं। बच्चे को अत्यधिक कठोर आवश्यकताएं उसके भाग में संघर्ष और विरोध का कारण बन सकती हैं, सब कुछ एक उचित उपाय की आवश्यकता है।

चाहे आपके तलाक कितना दर्दनाक हो, संचार के साथ हस्तक्षेप न करें बच्चा अपने पिता के साथ उन्हें हफ्ते में कम से कम कई बार मुलाकात करने की अनुमति दें, बच्चे के जीवन में पिता माता की अपेक्षा कम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। धीरज रखो, क्योंकि शांत और भलाई बच्चा पारस्परिक असंतोष और शत्रुता से ज़्यादा महत्वपूर्ण

बच्चे के साथ बात करना सुनिश्चित करें बहुत अच्छी तरह से, अगर दोनों माता-पिता बातचीत के दौरान उपस्थित होते हैं। आश्वस्त बच्चा, कि आप उससे पहले उससे भी कम प्यार करते हैं, इस तथ्य के बावजूद कि अब आप अपने पिता के साथ अलग रह सकते हैं।


यदि पूर्व पति बच्चे के साथ संवाद नहीं करना चाहता है, तो इसे फैल न दें बच्चा आपकी व्यक्तिगत समस्याएं और इसके खिलाफ ट्यून नहीं करेंपिताजी, कह रहे हैं कि कौन सा पिता एक बदमाश और बदमाश है बच्चे को बताएं कि यह स्थिति विकसित की गई है क्योंकि पोप अन्यथा नहीं कर सकता या नहीं, और आपको इसे लेने की जरूरत है और पिता को दोषी नहीं ठहराएंगे। यह वादा मत करो कि आपका पिता निश्चित रूप से वापस आ जाएगा। झूठी उम्मीदें न दें, क्योंकि बच्चे हमेशा अपने पिता के लिए इंतजार करेंगे और अंतहीन सवालों से आपको परेशान करेंगे।

सावधानीपूर्वक और रोगी रहें, क्योंकि कभी-कभी परवरिश होती है बच्चा अधूरे में परिवार, जहां प्रेम और समझदारी शासन, बहुत उपयोगी हो सकता है।




एक पूर्ण परिवार कैसे अपूर्ण से भिन्न होता है 

किस परिवार के बारे में बात करें?पूरा, और जो नहीं है, हाल ही में बहुत कुछ किया गया है। कुछ लोग तर्क देते हैं कि एक पूर्ण परिवार को केवल एक ही माना जा सकता है जिसमें कम से कम तीन पीढ़ियां हैं दूसरों का तर्क है कि एक ऐसा परिवार जिसमें केवल एक बच्चा उठाया जाता है वह पूर्ण नहीं माना जा सकता है। वास्तव में, "पूर्ण" या "अपूर्ण" परिवार की अवधारणाओं में बहुत स्पष्ट परिभाषाएं हैं


