Header Ads

शरीर के इस एक्यू पवाइंट्स को दबाने से मोटापे से मिलेगी राहत


शरीर के इस एक्यू पवाइंट्स को दबाने से मोटापे से मिलेगी राहत 

आज लोग इतना महंगाई से परेशान नही है जितना अपने मोटापे से है। यह परेशानी किसी एक आयु वर्ग तक ही सीमित नही है बल्कि मोटापे की समस्या से हर कोई परेशान है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई अलग अलग गतिविधियां करते है, मगर वह काफी मेहनत वाली होती है और वह सब करना हर किसी के बस की बात नही होती, बर्शते अगर आप हमारी यह ट्रिक अपनाएं तो बिना किसी मेहनत के ही आप अपने बढ़ते वजन की परेशानी को दूर कर सकती है। यह ट्रिक चाइनीज एक्यू प्रैशर टैक्नीक से जुड़ी है। अगर आपको इस टैक्नीक के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हो तो आप जानती होगी कि इसमे शरीर के कुछ हिस्सों को दबा कर शरीर की कई परेशानियों को हल किया जाता है। हमारी इस ट्रिक में भी कुछ ऐसा ही होता है। आप शरीर के कुछ खास हिस्सों के प्रैशर पवाइंट को दबा कर अपनी मोटापे की रोकथाम कर सकती है। पढ़िए इस लेख में उन खास पवाइंट्स के बारे में।
कान

अगर आपको कोई कहे कि आपके कान के प्रैशर पवाइंट आपका वजन घटाने में कारगर है तो शायद आप यकीन न करें, पर यह सच है कि ये प्रैशर पवाइंट प्रभावी है। इसके लिए आपको अपने ईयर कनाल के सामने वाले हिस्से जिसे मांसल फ्लैप कहते है उसे अपनी उंगलियों से करीब 3 मिनट तक दबाना है। इससे आपकी भूख शांत रहती है, जिससे आपको वजन घटाने मदद मिलती है।
घुटना

इसके लिए शायद आपको किसी की जरुरत पड़ सकती है, पर अगर आप चाहो तो खुद से भी इस व्यायाम को कर सकते है। इसमे आपको घुटने के पीछले भाग के मसल्स पर मसाज देनी होती है यानि जहां आपके घुटने की हड्डी खत्म होती उससे नीचला हिस्सा। प्रतिदिन यदि आप केवल 1 मिनट तक इस व्यायाम को करते है तो आपका डाइजेश्नन सुधरा रहता है जो आपके वजन को बढ़ने से रोकता है।
हथेलियां

इस तकनीक में आपको अपनी हथेली के उभरे हुए हिस्से को अंगूठे की मदद से दबाना है। करीब दो मिनट तक लगातार दबाए रखने से आपको फायदा मिलेगा। आप इस प्रक्रिया को अपने पैरों पर भी कर सकते हैं। यह भी वजन कम करने की एक टेकनीक है।
नाभि

शायद आपको जानकर हैरानी हो, मगर आपकी नाभि के ऐक्यू प्रैशर भी आपका मोटापा दूर करने में कारगर होते है। इसके लिए आपको सिर्फ नाभि के दांई और बांई तरफ के प्रैशर पवाइंट्स को उंगलियों से दबाना है। इसके तुरंत बाद ही आपको अपनी पिंडली को भी दबाना है। यह व्यायाम निरंतर करने से आपके डाइजेश्न में सुधार आएगा और वजन कम होगा।
कोहनी
इस व्यायाम के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति की आवश्यकता नही पड़ेगी। इसे करने के लिए आपको अपने एक हाथ से दूसरे हाथ की कोहनी की क्रिज के अन्दरुनी हिस्से के पवाइंट्स को दबाना है। इस कार्य को आपको 5 मिनट तक करना है। इसे बारी बारी दोनों हाथों पर दोहराएं, यह आपकी डाइजेशन प्रणाली को मजबूत करती है। जिससे आपका वजन नही बढ़ता।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.