Header Ads

महिलाओं का वजन बढ़ाने घटाने के लिये डाइट टिप्स


महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिये डाइट टिप्स 
How To gain weight: लोग सोचते हैं कि वजन बढ़ाना बहुत आसान है। हालांकि ऐसा नहीं है। यह भी उतना ही मुश्किल काम है जितना कि वजन घटाना। महिलाओं को स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिये कुछ डाइट टिप्स का पालन करना चाहिए।

कुछ डाइट टिप्स हैं जो महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।


How To gain weight: वजन बढ़ाना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। केवल वो लोग ही समझ सकते हैं कि वज़न बढ़ाना कितना जरुरी है, जिनका वजन उनकी उम्र और लंबाई के हिसाब से कम है। यह समस्या महिलाओं में अधिक सामान्य है। हालांकि वजन बढ़ाना एक आसान काम नहीं है। इसके लिये आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। शरीर का मेटाबॉलिक रेट खराब होने के कारण हम वजन नहीं बढ़ा पाते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आपको अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अधिक का मतलब है, आप दिन में जितनी कैलारी बर्न करती हैं, उससे अधिक खाएं। इसके लिये आप कुछ डाइट टिप्स अपना सकती हैं। 

How Women can gain weight: महिलाएं वजन बढ़ाने के कौन से डाइट टिप्स अपनाएं
प्रोटीन खाएं
कार्बोहाइड्रेट्स
फैटी फूड
स्वस्थ खाद्य पदार्थ
हेल्दी स्नैक्स

प्रोटीन खाएं
स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिये सबसे आसान तरीका प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन है। सेम और दाल, डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। दूध में प्रोटीन होता है यह आसानी से उपलब्ध स्रोत है। एक दिन में दो से तीन गिलास दूध पिएं।

कार्बोहाइड्रेट्स
वो खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करें जिनमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं। गेहूं की रोटी, ताजे फल, ब्राउन राइस, अनाज, आलू, ड्राय फ्रूट्स, केले और आम आदि का सेवन करें।

फैटी फूड
वजन बढ़ाने के लिये अपने आहार में फैटी फूड्स को भी शामिल करें। जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, एवोकाडो और मछली जैसे टूना और मैकेरल का सेवन करें। इन्हें कम अनुपात में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

स्वस्थ खाद्य पदार्थवजन बढ़ाने के लिये महिलाएं स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। स्टेक, चिकन, फल, सब्जियां, नट्स और पनीर आदि महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने दैनिक आहार में होल ग्रेन, पास्ता और अनाज की रोटी शामिल करें।

हेल्दी स्नैक्स
जंक फूड खाने के बजाय, हेल्दी स्नैकिंग खाएं। एक गिलास दूध, सेब और मुट्ठीभर नट्स आदि नाश्ते में खा सकते हैं। इस स्वस्थ आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सोडा ड्रिंक्स, पैक्ड फ्रूट ड्रिंक्स और स्मूदी आदि को अलविदा कहें।

ये कुछ डाइट टिप्स हैं जो महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इन्हें अपनाकर आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं।



40 की उम्र के बाद महिलाओं को वजन घटाने के लिए टिप्स

Weight loss Tips for Women: कौन कहता है कि आप 40 के बाद वजन कम नहीं कर सकते। यदि आप अपना मन बना लें, तो आप इस लक्ष्य को पाने में सफल हो सकते हैं। अगर आप 40 की उम्र पार कर चुके हैं तो कुछ टिप्स और सावधानी बरत कर आप वजन कम कर सकते हैं।

ये कुछ स्मार्ट तरीके हैं जो आपको 40 के बाद वजन कम करने में मदद करते हैं।

Weight loss Tips for Women: वजन कम करना हर किसी के लिए के मुश्किल काम है, चाहे फिर आप किसी भी उम्र में क्यों ना हो। हालांकि अगर आप 40 की उम्र पार कर चुके हैं तो यह आपके लिए और भी मुश्किल हो सकता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप वजन कम ही नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपना मन बना लें, तो आप इस लक्ष्य को पाने में सफल हो सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ प्लानिंग करने की जरुरत होती है, साथ ही स्मार्ट तरीके से एक्सरसाइज करें और अच्छी डाइट लें जिससे आपको पोषण की भरपूर मात्रा मिलें। आइए जानते हैं कि 40 की उम्र के बाद महिलाओं को वजन घटाने के लिए कौन से टिप्स अपनाने चाहिए।
 
Weight loss Tips for Women: 40 की उम्र के बाद महिलाएं कैसे वजन घटाएं
डॉक्टर से बात करें
मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ने से रोकें
वेट ट्रेनिंग करें
आहार में बदलाव
पोषण की भी रखें ख्याल