आधिकारिक स्थितिआधिकारिक रूप से पूरी तरह से पहचाना जाने वाला परिवार परिवार हैवे एक साथ रहने और बच्चों दोनों माता पिता या व्यक्तियों उन्हें प्रतिस्थापन की शिक्षा के क्षेत्र में लगे हुए हैं। इसका मतलब है कि पूरा परिवार परिवारों के निम्नलिखित प्रकार नामित किया जा सकता है - परिवारों जहां बच्चों के जैविक माता-पिता सरकारी शादी में मिलकर बनता है, एक साथ रहने और बच्चों की परवरिश करने के लिए एक साथ काम - एक परिवार जहां बच्चों के माता पिता सरकारी शादी में शामिल है, लेकिन "वैकल्पिक" रूपों का अभ्यास । जैसे कि अतिथि शादी मुक्त विवाह, आदि के रूप परिवार के रिश्तों - परिवार, जिसमें माता-पिता को आधिकारिक तौर पर संबंध पंजीकृत नहीं हैं, लेकिन साथ रहते हैं और आम बच्चों की शिक्षा के साथ सौदा; - परिवारों, जिसमें पति नहीं है एक बच्चे या बच्चों की tsya जैविक पिता हैं, लेकिन उनकी मां और बच्चों को गोद लिया या वार्डों जिसमें कानूनी प्रतिनिधि स्थिति दोनों बुलाया supruga.Nepolnoy परिवार एक मां और उसके बच्चे (बच्चों) से मिलकर किया है के साथ अपने लगे हुए vospitaniem.- परिवारों के साथ साथ रहते हैं। और अगर पिता आधिकारिक तौर पर (पर बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र खाली है) नहीं है, औरत एक मां मानते हैं। लेकिन अगर उसके पिता ने आधिकारिक तौर पर अपने बच्चे को मान्यता प्रदान की है (वहाँ पितृत्व का सबूत है), लेकिन अपनी मां के साथ एक साथ रहने वाले नहीं, एक औरत एक मां का दर्जा नहीं है, लेकिन एक एकल अभिभावक परिवार में एक बच्चे की परवरिश।
मनोवैज्ञानिक मतभेदतथ्य यह है कि अधूरे परिवार अब बन गए हैं के बावजूदकाफी सामान्य, मनोवैज्ञानिक इतने पारिवारिक परिवार को नहीं मानते हैं। व्यक्तित्व के सामान्य सामंजस्यपूर्ण विकास के लिए, बच्चे को माता और पिता दोनों के द्वारा शिक्षित करने की आवश्यकता होती है। और, लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, यह न केवल लड़कों के लिए, बल्कि लड़कियों के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी माँ और पिता का निर्माण रिश्ते, वे विभिन्न स्थितियों में एक दूसरे के साथ कैसे सहभागिता करते देखकर, बच्चे आदमी और महिलाओं, जीवन साथी, माता पिता और बच्चों के बीच संबंधों के एक मैट्रिक्स प्राप्त करता है। पिता और मां से गर्मी और ध्यान प्राप्त करते हुए, बच्चा अभिभावक प्रेम की परिपूर्णता को समझता है। यह ज्ञात है कि एक माँ अपने बच्चे को बिना किसी शर्त के प्यार करती है, सिर्फ इसलिए कि उसका जन्म हुआ था, और पिता के प्यार का आकलन और सटीक है। उन्होंने कहा कि बच्चे की सफलता का आनंद करने के लिए, उन पर गर्व होना तैयार है, लेकिन उनकी मांगों, सलाह, निर्देश अपने व्यक्तित्व chada.Esli शिक्षा सौदों के आगे विकास केवल मां के साथ उत्तेजित करता है, वह मदद नहीं कर दोनों पुरुष और महिला पारिवारिक समारोह ले जाना है, के संबंध में है बच्चे, और यह विकृत माँ और पिता, घर और dobytchika.Konechno की मालकिन एक अक्षुण्ण परिवार में स्थिति अस्वीकार्य थे अगर माँ और बच्चे पर मनोवैज्ञानिक दबाव है, अगर वे rootstock के सामाजिक भूमिकाओं के बारे में एक दृश्य के लिए फार्म Galis शारीरिक हिंसा, एक परिवार जलवायु बल्कि बच्चे के मानस के लिए विनाशकारी कहा जा। और, ज़ाहिर है, इस मामले में यह एकल अभिभावक में बड़ा होने से बेहतर है seme.No औरत समझना महत्वपूर्ण है कि बच्चे के सफल शिक्षा के लिए, उसकी मानसिकता और सामाजिक अभ्यावेदन का सही गठन यह पूर्ण सामंजस्य और एक सुखी परिवार में की तुलना में बहुत अधिक प्रयास करना होगा महत्वपूर्ण है।



एक अधूरा परिवार क्या है
https://healthtoday7.blogspot.in/
एक परिवार को अपूर्ण कहा जाता है, अगर उसके पास उसके माता-पिता नहीं हैं एकल-अभिभावक परिवारों की उपस्थिति के कारण विविध हो सकते हैं, वहां माता और अनैतिक एकल-माता-पिता परिवार हैं




एक अधूरा परिवार कई कारणों से पैदा हो सकता है। एकल-अभिभावक परिवारों के प्रकार हैं: नाजायज, क्षय, अनाथ, तलाकशुदा एकल माता-पिता के परिवारों का विशाल बहुमत मातृ है।