डॉक्टर से बात करें
डाइटिंग और व्यायाम शुरू करने से पहले, आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो वार्षिक रूप से आपका चेक-अप करें। डॉक्टर आपको कुछ वर्कआउट बताएगा जो आपको किसी भी बीमारी से निपटने में मदद करेंगे और वजन कम करने में लाभकारी होंगे।

मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ने से रोकें
महिलाएं मेनोपॉज के बाद अक्सर वजन बढ़ने का अनुभव करती हैं और 40 की उम्र इसका लिए वास्तविक समय है। हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसा होता है। इसे रोकने के लिए, आप अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करें जो वजन को प्रभावित करते हैं। स्वस्थ खाएं और व्यायाम करें।
वेट ट्रेनिंग करेंWeight loss Tips: मेनोपॉज के बाद अक्सर वजन बढ़ने लगता है। इसे नियंत्रित रखने की कोशिश करें।

हल्की वेट ट्रेनिंग करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है साथ ही आपका वजन भी कम होता है। इससे आपकी कैलोरी बर्न होती है और स्टोर फैट घटता है।

आहार में बदलाव
हर किसी के लिए क जैसा डाइट प्लान काम नहीं कर सकता है। इसलिए आपको अपने डाइट में अपने अनुसार बदलाव करने चाहिए। अपने जरुरत के हिसाब से डाइट चुनें।

पोषण की भी रखें ख्याल
वजन कम करते वक्त आपको पोषण का भी ख्याल रखने की जरुरत होती है। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन कार्ब्स. हेल्दी फैट्स आदि भी शामिल करें। शुगर कम खाएं और पानी ज्यादा पिएं।

आसानी से वजन कम करने के लिए नियम 

Weight Loss Rules: वजन घटाने के लिए आप एक्सरसाइज और डाइटिंग करते होंगे लेकिन इसके अलावा भी आपको कुछ नियमों का पालन करना जरुरी है। वजन कम करना एक आसान काम नहीं है। आसानी से वजन कम करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना चाहिए।


How to Lose Weight Fast



अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इन नियमों का पालन करें।

Weight Loss Rules: यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो आपने सैकड़ों तरीके अपनाएं होंगे जिनमें से कुछ काम करते हैं और कुछ नहीं। हालांकि वजन कम करने के लिए किसी एक प्रभावी तरीके को चुनना मुश्किल है लेकिन फिर भी आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए इसके कुछ नियमों का पालन करना चाहिए ताकि आप वजन कम करने के दुष्प्रभावों से बच सके। कुछ लोग गलत खाद्य पदार्थ या फलों का सेवन करते हैं या गलत एक्सरसाइज करते हैं जिससे उन्हें वजन कम करने में सफलता नहीं मिलती है। आइए जानते हैं आसानी से वजन कम करने के लिए नियम। 
Weight Loss Rules: आसानी से वजन कम करने के लिए कौन से नियमों का पालन करें
मसालेदार भोजन
छोटी प्लेट्स में खाएं
वेट लिफ्टिंग करें
खाने को अच्छी तरह चबाएं
खाना खाने के बाद टहलना

मसालेदार भोजनआहार में काली मिर्च, अदरक आदि मसालों का इस्तेमाल करें।
मसालेदार खाने में आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के गुण होते हैं इसलिए मसालेदार भोजन करें। आहार में काली मिर्च अदरक आदि मसालों का इस्तेमाल करें।

छोटी प्लेट्स में खाएं
छोटी प्लेट्स में खाना खाने से आपके दिमाग को यह संदेश मिलता है कि आप सामान्य अनुपात में खा रहे हैं। इससे आप कम खाते हैं और ओवरइटिंग से बच जाते हैं। बाद में आपको इसकी आदत हो जाएगी।

वेट लिफ्टिंग करें
वेट लिफ्टिंग मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। आप जितनी मसल्स बनाते हैं उतना ही फैट कम होता है। वजन कम करने के लिए आपको बॉडीबिल्डर बनने की जरुरत नहीं है लेकिननियमित एक्सरसाइज जरुर करें।

खाने को अच्छी तरह चबाएं
जो लोग धीरे-धीरे खाते हैं और खाना अच्छे से चबाते हैं वो बाकी लोगों से कई गुना अधिक फिट और स्वस्थ होते हैं। जब आप अपना खाना अच्छे से चबाते हैं, तो आपकी भूख तृप्त होती है साथ ही आप कम खाते हैं।

खाना खाने के बाद टहलनाखाना खाने के बाद टहलना जरुरी है।
वजन कम करने और फैट को घटाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। हर बार भोजन करने के बाद टहलें। जबकि हम चलते हैं, तो मांसपेशियां आपके भोजन ग्लूकोज को अवशोषित करती हैं। जिससे वजन नियंत्रित रहता है और फैट नहीं इकट्ठा होता।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.