शेष माता पिता को दोनों को पूरा करने के लिए मजबूर किया जाता हैकर्तव्यों, और अनुपस्थित के कर्तव्यों। वह घरेलू और भौतिक मुद्दों दोनों को हल करता है इस के साथ समानांतर में, एक बच्चे की संगति को ठीक से संगठित करने के लिए आवश्यक है जिसे माता-पिता दोनों की जरूरत है।


एक एकल अभिभावक को कठिन काम करना होगास्वयं के ऊपर, ताकि बच्चे में अनुपस्थित माता-पिता की एक नकारात्मक छवि का निर्माण न करें। परिवार टूटने के मामले में यह बहुत मुश्किल हो सकता है। बच्चे को जलन दिखाने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना जरूरी है।


बच्चे को दूसरे भाग्य में रुचि होगीमाता-पिता, और उन्हें ऐसा करने का अधिकार है सम्मान के साथ इस इच्छा का सम्मान दूसरे अभिभावक के बारे में बात करने की कोशिश करें, जितना संभव हो सके।

व्यवहार के अन्य चरम अत्यधिक हैबच्चे की पकड़, एक हाइपरप में घुमा एक अकेला माता पिता को बच्चे के लिए खेद महसूस होता है और दो के लिए लापता हुई देखभाल को भरना चाहता है, लेकिन अक्सर विवेक की रेखा को पार करता है। नतीजतन, बच्चे स्वतंत्र जीवन के लिए अपरिवर्तित हो जाते हैं, लेकिन बढ़ती मांगों के साथ।


कभी-कभी अकेला माता-पिता को खराब होने का डरबच्चा सख्त और सत्तावादी हो जाता है यह भी एक चरम, विशेष रूप से इस तरह के व्यवहार मां के लिए वांछनीय नहीं है बच्चा उसे प्यार की कमी के रूप में मानता है, क्योंकि पिता और मां की सख्तता के पास अलग-अलग लक्ष्य हैं

थोड़ा और अधिक अनुकूलमनोवैज्ञानिकों का विघटन माता-पिता की मृत्यु की स्थिति पर विचार करता है। यह स्थिति सभी रिश्तेदारों से भावनात्मक समर्थन प्रदान करती है, जो शेष माता-पिता और बच्चे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। परिवार के पतन की स्थिति के विपरीत, मृतक माता-पिता को सम्मानजनक रवैया का गठन किया जाएगा।
कई बच्चों की उपस्थिति भी सकारात्मक हैएक अपूर्ण परिवार में जीवन के अनुकूलन को प्रभावित करता है वरिष्ठ बच्चे कुछ जिम्मेदारियों को ले सकते हैं, छोटी-सी मदद कर सकते हैं और उनके संरक्षक बन सकते हैं। एक अधूरे परिवार में, बच्चों की भावनात्मक निकटता अक्सर बहुत मजबूत होती है।


लोनली माता-पिता को याद रखना चाहिए किबच्चे की परवरिश अब उनके मुख्य कार्य है। लेकिन दूसरी शादी की संभावना को कम नहीं करें, अपने आप को पारिवारिक जीवन के लिए असमर्थनीय समझें। कम से कम, विपरीत लिंग के प्रतिनिधियों के साथ संचार समर्थित होना चाहिए।

टिप 3: एक युवा परिवार कैसे एक अपार्टमेंट खरीदने के लिए
सृजन युवा परिवार - यह हमेशा एक खुशहाल घटना है लेकिन एक ही छत के नीचे अपने माता-पिता के साथ रहने के लिए, एक नियम के रूप में, नववरवधू योजना नहीं करते हैं। लेना फ्लैट काफी महंगा है, और अपने खुद के आवास खरीदने के लिए मुश्किल है। इस स्थिति से बाहर का तरीका संघीय कार्यक्रमों द्वारा प्रस्तावित है - "युवा परिवार - किफायती आवास "और" बंधक के लिए युवा परिवार "


आपको आवश्यकता होगी


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.